For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

स्किन पर जादुई असर दिखाते हैं चाइनीज ब्यूटी सीक्रेट्स, जानिए इनकी खासियतें: Chinese Beauty Secret

11:00 AM May 25, 2024 IST | Ankita Sharma
स्किन पर जादुई असर दिखाते हैं चाइनीज ब्यूटी सीक्रेट्स  जानिए इनकी खासियतें  chinese beauty secret
Chinese Beauty Secret
Advertisement

Chinese Beauty Secret: कोरियन स्किन केयर की आंधी में चाइनीज ब्यूटीज आज भले ही कम पॉपुलर हो गई है, लेकिन सच्चाई तो ये है कि यह भी काफी एडवांस और असरदार है। यही कारण है कि आज भी दुनियाभर में ट्रेडिशनल चीनी मेडिकल साइंस को महत्व दिया जाता है। चीनी मेडिकल में प्राचीन जड़ी-बूटियों को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। खासतौर पर स्किन केयर के क्षेत्र में इनके बहुत मायनें हैं। ये जड़ी-बूटियां स्किन को पूरा पोषण देने के साथ ही नेचुरल ब्यूटी को बढ़ाती हैं। इनकी मदद से आप ग्लोइंग ​गिलास स्किन पा सकती हैं। आज हम आपको ऐसी ही असरदार जड़ी-बूटियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Chinese Beauty Secret
Green Tea

ग्रीन टी को चाइनीज में लू चा कहा जाता है। यह चीनी संस्कृति का एक अहम हिस्सा है। यह हेल्दी ड्रिंक न सिर्फ आपको सेहतमंद रखेगी, बल्कि स्किन को भी हेल्दी बनाती है। इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। साथ ही यह पॉलीफेनोल्स और कैटेचिन से भरपूर होती है। ये सभी मिलकर इसे पावरफुल बनाते हैं। यही कारण है कि यह डल स्किन पर चमक ले आती है। इसे अपने डेली रूटीन का हिस्सा जरूर बनाएं।  दिन में कम से कम दो से तीन कप ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए।

Advertisement

जिनसेंग को चाइनीज भाषा में रेन शेन कहते हैं। यह इतनी असरदार है कि इसे जड़ी-बूटियों का राजा कहा जाता है। इसमें शक्तिशाली एंटी-एजिंग गुणों के साथ एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से ​लड़ने में स्किन की मदद करते हैं। जिनसेंग के नियमित सेवन से आपकी स्किन जवां नजर आएगी, इससे झुर्रियां कम होंगी और स्किन पर शाइन नजर आती है। यह स्किन को अंदर से पोषण देता है। स्किन टोन को सुधारने में भी यह मददगार है।

गुलदाउदी का फूल आमतौर पर सर्दियों में होता है। गार्डन की सुंदरता बढ़ाने वाला यह खूबसूरत फूल आपकी ब्यूटी में भी चार चांद लगा देता है। यह सेंसिटिव स्किन के लिए बहुत शानदार जड़ी बूटी मानी जाती है। गुलदाउदी पिंपल्स, रेशैज और सूजन को दूर करने में मददगार है। इसके फूलों की चाय का सेवन करना अच्छा रहता है।

Advertisement

लिकोरिस रूट यानी मुलेठी की जड़ भारत के साथ ही चीन में भी औषधि के रूप में काम ली जाती है। यह स्किन की चमक बढ़ाने के साथ ही उसे कई परेशानियों से बचाती है। इसमें एक्टिव कंपाउंड होते हैं, जो मेलेनिन और ग्लाइसीराइजिन का प्रोडक्शन रोकता है, जिससे स्किन को डार्क स्पॉट्स, अनइवन टोन और हाइपरपिग्मेंटेशन जैसी परेशानियां दूर होती हैं।

गोजी बेरी यानी गौ क्यूई ज़ी चीनी स्किन केयर में बहुत ही महत्वपूर्ण मानी जाती है। यह कई विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। यही कारण है कि यह स्किन को पूरा पोषण देती है। यह स्किन की फाइन लाइंस कम करती है और सूजन भी दूर करती है। गोजी बेरी इतनी गुणकारी है कि इसके अर्क को क्रीम, सीरम और मास्क बनाने के काम में भी लिया जाता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement