For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

ये संकेत बताते हैं कि आपके बच्चे को है आपकी अटेंशन की जरुरत: Child Attention Need

12:30 PM Sep 20, 2023 IST | Sangeeta Chhabra
ये संकेत बताते हैं कि आपके बच्चे को है आपकी अटेंशन की जरुरत  child attention need
Child Attention Need
Advertisement

Child Attention Need: बच्चों को माता-पिता का अटेंशन हमेशा चाहिए होता है। फिर चाहे आप जॉब करते हो या घर में रहते हो। बच्चों को हमेशा आपका टाइम चाहिए होता है। पेरेटेंस होने के नाते आप चाहते हैं कि आपके बच्चे को हमेशा बेस्ट मिले। आप चाहते हैं आपका बच्चा हमेशा खुश, स्वस्थ और जिंदगी में सफल रहे। हालांकि कई बार ऐसा होता है कि उनको जैसी आपकी अटेंशन चाहिए होती है वैसे आप नहीं दे पाते हैं। लेकिन कई बार आपको उनके लिए टाइम निकालने की जरुरत होती है। कई बार बच्चों को टाइम ना देने की वजह से वह आपसे कुछ बातें शेयर नहीं कर पाते हैं। ऐसे में आपको उनकी कुछ हरकतों पर ध्यान रखना जरुरी होता है। आज हम आपको बच्चों की उन हरकतों के बारे में बताते हैं जिन्हें नोटिस करने के बाद आपको तुरंत उन पर ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए।

दूसरों से जलते हैं

Child Attention Need
Child Attention Need-Jealousy

अगर किसी दूसरे बच्चे को उनसे ज्यादा अटेंशन मिलती है इस बात पर अगर आपका बच्चा चिढ़ रहा है तो ये संकेत है कि वह आपसे और अटेंशन चाहता है। हर बच्चे को ये महसूस कराना जरुरी है कि वह भी उतने ही जरुरी हैं जितना दूसरा। ऐसे में बच्चे के मन में ईर्ष्या की भावना भी नहीं आती है।

चिड़चिड़े लगें

अगर आपका बच्चा अचानक से चिड़चिड़ा हो रहा है तो शायद उन्हें आपकी अटेंशन की जरुरत है। वह आपकी गोद में सिर रखकर लेटना चाहता है या आपके साथ सोना चाहता है। या फिर आपके आस-पास रहना चाहता है। हो सकता है जब आप किसी से बात कर रहे तो वो बीच में आकर आपको टोके। ऐसे में आपको अपने बच्चे पर पूरा फोकस करने की जरुरत है।

Advertisement

घर या स्कूल में अजीब व्यवहार करना

Strange Behavior
Child Attention Need-Strange Behavior

कई बार बच्चों का अचानक से स्कूल या घर में बर्ताव बदल जाता है। शांत रहने वाला बच्चा भी दूसरे बच्चों या अपने भाई-बहन से लड़ने लगता है। अगर आपका बच्चा शांत रहने वाला और अपने व्यवहार से हटकर चीजें कर रहा है तो समझ जाइए उसे आपकी जरुरत है। आपको उस समय उसके साथ सबसे ज्यादा समय बिताना है।

लोगों के सामने परेशान हो जाना

attention
attention

आज के समय में बच्चों को बाहर जाना लोगों से मिलना काफी पसंद होता है। वह दूसरे बच्चों के साथ मिलकर मस्ती करते हैं। मगर आपका बच्चा शुरू से ऐसा रहा हो और अचानक से वह लोगों के बीच जाकर परेशान होने लगे तो समझ जाइए वह किसी चीज से परेशान हो रहा है। उसे आपकी जरुरत है ताकि वह पहले की तरह खुद ब खुद हो जाए। ऐसे में आपको बच्चे के साथ बैठकर बात करनी चाहिए।

Advertisement

हर चीज़ का अप्रूवल लेना

अगर आपका बच्चा हर चीज का आपसे, अपने दोस्तों या किसी से भी अप्रूवल ले रहा है तो ऐसा इसलिए हो सकता है कि वह असुरक्षित महसूस कर रहा हो। ऐसा कई बार बच्चे इसलिए भी करते हैं ताकि वह बड़े लोगों के रिएक्शन चाहते हो। अगर आप अपने बच्चे का ऐसा व्यवहार देख रहे हैं तो उसके साथ समय बिताइए। उन्हें प्यार दीजिए।

इस तरह के कुछ संकेत आपको बच्चे में दिख रहे हैं और परेशान कर रहे हैं तो उन पर फोकस करना शुरू कर दीजिए। समझ जाइए कि उन्हें आपकी अटेंशन की खास जरुरत है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement