For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

जानिए चॉकलेट डे मनाये जाने के पीछे का दिलचस्प किस्सा: Chocolate Day 2023

11:30 AM Feb 09, 2023 IST | Pinki
जानिए चॉकलेट डे मनाये जाने के पीछे का दिलचस्प किस्सा  chocolate day 2023
Advertisement

Chocolate Day 2023: वेलेंटाइन वीक की शुरुआत होते ही हवा में प्यार की महक घुल जाती है। 7 फरवरी से 14 फरवरी तक चलने वाले प्यार के इस हफ्ते का हर दिन खास होता है। पहला दिन रोज डे, दूसरा दिन प्रपोज डे और तीसरा सबसे स्पेशल दिन ‘चॉकलेट डे’ के तौर पर सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन लव पार्टनर्स एक दूसरे को चॉकलेट देते हैं और अपने रिश्ते में मिठास को बढ़ाते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि आखिर चॉकलेट डे मनाया क्यों जाता? चलिए आज हम आपको बताते हैं इस दिन को मनाए जाने की खास वजह।

चॉकलेट डे मनाने की वजह?

chocolate day

वेलेंटाइन डे मनाए जाने की वजह तो सभी जानते हैं लेकिन आज हम आपको चॉकलेट डे मनाए जाने की वजह बताएंगे। कहा जाता है कि साल 1519 में स्पैनिश खोजकर्ता हेर्नान कोर्टेस को पीने के लिए चॉकलेट दी गई थी, जिसको वह स्पेन ले गए और अच्छा स्वाद पाने के लिए उन्होंने उसमें वेनिला, चीनी और दालचीनी को मिला दिया। इसके बाद सन् 1550 में 7 जुलाई के दिन पहली बार चॉकलेट डे मनाया गया। लेकिन इसके बाद 9 फरवरी को पूरे दुनिया में चॉकलेट डे को वैलेंटाइन डे वीक के तीसरे दिन चॉकलेट डे मनाया जाने लगा।

चॉकलेट खाने के फायदे

तनाव कम करे

chocolate day

चॉकलेट बच्चों से लेकर लड़कियों को बहुत पसंद आती है। इसकी स्मूथनेस और मिठास मन को खुश करती है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि चॉकलेट खाने से हमारी बॉडी में हैप्पी हार्मोन्स रिलीज होते है, जो मन को खुश करते हैं। तनाव में लड़कियां अक्सर ही चॉकलेट खाना पसंद करती हैं।

Advertisement

स्किन को लिए बेस्ट है चॉकलेट

chocolate day

चॉकलेट एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो त्वचा पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के लक्षणों और झुर्रियों को कम करती है। चॉकलेट खाने से स्किन काफी जवां नजर आती है। इसलिए अब ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी चॉकलेट का भारी मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है।

लो ब्लड प्रेशर

chocolate day

जिन लोगों को लो-ब्लडप्रेशर की समस्या है, उनके लिए चॉकलेट बेहद लाभदायक है। ब्लड प्रेशर कम होने की स्थि‍ति में चॉकलेट तुरंत राहत देती है। इसीलिए हमेशा अपने पास चॉकलेट जरूर रखें।

Advertisement

स्वस्थ रहे दिमाग

एक रिसर्च के मुताबिक, चॉकलेट खाने से आपका दिमाग भी स्वस्थ रहता है। अगर कोई रोजाना दो कप हॉट चॉकलेट ड्रिंक पीता है तो उसका दिमाग स्वस्थ रहता है और याददाश्त कमजोर नहीं होती। चॉकलेट से दिमाग में रक्त संचार बेहतर होता है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement