For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मेकअप ब्रश की साफ-सफाई है बेहद जरूरी, जानिए कैसे बढ़ाएं अपने मेकअप ब्रश की उम्र: Makeup Brush Cleaning

05:00 PM Feb 02, 2024 IST | Monika Agarwal
मेकअप ब्रश की साफ सफाई है बेहद जरूरी  जानिए कैसे बढ़ाएं अपने मेकअप ब्रश की उम्र  makeup brush cleaning
Makeup Brush Cleaning
Advertisement

Makeup Brush Cleaning: मेकअप ब्रश कॉस्मेटिक कलेक्शन का सबसे जरूरी साधन है और इसकी साफ-सफाई ब्यूटी रूटीन का सबसे महत्वपूर्ण भाग है। गंदे मेकअप ब्रश त्वचा के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकते हैं। मिट्टी, तेल के साथ-साथ यह बैक्टेरिया से भरा होने के कारण जितना हो सके इसे साफ रखना चाहिए। गंदगी के कारण इसका इस्तेमाल करने से आपके कॉम्प्लेक्शन पर असर हो सकता है। इसके साथ ही यह एक्ने, रैशेज, इंफेक्शन आदि कारण भी बन सकता है। यही नहीं, इसकी वजह से गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं। ब्रश को साफ रख कर आप इसकी उम्र बढ़ा सकते हैं। लेकिन, कई लोगों को शिकायत रहती है कि मेकअप ब्रश को साफ करना मुश्किल होता है। तो आसान करें अपनी इस मुश्किल को और जानें कि किस तरह से कर सकते हैं आप अपने मेकअप ब्रश को साफ?।

Also read : शानदार मेकअप के लिए ये 10 मेकअप ब्रश हैं जरूरी: Types of Makeup Brush

पानी से धोना

Makeup Brush Cleaning
makeup brushes

मेकअप ब्रश को साफ करने का पहला स्टेप है इसे पानी से धोना। अपने मेकअप ब्रशों को लें और इसकी टिप को अच्छे से धो दें। इसके लिए आप गुनगुने बहते हुए पानी का इस्तेमाल करें। इससे ब्रश पर लगे मेकअप प्रोडक्ट्स साफ होने में मदद मिलती है। इस बात का ध्यान रखें कि पूरे ब्रश को न धोएं क्योंकि गुनगुने पानी से हैंडल और ब्रश में लगी ग्लू निकल सकती है।

Advertisement

शैम्पू का इस्तेमाल

इसके बाद ब्रश को शैम्पू का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप किसी भी तरह के शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बाउल में गुनगुने पानी में शैम्पू को मिलाएं। लेकिन, आप कभी भी ब्रश पर सीधे साबुन का इस्तेमाल न करें, क्योंकि इससे ब्रश रुखा हो सकता है। अब इस मिश्रण में ब्रश के टिप को घुमाएं और अच्छे से रगड़ते हुए इसे साफ करें। इसके बाद फिर से ब्रश को रनिंग वॉटर के नीचे साफ कर लें।

shampoo
Use shampoo to clean makeup brush

इस प्रक्रिया को दोहराएं

ऊपर बताई प्रक्रिया को तब तक दोहराएं, जब तक ब्रश से निकलने वाला पानी क्लियर न हो जाए। यह इस बात का संकेत है कि आपके ब्रश में मेकअप के अवशेष बाकी नहीं हैं। जब आप निश्चिन्त हो जाएं कि आपका ब्रश साफ है, तो उससे अतिरिक्त पानी को निकाल लें और एक कागज के तौलिये में सूखा दें।

Advertisement

ब्रश को सूखा लें

अब निचोड़ने के बाद आपका ब्रश काफी हद तक सूखा होगा, तो इसे ड्राई तौलिये पर रख दें और सूखने दें। अगर आपको लगता है कि साफ करने के बाद मेकअप ब्रश कठोर हो गया है, तो चिंता न करें। इसके लिए आप अपने ब्रश पर थोड़ा सा कंडीशनर लगा सकते हैं और उसके बाद ब्रश को पानी से साफ कर सकते हैं। सूखने के बाद ब्रश सॉफ्ट हो जाएगा।

Dry makeup brush
Dry makeup brush

ब्रश को साफ करने के लिए आप शैम्पू के अलावा बर्तन धोने वाला साबुन, सिरका और नींबू या बेबी शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको कितनी बार ब्रश को साफ करना चाहिए, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह के मेकअप का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप इसका इस्तेमाल लिक्विड प्रोडक्ट्स के साथ अधिक करते हैं, तो आपको ब्रश को बार-बार साफ करना चाहिए। हफ्ते में कम से कम एक बार इन्हें क्लीन करें। इससे आपका ब्रश अच्छे से काम भी करेगा और उसकी उम्र भी लम्बी होगी। आंखों के आसपास इस्तेमाल करने वाले ब्रश को दो हफ्तों में एक बार आप साफ कर सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement