For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घर के स्लाइडिंग डोर में लगे चैनल अब नहीं बढ़ाएंगे आपका सिरदर्द: Cleaning Tips

05:30 PM Sep 05, 2023 IST | Taruna Bhatt
घर के स्लाइडिंग डोर में लगे चैनल अब नहीं बढ़ाएंगे आपका सिरदर्द  cleaning tips
Cleaning Tips
Advertisement

Cleaning Tips: घर में रहने वाले लोगों का व्यक्तित्व उनके घर के रखरखाव से आसानी से पहचाना जा सकता है। हम किस तरह अपने घर को सजाते हैं, उसके रखरखाव पर कितना ध्यान देते हैं ये सब बहुत मायने रखता है। घर में दिखने वाली बड़ी बड़ी चीज़ों की साफ़ सफाई पर तो आसानी से ध्यान चला जाता है पर कुछ चीज़ें ऐसी हैं जिनकी साफ सफाई करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। साथ ही समय समय पर इनकी सफाई करना बेहद जरुरी भी है, क्यूंकि इन चीज़ों का इस्तेमाल हम रोज़ ही करते हैं। ये चीज़ें घर की खूबसूरती बढ़ाती हैं।

अगर हम इनपर ध्यान नहीं देंगे तो हमारा प्यारा सा घर बेजान लगने लगेगा। आज हम बात करेंगे घर के स्लाइडिंग डोर और उसके चैनल की साफ़ सफाई के बारे में। यक़ीनन आप भीं सोच रहे होंगे इनकी सफाई करना तो बहुत मुश्किल है।

लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप आसानी से अपने घर के स्लाइडिंग डोर और उसके चैनल की सफाई बिना किसी परेशानी के कर पायेंगें।

Advertisement

जाम हो जाना

Cleaning Tips
Lubricate channels

अक्सर ये स्लाइडिंग डोर जाम हो जाते हैं और इन्हें खोलना बंद करना हमारे लिए सिरदर्द बन जाता है। ऐसे में या तो हम इनका इस्तेमाल करना ही बंद कर देते हैं या फिर किसी कारीगर को बुला कर इसे ठीक करवाते हैं। एक दो बार तो किसी को बुलाकर इसे ठीक करवाया जा सकता है, लेकिन अगर ये बार बार ख़राब होने लगे तो समय और पैसा दोनों की बर्बादी होने लगती है। मार्किट से मशीन वाला तेल ला कर समय समय पर इसके चैनल और नट बोल्ट को लुब्रिकेट करते रहिये, इसके साथ ही इसे समय समय पर इस्तेमाल भी करते रहें।

पुराने ब्रश का सही इस्तेमाल

Brush
Cleaning Tips-Use them these brush

घर के रंग रोगन में इस्तेमाल हो चुके पेंट ब्रश को हम यूँ ही कचरे में फेंक देते हैं। तो जरा रुकिए इस बार इनको सम्हाल कर रखिये और जब भी आपको चैनल्स की सफाई करनी हो तो इनका इस्तेमाल कीजिये। चैनल्स में लगा कचरा बहुत ही आसानी से साफ़ हो जाता है। इस तरह आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी और न ही समय बर्बाद होगा।

Advertisement

गीला कपड़ा

Microfiber is best
Microfiber is best

स्लाइडिंग डोर को बारी बारी से खोलें और उनके चैनल में लगा कचरा गीले कपड़े से साफ़ करते हुए कोने तक ले जाएँ। कोने में इकट्ठा कर के गीले कपड़े की मदद से ही इसे बाहर निकाल दें और उसके बाद पुराने ब्रश का इस्तेमाल करें। इस तरह चैनल पूरी तरह से साफ़ हो जाएगा और काफी लम्बे समय तक ये साफ़ बना रहेगा। इसकी सफाई के लिए गीले माइक्रोफाइबर कपड़े का ही इस्तेमाल करें। सावधानी से चैनल की सफाई करें, ये कपड़ा थोड़ा मोटा होता है और इस से उँगलियों में चोट लगने का डर कम रहता है।

वैक्यूम क्लीनर

Vacuum cleaner
Cleaning Tips-Vacuum cleaner

इसके इस्तेमाल से चैनल की सफाई भी आसानी से हो सकती है और साथ में कांच पर लगे दाग धब्बे भी आसानी से साफ़ किये जा सकते हैं। साफ़ सफाई भी बनी रहेगी और घर भी चमकता हुआ नज़र आएगा।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement