For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बिना किसी परेशानी के ऐसे करें नारियल को छिलके से अलग: Coconut Hacks

04:00 PM Sep 02, 2023 IST | Nidhi Mishra
बिना किसी परेशानी के ऐसे करें नारियल को छिलके से अलग  coconut hacks
Coconut Hacks
Advertisement

Coconut Hacks: पूजा हो या खाना बनाना, नारियल का इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते हैं। कई लोगों को कच्चा नारियल खाना भी पसंद होता है। लेकिन नारियल का स्वाद जितना लाजवाब होता है, उतना ही मुश्किल काम है इसे फोड़ना और नारियल को उसके खोल से अलग करना। लेकिन आज हम इस काम को आसान बनाने का तरीका बताने जा रहें है। इसे आजमाकर आप मिनटों में नारियल को तोड़कर उसके छिलके से अलग कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

पारंपरिक तरीका

Coconut Hacks
coconut hacks

नारियल को तोड़ने और फिर खोल को हटाने या नारियल को कद्दूकस करने का पारंपरिक तरीका एक समय लेने वाली प्रक्रिया है। लेकिन क्या होगा अगर हम आपसे कहें कि बस कुछ सरल तरीकों को अपनाकर आप नारियल को निकालने के लिए पारंपरिक तरीके का उपयोग कर सकते हैं। एक पेचकस लें और नारियल की तीन आंखें खोदें,उसके बाद नारियल का पानी निकाल दें और फिर बाहर के छिलके को तोड़ दें। इस प्रक्रिया के बाद दो तरीके हैं जिनसे आप आसानी से खोल में से नारियल को निकाल सकते हैं।

नारियल को उबालें

जी हां, नारियल का पानी निकालने के बाद उसके छिलके को हथौड़े से बीच से तोड़ दें। फिर पानी उबालें और नारियल के दोनों हिस्से को डाल दें। एक बार 5 मिनट तक उबालने के बाद इसे चिमटे की मदद से बाहर निकाल लें और चाकू या पेचकस का उपयोग करके, कोनों से बाहरी कठोर परत को हटा दें और आप देखेंगे कि नारियल का गूदा आसानी से बाहर आ जाएगा।

Advertisement

फ्रिजर का करें उपयोग

फ्रिजर में नारियल को रखने से पानी और नारियल का गूदा दोनों को एक साथ निकालने का एक और आसान तरीका है। एक नारियल लें, उसकी भूसी हटा दें और नारियल को एक प्लास्टिक पैकेट के अंदर या क्लिंग रैप में रखें। नारियल को 5-6 घंटे या रात भर के लिए फ्रिजर में रख दें। फिर इसे बाहर निकालें और इसके ऊपर लगी हुई प्लास्टिक को हटा दें, इसे आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब नारियल को हथौड़े से फोड़ें, ऐसा करने से छिलक से नारियल आसानी से निकल जाएगा।

गैस पर पकाएं नारियल

coconut peel off
coconut peel off

आप इस टिप्स की मदद से भी नारियल का छिल और तोड़ सकती है। इसके लिए सबसे पहले आप नारियल के ऊपर की भूसी को निकाल लें। उसके बाद नारियल को गैस पर रख दें। नारियल को कम से कम 5 मिनट तक सेंक लें। अब चाकू की मदद से नारियल के ऊपर छेद करें और पानी निकाल लें। नारियल में से जब पूरा पानी निकल जाएं। तब चाकू की मदद से आसानी से नारियल को बाहर निकाल लें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement