For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

कोल्‍ड प्‍लंज: जानें इसके फिजिकल और मेंटल हेल्‍थ बेनिफिट्स के बारे में

शरीर को जमा देने वाली ठंडी H2O में डूबने का चलन कई मश‍हूर बॉलीवुड सेलेब्रिटीज के बीच भी काफी फेमस हो रहा है।
01:00 PM Aug 17, 2023 IST | Garima Shrivastava
कोल्‍ड प्‍लंज  जानें इसके फिजिकल और मेंटल हेल्‍थ बेनिफिट्स के बारे में
Cold Plunge Therapy
Advertisement

Cold Plunge Therapy Benefits- आपने कई एथलीट्स को वर्कआउट करने के बाद बर्फ के पानी से नहाते देखा होगा या इसके बारे में सुना होगा। शरीर को जमा देने वाली ठंडी H2O में डूबने का चलन कई मश‍हूर बॉलीवुड सेलेब्रिटीज के बीच भी काफी फेमस हो रहा है। इस लिस्‍ट में पॉप सिंगर लेडी गागा, मैडोना से लेकर विक्‍की कौशल और सिद्धार्थ मल्‍होत्रा भी शामिल हैं। ये चलन इनदिनों टिकटॉक और इंस्‍टाग्राम पर भी #coldplunges के नाम से ट्रेंड कर रहा है। बर्फ के पानी में डुबकी लगाना भले ही पागलपन लगता हो, लेकिन इसके कई हेल्‍थ बेनिफिट्स हैं जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स का मानना है कि कोल्‍ड प्‍लंज थेरेपी का प्रयोग करके मांसपेशियों के दर्द से राहत, वर्कआउट के बाद रिकवरी, सूजन में कमी और इम्‍यून सिस्‍टम को सुधारने में मदद मिलती है। इसके अलावा इसके कई मेंटल हेल्‍थ बेनिफिट्स भी हैं। तो चलिए जानते हैं कोल्‍ड प्‍लंज के फिजिकल और मेंटल हेल्‍थ बेनिफिट्स के बारे में।

क्‍या है कोल्‍ड प्‍लंज थेरेपी 

What is cold plunge therapy
What is cold plunge therapy

कोल्‍ड प्‍लंज में शरीर को पूरी तरह से ठंडे पानी में डुबोना पड़ता है। चाहे वह बाथटब हो, टैंक हो, पूल हो या झील हो। इसे कोल्‍ड वॉटर स्‍वीमिंग भी कहा जाता है। बर्फ के पानी से नहाना भी एक प्रकार की कोल्‍ड प्‍लंज थेरेपी है। इस थेरैपी के माध्‍यम से शरीर की मांसपेशियों को आराम मिलता है और सूजन व दर्द में भी राहत मिल सकती है।

कैसे करते हैं कोल्‍ड प्‍लंज थेरेपी

कोल्‍ड प्‍लंज के दौरान पानी आमतौर पर 50 से 70 डिग्री फॉरेनहाइट या लगभग 10 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है। पानी के टेम्‍प्रेचर और आराम के स्‍तर के आधार पर कोल्‍ड प्‍लंज की अवधि अलग-अलग हो सकती है। पानी जितना ठंडा होगा, उतना ही कम पानी में व्‍यक्ति ठहर पाएगा। कोल्‍ड प्‍लंज थेरेपी को 3-4 मिनट तक किया जा सकता है लेकिन इससे ज्‍यादा करने से नसों में सुन्‍नता महसूस हो सकती है। स्‍वीमिंग करने के लिए आइडियल टेम्‍प्रेचर लगभग 65 से 75 डिग्री के बीच होता है।

Advertisement

यह भी देखें-ओरल कैंसर का मिला ऐसा इलाज, हर कोई है हैरान: Oral Cancer Research

कोल्‍ड प्‍लंज थेरेपी के हेल्‍थ बेनिफिट्स

Health benefits of cold plunge therapy
Health benefits of cold plunge therapy

कोल्‍ड प्‍लंज थेरेपी के कई हेल्‍थ बेनिफिट्स हैं जो लंबे समय त‍क आपको जवां और खूबसूरत बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

Advertisement

सर्कुलेशन में सुधार

कोल्‍ड प्‍लंज थेरेपी आपके ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद कर सकती है। शरीर में मौजूद ब्‍लड वैसल्‍स जितनी अधिक लचीली होंगी, वे आपके ब्‍लड प्रेशर को उतने ही बेहतर ढंग से नियंत्रित करने में सक्षम होंगी।

सूजन में कमी

कोल्‍ड प्‍लंज थेरेपी से आपकी मांसपेशियों और जोड़ों पर होने वाली सूजन पर भी सकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है। जिससे चोट और दर्द का खतरा कम हो सकता है। ठंडे पानी के संपर्क में आने से स्किन कोर और मांसपेशियों का तापमान कम हो जाता है। इसके अलावा मांसपेशियों की सूजन को भी काफी हद तक आराम मिल सकता है।

Advertisement

तनाव कम करे

कोल्‍ड प्‍लंज से कई तरह की मेंटल हेल्‍थ में भी सुधार होता है। जो लोग नियमित रूप से कोल्‍ड प्‍लंज थेरेपी का इस्‍तेमाल करते हैं उनका तनाव का स्‍तर अन्‍य लोगों की अपेक्षा कम होता है। इसे मेंटल पीस के लिए प्रयोग में लिया जा सकता है। हालांकि अधिक देर तक पानी में बैठना हानिकारक हो सकता है।

मूड और एनर्जी में सुधार

विदेशों में अधिकांश व्‍यक्ति अपने मूड और एनर्जी लेवल में सुधार करने के लिए कोल्‍ड प्‍लंज थेरेपी का प्रयोग करते हैं। इससे तनाव, थकान, मेमोरी और खराब मूड में सुधार हो सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement