For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

माइक्रोवेव को इन टिप्स की मदद से करें साफ: Microwave Cleaning Tips

04:00 PM Feb 17, 2024 IST | Nidhi Mishra
माइक्रोवेव को इन टिप्स की मदद से करें साफ  microwave cleaning tips
Microwave Cleaning Tips
Advertisement

Microwave Cleaning Tips: अक्सर खाना गर्म करना हो या फिर बेक करना हो हमेशा माइक्रोवेव का ही इस्तेमाल किया जाता है। इसकी अच्छी बात ये है की काम जल्दी और अच्छे से हो जाता है। लेकिन बार- बार माइक्रोवेव का इस्तेमाल करने से गंदा भी हो जाता है। ऐसे में कई लोगों को माइक्रोवेव साफ करने का सही तरीका पता नही होता है। जिस वजह से माइक्रोवेव में दाग, बदबू और चिकनाहट पैदा हो जाती है। ऐसे में इसे साफ कैसे करना इसके बारे में आपको पता होना चाहिए, क्योंकि अगर लंबे समय तक माइक्रोवेव को ऐसे ही गंदा छोड़ देंगे, तो इसके खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए आज हम माइक्रोवेव को साफ करने के बारे में बताने वाले है, जिसकी मदद से आप अपनी किचन की कुछ सामग्री से ही इसे साफ कर सकती है। तो चलिए जानते है।

Also read: जानें क्यों जरूरी होता है सही समय पर बेडशीट को धोना

Microwave Cleaning Tips
Microwave Cleaning Tips-Baking Soda and Lemon

बेकिंग सोडा को खाने से लेकर सफाई तक में इस्तेमाल किया जाता है। आप इससे माइक्रोवेव में जमे दाग धब्बे को भी हटा सकते है। साफ करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा और 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को माइक्रोवेव में 2- 3 मिनट के लिए रख दें। इसके बाद 5 मिनट के लिए माइक्रोवेव को हीट कर लें। फिर 5 मिनट के बाद मिश्रण को माइक्रोवेव को बाहर निकाल लें और फिर गीले कपड़े से माइक्रोवेव को साफ कर लें।

Advertisement

आप माइक्रोवेव को गीले पेपर टॉवल से भी साफ कर सकते है। इससे माइक्रोवेव एकदम चमक जाएंगा। इसके लिए आप गीले पेपर टॉवल को माइक्रोवेव में डालकर 5 मिनट तक हीट कर लें। फिर माइक्रोवेव को इसी गीले पेपर टॉवल से अच्छे से रगड़कर साफ कर लें। ऐसा करने से माइक्रोवेव एकदम साफ हो जाएंगा।

Baking Soda
Baking Soda and Water

बेकिंग सोडा गंदी को काटने में मदद करता है। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा लें। फिर इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। फिर सोफ्ट ब्रश की मदद से इस पेस्ट को माइक्रोवेव में लगा दें और 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। 10 मिनट के बाद माइक्रोवेव को गीले कपड़े से पोछकर साफ कर लें।

Advertisement

अगर आपका माइक्रोवेव बहुत ज्यादा गंदा हो गया है। ऐसे में आप कास्टिक सोडा के मिश्रण से माइक्रोवेव को चमका सकते है। इसके लिए आप एक कटोरी में 2 चम्मच कास्टिक सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब माइक्रोवेव के ग्रिल, टिन और रैक को निकालकर इस मिश्रण की मदद से साफ कर लें। फिर माइक्रोवेव में इस सोल्‍यूशन को डालकर गर्म कर लें। कुछ देर के बाद इसे गीले कपड़े से पोछ लें। देखिएगा आपका माइक्रोवेव एकदम चमक जाएंगा।

dish soap
dish soap

माइक्रोवेव को साफ करने के लिए डिश सोप का भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए एक बाउल में आधा पानी और आधा डिश सोप का लिक्विड डालकर मिश्रण बानएं। अब इस लिक्विड मिश्रण को माइक्रोवे में डालकर 5 मिनट के लिए हीट कर लें। फिर सोफ्ट ब्रश की मदद से रगड़कर माइक्रोवेव को साफ कर लें और गीले कपड़े से पोछ लें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement