For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

क्या आप जानते हैं कब्ज से जुड़े ये मिथक और तथ्य: Constipation Myths and Facts

09:00 AM Jun 13, 2023 IST | Vandana Pandey
क्या आप जानते हैं कब्ज से जुड़े ये मिथक और तथ्य  constipation myths and facts
Constipation Myths and Facts
Advertisement

Constipation Myths and Facts: कब्ज आज के समय में बहुत ही आम समस्या हो चुकी है। आजकल के गलत लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से लोग बड़ी संख्या में इस समस्या से जूझने लगे हैं। ऐसे में लोग इससे जुड़े कई तरह के मिथक को सच मान बैठतें हैं। WebMD ने ट्वीटर के जरिए कब्ज से जुड़े मिथक और तथ्यों के बारे में जानकारी साझा की है।

हर दिन मल त्याग करना चाहिए

कुछ लोग दिन में तीन बार जाते हैं अन्य लोग सप्ताह में तीन बार। दिन में एक बार मल त्याग करना आम बात है। यदि आप सप्ताह में केवल तीन दिन फ्रेश होने जाते हैं, तो आपको कब्ज है। ऐसे में आपको गंभीर होने की जरूरत है। हर किसी की कंडीशन अलग होती है।

इससे टॉक्सिन बनता है

Constipation Myths and Facts
it makes a toxin

कुछ लोगों का मानना ​​है कि कब्ज शरीर को मल में जहरीले पदार्थों को अवशोषित करने का कारण बनता है, जिससे गठिया, अस्थमा और पेट के कैंसर जैसी बीमारियां होती हैं। इस बात का कोई सबूत नहीं है कि मल विषाक्त पदार्थ पैदा करता है। कब्ज अपने आप में कोई बीमारी नहीं है।

Advertisement

यू जस्ट नीड मोर फाइबर

यह सच है कि ज्यादातर लोगों में फाइबर की कमी हो जाती है, ऐसे में सब्जियों, फलों और पानी की सही मात्रा लेना बहुत ही जरूरी है। अगर सही मात्रा में फाइबर लेने के बाद भी आपको कब्ज होती है, तो इसके कई कारण हो सकते हैं।

सफर करने से पड़ता है असर

सफर करने से पड़ता है असर
traveling affects

यात्रा आपकी दिनचर्या और आहार को बदल देती है। ऐसे में आपको सफर के दौरान भी अपनी डाइट पर ध्यान देना चाहिए। शराब को सीमित करें, और फलों और सब्जियों को खाएं।

Advertisement

डिप्रेशन से हो सकती है कब्ज

डिप्रेशन कब्ज को ट्रिगर कर सकता है या इसे और खराब कर सकता है। एक्यूप्रेशर या शियात्सू मालिश से भी आपको कब्ज औऱ डिप्रेशन से राहत मिल सकती है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement