For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

अपनी डाइट में इन 4 तरीकों से शामिल करें चिया सीड्स: Chia Seeds

04:00 PM May 06, 2023 IST | Mitali Jain
अपनी डाइट में इन 4 तरीकों से शामिल करें चिया सीड्स  chia seeds
Advertisement

Chia Seeds: बेहतर स्वास्थ्य के लिए सिर्फ फल व सब्जियों का ही सेवन करना पर्याप्त नहीं है, बल्कि आपको सीड्स को भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए। इन्हीं में से एक सुपरफूड है चिया सीड्स। अमूमन चिया सीड्स को वेट लॉस के लिए काफी अच्छा माना जाता है। हालांकि, चिया सीड्स का सेवन करने से आपको एक नहीं बल्कि कई लाभ मिल सकते हैं। यह फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीज, ओमेगा-3 फैटी एसिड और फास्फोरस आदि से भरपूर होता है, जिसके कारण यह आपकी ओवरऑल हेल्थ पर बेनिफिट डालता है।

चिया सीड्स आपके पाचन तंत्र से लेकर हड्डियों तक पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। चिया सीड्स का सेवन हमेशा भिगोकर ही किया जाना चाहिए। इतना ही नहीं, आप इसे कई अलग-अलग तरीकों से अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको चिया सीड्स को इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

1) स्मूदी में करें शामिल

CHIA SEEDS

सुबह नाश्ते के दौरान जब हम जल्दी में होते हैं तो ऐसे में कुछ फिलिंग लेकिन टेस्टी बनाने का मन करता है। ऐसे में आप स्मूदी बनाने पर विचार करें। स्मूदी को अक्सर हम फल या सब्जियों की मदद से बनाते हैं। जिसमें आप चिया सीड्स को शामिल करके अपनी स्मूदी का टेस्ट और हेल्थ दोनों बेहतर बनाने का मौका मिलेगा। इसके लिए आप पहले चिया सीड्स को पानी में भिगोएं। यह चिया सीड्स जेल जैसे हो जाएंगे। वहीं, दूसरी ओर अपनी पसंद के फल व सब्जियों के साथ दूध या दही मिक्स करके स्मूदी बनाएं। अंत में, आप स्मूदी पर चिया सीड्स को डालें।

Advertisement

2) पिएं चिया सीड्स वॉटर

CHIA SEEDS

अपने आहार में चिया सीड्स को शामिल करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है उन्हें पानी में मिलाकर उसका सेवन करना। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप चिया सीड्स को एक लीटर पानी में 20 से 30 मिनट के लिए भिगो दें। अब आप अपने चिया सीड्स वॉटर को और भी अधिक टेस्टी बनाने के लिए इसमें थोड़ा नींबू का रस या फिर संतरे का रस निचोड़ें। साथ ही, इसमें कुछ कटे हुए फल भी डालें।

3) जैम में करें शामिल

CHIA SEEDS

चिया सीड्स को जैम में भी शामिल किया जा सकता है। चूंकि चिया सीड्स पेक्टिन की जगह ले सकते हैं, इसलिए आपके जैम को मीठा स्वाद देने के लिए बहुत अधिक चीनी की आवश्यकता नहीं होगी। इतना ही नहीं, आप जैम में रिफाइंड शुगर की जगह ब्लूबेरी और शहद आदि का इस्तेमाल करने की कोशिश करें।

Advertisement

4) दही में करें मिक्स

CHIA SEEDS

चिया सीड्स को आप दही में भी मिक्स करके इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप पहले चिया सीड्स को पानी में मिक्स करें। अब आप जेली जैसी चिया सीड्स को दही में डालकर मिक्स करें। आप चाहें तो पहले दही से छाछ बनाएं और फिर उसमें भी चिया सीड्स को डालकर मिलाएं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement