For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

प्यार के दावे हैं खोखले...कसमें-वादे हैं झूठे, अगर रिश्ते में नजर आए ये इशारे: Relationship Problems

06:30 PM Jun 08, 2024 IST | Ankita Sharma
प्यार के दावे हैं खोखले   कसमें वादे हैं झूठे  अगर रिश्ते में नजर आए ये इशारे  relationship problems
Relationship Problems
Advertisement

Relationship Problems: हर किसी की जिंदगी में रिश्ते बहुत मायने रखते हैं। इन्हें बनाए रखने के लिए अगर आपको कुछ बातों पर झुकना भी पड़े तो इसमें कोई बुराई नहीं है। लेकिन अगर हर बार आपको ही झुकना पड़ रहा है तो ऐसे में आपको एक बार फिर से इस रिलेशनशिप के बारे में सोचने की जरूरत है। क्योंकि कोई भी रिश्ता हो, आपका आत्म सम्मान बना रहना जरूरी है। अगर आप लगातार अपने आत्म सम्मान को झुकाकर रिश्ते को बनाए रखने की कोशिश में जुटे हैं तो यकीन मानिए ऐसा रिश्ता अंदर से खोखला है। जिंदगी में अगर खुश रहना है तो अपने आत्म सम्मान को बनाएं रखें और खुद को कम आंकना बंद करें, तब ही आप जिंदगी में सच्चे रिश्ते बना पाएंगे। अगर किसी भी रिश्ते में आपको ये 'रेड फ्लैग' दिखें तो इससे दूरी ही अच्छी है।

Relationship Problems
If someone is finding faults in everything you do, in every thought, in every opinion then this is a clear sign that he does not respect you.

दोस्त, पार्टनर, साथी ही आपको अपनी गलतियां और दोष बताते हैं। इसमें कोई बुराई नहीं है, लेकिन अगर कोई आपके हर काम में, हर सोच में, हर राय में कमियां ही ढूंढ रहा है, हर समय आलोचना कर रहा है या दूसरों के बीच आपका मजाक बना रहा है तो यह स्पष्ट संकेत है कि वह आपका सम्मान नहीं करता। ऐसे रिश्ते से आपको पीछे हट जाना चाहिए।

Advertisement

कभी-कभी ऐसा होता है कि आप रिश्ता दिल से निभा रहे होते हैं और सामने वाला उसे दिमाग से खेलता है। ऐसे में वो आपको भावनात्मक रूप से ठेस पहुंचाता है। जैसे खुद गलती करना और दूसरों के सामने आप पर उसका ठीकरा फोड़ देना। अपने आप को पीड़ित बताना और आपको दोषी ठहरा देना। ये सभी इस बात का इशारा है कि सामने वाला आपके साथ इमोशनल मैनिपुलेशन कर रहा है। आप ऐसे झांसों में न फंसे। दोस्ती की आड़ में कुछ भी सहन न करें, इससे आपके आत्म सम्मान को ठेस पहुंच सकती है।

अगर कोई आपके समय की कद्र नहीं कर रहा है तो इसका साफ मतलब है कि वह आपकी भी परवाह नहीं करता। अगर कोई हर बार आपको टाइम देकर लेट आए या फिर लास्ट मिनट पर मिलने का प्लान कैंसिल कर दे तो साफ है कि आप उसके लिए मायने नहीं रखते। उसकी जिंदगी की प्राथमिकताएं दूसरी हैं। एक स्टडी के अनुसार 20% लोग मानते हैं कि वे अपने साथी से दिए गए समय पर कभी नहीं मिलते, वे हमेशा लेट हो जाते हैं। अगर कोई लगातार आपकी अनदेखी कर रहा है तो उसे जिंदगी से निकालना अच्छा है। आप रिश्ते की जगह आत्म सम्मान को चुनें।

Advertisement

गलतियां करना हर इंसान की जिंदगी का एक हिस्सा है, लेकिन अच्छा इंसान वही है जो उन्हें स्वीकारे और माफी मांगे। माफी मांगना रिश्ते को मजबूत करता है। इससे दिल के घाव भर जाते हैं। लेकिन अगर कोई गलती करने के बाद भी कभी माफी नहीं मांगता है तो इसका साफ मतलब है कि इस रिश्ते में कुछ कमी है। अगर वह अपनी गलती का जिम्मेदार भी बार-बार आपको ही ठहरा रहा है तो ऐसी स्थिति किसी भी रिश्ते के लिए बड़ा रेड फ्लैग है।

अगर आपका रिश्ता तुलनाओं के भंवर में फंसा है यानी आपका साथी हर किसी से आपकी तुलना करता है और आपको नीचा दिखाने की कोशिश करता है तो यह आपके आत्मसम्मान के लिए खतरनाक हो सकता है। इसका ये मतलब है कि सामने वाले को आप में सिर्फ कमियां ही नजर आ रही हैं। ऐसे रिश्ते के पीछे अपनी जिंदगी खराब न करें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement