For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

नौ दिनों के व्रत में हो सकती है कब्ज और अपच की परेशानी, इन नुस्खों से पाएं छुटकारा: Constipation During Navratri

Constipation During Navratri : नवरात्रि के दिनों में कब्ज की परेशानी होने पर आप कई तरह के नुस्खों को आजमा सकते हैं। आइए जानते हैं इन नुस्खों के बारे में-
07:30 PM Oct 18, 2023 IST | Nikki Mishra
नौ दिनों के व्रत में हो सकती है कब्ज और अपच की परेशानी  इन नुस्खों से पाएं छुटकारा  constipation during navratri
Constipation
Advertisement

Constipation During Navratri: शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है। इस अवसर पर कई लोग 9 दिनों का व्रत रखते हैं। व्रत में कई तरह की चीजों का सेवन किया जाता है। लेकिन कई बार उपवास के दौरान कब्ज की शिकायत होने लगती है, जिसकी वजह से शरीर में एनर्जी भी कम होने लगता है। व्रत के दौरान कब्ज होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। लेकिन इस परेशानी को समय पर कम करना बहुत ही जरूरी होता है, ताकि आप सही तरीके से उपवास रख सकें और अपनी परेशानी को कम कर सकें। आइए जानते हैं व्रत के दौरान कब्ज की परेशानी को कम करने के लिए क्या करें?

उपवास रखने पर क्यों होने लगता है कब्ज?

Constipation During Navratri
Reason of Constipation During Navratri

नवरात्रि के दिनों में कई लोग 9 दिनों का उपवास रखते हैं। इस दौरान हम लो फाइबर युक्त आहार का सेवन करते हैं। साथ ही दिनभर में कई कप चाय भी लगातार पीते रहते हैं। इसके अलावा रात-रातभर जागकर जगराता करते हैं, जिसका असर पाचन पर भी पड़ता है। इस स्थिति में कब्ज की शिकायत होने की संभावना बढ़ जाती है। अगर आप चाहते हैं कि आपको नवरात्रों में कब्ज की परेशानी न हो, तो आप इसके लिए कुछ आसान से टिप्स अपना सकते हैं।

व्रत में कब्ज से बचने के लिए क्या करें?

लिक्विड चीजों का करें सेवन

Advertisement

अगर आपको नवरात्रि के दिनों में काफी ज्यादा कब्ज की परेशानी रहती है, तो कोशिश करें कि अपन आहार में अधिक से अधिक लिक्विड चीजों को शामिल करें। मुख्य रूप से नारियल पानी, नींबू का पानी, छाछ, लस्सी जैसी चीजों का अधिक सेवन करें। इन चीजों का सेवन करने से पेट को ठंडक मिलती है। साथ ही कब्ज की परेशानी को रोकने में काफी हद तक मदद मिल सकती है।

Constipation During Navratri-Coconut water

चाय कॉफी का कम करें सेवन

Advertisement

व्रत में कई लोग पूरे दिन में 5-6 कप से अधिक चाय और कॉफी का सेवन करते हैं। इसका असर पाचन पर काफी ज्यादा पड़ने लगता है। इसलिए कोशिश करें कि व्रत के दौरान चाय-कॉफी का सेवन न करें। कोशिश करें कि इस दौरान ठंडी चीजों का सेवन करें।

Constipation During Navratri-tea and Coffee

दही और काली मिर्च का सेवन है हेल्दी

Advertisement

व्रत में अगर आप कब्ज की परेशानी को दूर करना चाहते हैं, तो आप दही और काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं। दही एक प्रोबायोटिक आहार है, जो आपके पाचन के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। कोशिश करें कि बार-बार चाय कॉफी पीने के बजाय दही और काली मिर्च का सेवन करें। इससे काफी फायदा हो सकता है।

Curd
Constipation During Navratri-Curd

व्रत के दिनों में कब्ज की परेशानी होने पर आप इन आसान से नुस्खों को आजमा सकते हैं। हालांकि, अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है तो ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

Advertisement
Tags :
Advertisement