For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

कैसे पता करें कि नारियल में पानी है या मलाई: Coconut Water Hack

04:00 PM Jul 08, 2023 IST | Manisha Jain
कैसे पता करें कि नारियल में पानी है या मलाई  coconut water hack
Coconut Water Hack
Advertisement

Coconut Water Hack: गर्मी का मौसम आते ही खाने से दूरी और पेय पदार्थों से दोस्ती हो जाती है। इस मौसम में अलग-अलग प्रकार के जूस पीने का दिल करता है ताकि गर्मी से राहत मिल सके। नारियल पानी भी उन्हीं में से एक है। नारियल पानी का सेवन गर्मी से राहत दिलाने के साथ ही सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। डॉक्टर भी गर्मियों में नारियल पीने की सलाह देते हैं क्योंकि इसमें कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे जरूरी इलेक्ट्रोलाइट्स मौजूद होते हैं। यह बॉडी को एनर्जी देता है, अक्सर वर्कआउट और जॉगिंग के बाद नारियल पानी पीना फायदेमंद होता है। कई बार आप नारियल पानी के लिए नारियल खरीदते हैं लेकिन उसमें पानी आपकी उम्मीद के मुताबिक नहीं निकलता, जो आपको निराश करता है। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप नारियल में ज्यादा पानी होने की पहचान कर सकते हैं।

नारियल में कितना पानी होता है?

Coconut Water Hack
Coconut Water

नारियल का बाहरी हिस्सा काफी कठोर होता है। एक औसत नारियल में 300-360 ग्राम पानी होता है। नारियल में पानी की मात्रा उसके आकार पर बिल्कुल भी निर्भर नहीं करता। हम जो टिप्स बता रहे हैं उनकी मदद से आप नारियल खरीदते समय सावधानी बरत सकते हैं।

औसत आकार का ही नारियल खरीदे

कोशिश करें कि नारियल हमेशा औसत आकार का हो, ना तो ज्यादा बड़ा, और ना ज्यादा छोटा। क्योंकि नारियल खरीदते समय लोग अक्सर इस भ्रम में रहते हैं कि बड़े नारियल में ज्यादा पानी होगा। लेकिन ज्यादा बढ़े नारियल में मलाई की संभावना बढ़ जाती है क्योंकि वो नारियल पकना शुरू कर देता है और अंदर का पानी मलाई बनने लगता है, जिससे पानी कम होने लगता है।

Advertisement

आवाज से करें पानी की पहचान

नारियल खरीदते समय उसको हिलाकर उसकी आवाज जरूर सुनें, अगर उसमें से पानी की आवाज आ रही है तो उसमें पानी कम होगा। क्योंकि कम होने की वजह से ही पानी के छलकने की आवाज सुनाई दे रही है। इस स्थिति में पानी से मलाई बनने की प्रकिया शुरू हो जाती है अगर अंदर से पानी की आवाज नहीं आ रही है तो उसमे पानी बहुत है, उसी नारियल का चुनाव करें।

हरा और ताजा नारियल ही होता है सही

हमेशा हरा और ताजा नारियल ही खरीदें। नारियल जितना ज्यादा हरा होगा, उसमें पानी उतना ही ज्यादा होगा। और जितना पीला नारियल होगा उसमें उतनी ही मलाई होगी।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement