For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

रूखे और बेजान बालों को शाइनी बना सकता है नारियल पानी, बस इस तरह करें यूज: Coconut Water for Hairs

02:00 PM Jan 29, 2024 IST | Garima Shrivastava
रूखे और बेजान बालों को शाइनी बना सकता है नारियल पानी  बस इस तरह करें यूज  coconut water for hairs
Coconut Water for Hairs
Advertisement

Coconut Water for Hairs:  गर्मी के मौसम में ताजगी और ऊर्जा के लिए हम नारियल पानी का भरपूर इस्‍तेमाल करते हैं। ये न केवल हमारे टेस्‍ट बड को बेहतर बनाता है बल्कि हमें कई अनहेल्‍दी ड्रिंक के सेवन से भी बचाता है। आयुर्वेद के अनुसार प्रतिदिन नारियल पानी पीने से हमारे शरीर को कई अद्भुत लाभ प्राप्‍त होते हैं। इसमें मौजूद इलेक्‍ट्रोलाइट्स शरीर को ऊर्जा देने के साथ कई बीमारियों से भी बचाव कर सकता है। साथ ही ये स्किन हेल्‍थ में भी महत्‍वपूर्ण योगदान दे सकता है। नारियल पानी का इस्‍तेमाल आपने स्किन और शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए किया होगा लेकिन क्‍या आप जानते हैं रूखे और बेजान बालों को शाइनी और स्‍ट्रॉन्‍ग बनाने के लिए भी नारियल पानी लाभदायक हो सकता है। इसका फायदा तभी होता है जब आप बालों की क्‍वालिटी और प्रकार के आधार पर इसका सही उपयोग करें। तो चलिए जानते हैं बालों की ग्रोथ और हेल्‍थ के लिए नारियल पानी का कब और कैसे प्रयोग कर सकते हैं।

Also read : शादी सीज़न में 10 मिनट में बनाएं ये ब्रेड हेयर स्टाइल्स

नारियल पानी के बेनिफिट्स

Coconut Water for Hairs
Benefits of coconut water

बालों के लिए नारियल तेल ही नहीं नारियल पानी भी फायदेमंद होता है। ये बालों को पोषित करने के साथ ग्रोथ में भी मदद कर सकता है।

Advertisement

बालों को हाइड्रेट करे

नारियल पानी बालों को जड़ों से मजबूत करता है। इसमें मौजूद इलेक्‍ट्रोलाइट स्‍कैल्‍प से जड़ों की गहराई तक पहुंचकर बालों को हाइड्रेटेड करता है। ये रूखे बालों को पोषण देता है जिससे वे तरोताजा, घने व मजबूत दिखाई देने लगते हैं।

टूटने से बचाए

नारियल का पानी बालों और स्‍कैल्‍प को हाइड्रेटेड रखता है। स्‍कैल्‍प और बाल में मौजूद नमी बालों को लचीला बनाती है और उन्‍हें टूटने से बचा सकती है। नारियल के पानी का उपयोग हेयर मास्‍क के रूप में किया जा सकता है।

Advertisement

रूखेपन से निजात

नारियल पानी के नियमित प्रयोग से बालों को मैनेज करना आसान हो जाता है। बालों में मौजूद नमी बालों को फ्रीजी होने से रोकती है जिससे आप आसानी से डिफ्रेंट हेयर स्‍टाइल को मैनेज कर पाते हैं। इसके अलावा इसके प्रयोग से रूखे, घुंघराले और दोमुंहे बालों से भी निजात मिल सकती है।

डैंड्रफ से छुटकारा

get rid of dandruff
get rid of dandruff

नारियल पानी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और हाइड्रेटिंग गुण होते हैं जो बालों व स्‍कैल्‍प को हाइड्रेट करके डैंड्रफ की समस्‍या से भी छुटकारा दिला सकते हैं। इसके नियमित प्रयोग से फ्लेकी और ईची स्किन से भी निजात मिल सकती है।

Advertisement

ऐसे करें नारियल पानी का इस्‍तेमाल

- बालों की ग्रोथ के लिए नारियल पानी का इस्‍तेमाल बालों को धोने के लिए किया जा सकता है। सबसे पहले बालों को हर्बल शैंपू से अच्‍छी तरह से धो लें। फिर एक कटोरी में नारियल पानी लें और इससे बालों को धो लें। बालों को पोंछकर नेचुरल तरीके से सूखने दें।

- बालों की चमक बढ़ाने के लिए नारियल पानी का इस्‍तेमाल हेयर मास्‍क के तौर पर भी किया जा सकता है। इसके लिए आपको दही, नींबू और नारियल पानी की आवश्‍यकता होगी। इस सभी चीजों को अच्‍छी तर‍ह मिलाकर पेस्‍ट बना लें और लगभग 30 मिनट बालों और स्‍कैल्‍प पर लगा कर रखें।

Advertisement
Tags :
Advertisement