For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

जले हुए तवे को इस आसान टिप्स से करें साफ: Clean Iron Tawa

04:00 PM Feb 26, 2023 IST | Nidhi Mishra
जले हुए तवे को इस आसान टिप्स से करें साफ  clean iron tawa
Advertisement

Clean Iron Tawa: हम सभी को अपनी रसोई में नए- नए एक्सपेरिमेंट करना और नए व्यंजन बनाना बहुत पसंद होता है, लेकिन खाना पकाने के बाद उन बर्तनों को साफ करना कई बार एक वास्तविक चुनौती बन जाती है। खासकर तब जब तवा जल जाए। हम सभी रोज उन दागों और बर्तनों से फंसी गंदगी को हटाने के लिए कोशिश करते रहते हैं। नियमित रूप से डिशवॉशिंग जेल इसकी सफाई करने में असफल होते हैं। इसलिए, हम लगातार ऐसे टिप्स और ट्रिक्स की तलाश में रहते हैं, जो हमारे काम को आसान करने में मदद कर सकें।

हमने कुछ आसान हैक्स ढूँढें हैं, जो आपके जले हुए तवे को मिनटों में चमका देंगे।

यह भी देखे-इन ट्रिक्स से सब्जियों को झटपट काटें

Advertisement

Clean Iron Tawa: गर्म पानी से करें साफ

Clean Iron Tawa
Clean Iron Tawa with Hot Water

अपने जले हुए तवे को साफ करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है उबला हुआ गर्म पानी। एक साफ बर्तन में पानी लें और उसे अच्छे से उबाल लें। अब उस बर्तन में जले हुए बर्तन को डाल दें। यह तवे में बचे हुए जिद्दी दागों को निकालने में मदद करता है। अब नियमित डिशवॉशिंग जेल से स्क्रब करें और कुछ ही समय में आपका जला हुआ तवा एकदम साफ और चमकदार हो जाएगा।

नमक से करें स्क्रबिंग

Clean Iron Tawa Tips
Clean Iron Tawa with Salt

नमक या सोडियम क्लोराइड एक अच्छा स्क्रबिंग एजेंट माना जाता है। तवे पर डिशवॉशिंग जेल के साथ थोड़ा नमक छिड़कें और दागों पर रगड़ कर साफ़ करें। बेहतर परिणाम के लिए आप नमक के साथ नींबू का रस या सिरके के साथ भी मिलाकर साफ कर सकते हैं।

Advertisement

बेकिंग सोडा से करें साफ

Iron Tawa Cleaning
Baking Soda

बेकिंग सोडा में बर्तनों से जिद्दी दागों को हटाने में मदद करता है। बेकिंग सोडा बर्तनों को साफ करने के लिए एक अच्छा एजेंट माना जाता है। आप बस दाग वाले तवे में थोड़ा पानी और बेकिंग सोडा को पानी में उबालकर डालें। इसके बाद इसे धो लें। अब कुछ ही मिनटों के बाद तवे को साफ करने के लिए दोबारा बेकिंग सोडे से स्क्रब करें। फिर तवे को पानी से साफ कर लें।

केचप से करें साफ

Tomato Ketchup
Clean with Tomato Ketchup

आपका पसंदीदा टमाटर केचप भी उन सख्त दागों को हटाने में मदद कर सकता है। जी हाँ, आपको बस इतना करना है कि दाग वाले हिस्से को कुछ केचप के साथ कोट करें। इसके बाद 10-20 मिनट के बाद सादे पानी से तवे को साफ कर लें।

Advertisement

उबले हुए नींबू से करें साफ

Lemon
Lemon Hacks

नींबू को लंबे समय से दाग और दुर्गंध दूर करने का श्रेय दिया जाता रहा है। आपको बस इतना करना है कि दागदार पैन में नींबू को तब तक उबालना है जब तक कि भोजन के कण सतह पर तैरने न लगें, फिर इसे धोकर रेगुलर डिशवॉशिंग जेल से साफ कर लें।

Advertisement
Tags :
Advertisement