For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घर की बनी चटनी की शेल्फ लाइफ बढ़ाने के आसान टिप्स: Chutney Hacks

01:30 PM Jul 30, 2023 IST | Nidhi Mishra
घर की बनी चटनी की शेल्फ लाइफ बढ़ाने के आसान टिप्स  chutney hacks
Chutney Hacks
Advertisement

Chutney Hacks: क्या आप जानते हैं कि आप अपनी पसंदीदा घर की बनी चटनी को बिना किसी आर्टिफिशियल एडिटिव्स के हफ्तों तक सुरक्षित रख सकते हैं। खैर, यह अविश्वसनीय लग सकता है लेकिन चटनी को संरक्षित करने के लिए सही टिप्स और ट्रिक्स का पालन करने से आपके घर के बने देसी मसालों की शेल्फ लाइफ बढ़ सकती है। यहां कुछ सरल टिप्स दिए गए हैं जिनका पालन करके आप चटनी को सही तरीके से स्टोर कर सकते हैं ताकि इसकी महक और स्वाद ताजा और स्वादिष्ट हो।

प्राकृतिक तरीके का करें इस्तेमाल

Chutney Hacks
chutney shelf life

स्वादिष्ट चटनी के बिना भारतीय भोजन की कल्पना करना असंभव है। पारंपरिक थालियों में स्वाद का तड़का लगाने से लेकर स्नैक्स को मसालेदार बनाने तक, चटनी किसी भी खाने में जान डाल सकती है। परंपरागत रूप से स्वाद को बढ़ाने और कुछ दिनों के लिए चटनी को संरक्षित करने के लिए तेल और मसाले जैसे नमक, सरसों का तेल या काली मिर्च डालकर किया जाता था। ये कुछ ऐसे प्राकृतिक तत्व है जिनका इस्तेमाल चटनी को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है।

चटनी की शेल्फ लाइफ कैसे बढ़ाएं

homemade chutney
increase the shelf life of your homemade chutney
  • सबसे पहले एक स्टील की कड़ाही या गहरे तले वाले बर्तन को मध्यम आंच पर रखें। पानी तब तक डालें जब तक मटका आधा न भर जाएं। पानी को 4-6 मिनट तक गर्म होने दें।
  • इसके बाद जब पानी उबलने लगे तो आंच धीमी कर दें और एक साफ कांच का जार लें जिसमें आप चटनी को स्टोर करना चाहते हैं। इसे बर्तन के अंदर रखें ताकि जार कीटाणुरहित हो सकें।
  • इसे कम से कम 5 मिनट के लिए कीटाणुरहित होने दें। फिर एक जोड़ी चिमटे (चिमटा) का उपयोग करके जार को सावधानी से बाहर निकालें और इसे कमरे के तापमान पर आने दें।
  • एक बार जब जार थोड़ा ठंडा हो जाए, तो किसी भी नमी से बचने के लिए कागज़ के तौलिये से पानी पोंछ दें। इसके बाद जार को एक जगह रख दें और उसमें ताज़ा तैयार चटनी में डालें। थोड़ी जगह छोड़ दें ताकि ढक्कन ठीक से लग सकें।
  • गर्म ढक्कन को पेपर टॉवल से साफ करें और ढक्कन को कसकर बंद कर दें। किसी भी नमी के संपर्क से बचने के लिए जार को पेपर टॉवल या टिश्यू से साफ करना जरूरी है।
  • इसके बाद एक बड़ा कैनिंग पॉट लें और उसमें उबला हुआ पानी डालें। फिर उस पानी में छोटे चटनी के जार को रखें और 10 मिनट तक उबालें। इन्हें निकाल लें और एक या दो दिन के लिए ठंडा होने के लिए अलग रख दें। फिर उन्हें ठंडी या सूखी जगह पर स्टोर करके रखें। जिससे चटनी लंबे समय तक खा सकें।

चटनी के क्यूब्स बनाएं

chutney ice cubes
Coriander and chilli chutney ice cubes

यह हैक आपको अजीब लग सकता है। लेकिन यह आपकी पसंदीदा चटनी को स्टोर करने का एक सुपर सुविधाजनक तरीका है। आइस क्यूब होल्डर को मक्खन या हल्का तेल लगाकर चिकना करें। फिर उसमें ताज़ी चटनी डालें और इसे फ्रिज़र में स्टोर करके रख दें। परोसने से एक घंटा पहले इसे प्याले में निकाल लीजिए और किसी भी समय ताजी चटनी का मजा लीजिए।

Advertisement

मीठी चटनी के लिए हैक

sweet chutney hacks
sweet chutney hacks

अगर आप मीठी चटनी बना रहे हैं और अपने घर के बने मसालों की शेल्फ लाइफ बढ़ाना चाहते हैं। फिर आप कुछ गुड़ की चाशनी या चीनी की चाशनी मिला सकते हैं, क्योंकि यह लंबे समय तक मीठी चटनी को ताजगी बनाए रखने में मदद करता है।

गरम सरसों के तेल का करें इस्तेमाल

अपनी चटनी की शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए आप चटनी के ऊपर गर्म सरसों का तेल भी डाल सकते हैं और इसे अच्छी तरह मिलाकर रख सकते हैं। इससे चटनी में ताजगी बरकरार रखने में भी मदद मिलती हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement