स्टोरीज
कथा-कहानी | लघु कहानीकविता-शायरीउपन्यास
ब्यूटी | स्किनहेयरमेकअप
फैशन | स्टाइल एंड टिप्सट्रेंड्स
एंटरटेनमेंट | बॉलीवुडसेलिब्रिटीटीवी कार्नरजरा हट के
खाना खज़ाना | रेसिपी
हेल्थ | दवाइयांफिटनेसवेट लॉसदादी माँ के नुस्खेप्रेगनेंसीटिप्स - Q/A
लव सेक्स | रिलेशनशिपQ&A
लाइफस्टाइल | होमपेरेंटिंगउत्सवट्रेवलमनीवेडिंगराशिफल

जानिए चॉकलेट डे मनाये जाने के पीछे का दिलचस्प किस्सा: Chocolate Day 2023

11:30 AM Feb 09, 2023 IST | Pinki
Advertisement

Chocolate Day 2023: वेलेंटाइन वीक की शुरुआत होते ही हवा में प्यार की महक घुल जाती है। 7 फरवरी से 14 फरवरी तक चलने वाले प्यार के इस हफ्ते का हर दिन खास होता है। पहला दिन रोज डे, दूसरा दिन प्रपोज डे और तीसरा सबसे स्पेशल दिन ‘चॉकलेट डे’ के तौर पर सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन लव पार्टनर्स एक दूसरे को चॉकलेट देते हैं और अपने रिश्ते में मिठास को बढ़ाते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि आखिर चॉकलेट डे मनाया क्यों जाता? चलिए आज हम आपको बताते हैं इस दिन को मनाए जाने की खास वजह।

Advertisement

चॉकलेट डे मनाने की वजह?

वेलेंटाइन डे मनाए जाने की वजह तो सभी जानते हैं लेकिन आज हम आपको चॉकलेट डे मनाए जाने की वजह बताएंगे। कहा जाता है कि साल 1519 में स्पैनिश खोजकर्ता हेर्नान कोर्टेस को पीने के लिए चॉकलेट दी गई थी, जिसको वह स्पेन ले गए और अच्छा स्वाद पाने के लिए उन्होंने उसमें वेनिला, चीनी और दालचीनी को मिला दिया। इसके बाद सन् 1550 में 7 जुलाई के दिन पहली बार चॉकलेट डे मनाया गया। लेकिन इसके बाद 9 फरवरी को पूरे दुनिया में चॉकलेट डे को वैलेंटाइन डे वीक के तीसरे दिन चॉकलेट डे मनाया जाने लगा।

Advertisement

चॉकलेट खाने के फायदे

तनाव कम करे

चॉकलेट बच्चों से लेकर लड़कियों को बहुत पसंद आती है। इसकी स्मूथनेस और मिठास मन को खुश करती है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि चॉकलेट खाने से हमारी बॉडी में हैप्पी हार्मोन्स रिलीज होते है, जो मन को खुश करते हैं। तनाव में लड़कियां अक्सर ही चॉकलेट खाना पसंद करती हैं।

Advertisement

स्किन को लिए बेस्ट है चॉकलेट

चॉकलेट एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो त्वचा पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के लक्षणों और झुर्रियों को कम करती है। चॉकलेट खाने से स्किन काफी जवां नजर आती है। इसलिए अब ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी चॉकलेट का भारी मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है।

Advertisement

लो ब्लड प्रेशर

जिन लोगों को लो-ब्लडप्रेशर की समस्या है, उनके लिए चॉकलेट बेहद लाभदायक है। ब्लड प्रेशर कम होने की स्थि‍ति में चॉकलेट तुरंत राहत देती है। इसीलिए हमेशा अपने पास चॉकलेट जरूर रखें।

स्वस्थ रहे दिमाग

एक रिसर्च के मुताबिक, चॉकलेट खाने से आपका दिमाग भी स्वस्थ रहता है। अगर कोई रोजाना दो कप हॉट चॉकलेट ड्रिंक पीता है तो उसका दिमाग स्वस्थ रहता है और याददाश्त कमजोर नहीं होती। चॉकलेट से दिमाग में रक्त संचार बेहतर होता है।

Tags :
chocolatechocolate dayChocolate for HealthValentine's Dayvalentine's week
Advertisement
Next Article