For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

दबंग पति को कुछ ऐसे करें काबू: Control Your Husband

06:00 PM Mar 09, 2023 IST | Yasmeen Yasmeen
दबंग पति को कुछ ऐसे करें काबू  control your husband
Advertisement

Control Your Husband: जिंदगी बेसिकली उसी की सफल होती है जो कि बैलेंस करना जानता है। अब अगर आप अपने जीवन में बैलेंस कर गए तो बस जिंदगी मजे से बिताने के लिए तैयार हो जाएं। हां गर आपके पति दबंग है तो थोड़ी सूझ-बूझ अपनाकर आप उन्हें काबू कर सकती हैं। इस आर्टीकल में हम जानते हैं कि कैसे आप यह काम आसानी से कर पाएंगी। इतना तो हम सभी को पता है कि हम सभी को जीवन एक बार मिला है। अब चाहे इसे रोकर गुजारें या फिर हंसकर गुजारे। ऐसा सभी के साथ नहीं होता लेकिन बहुत लोगों के साथ होता है कि स्थिति का बनना और बिगड़ना अपने हाथ में है। तो जानते हैं दबंग पति को आप कैसे काबू में ला सकती हैं। वैसे भी बचपन से ही हमने एक कहावत सुनी है कि जंगल का राजा शेर जिससे सब डरते हैं वह शेरनी से डरता है।

यह भी देखे-गुस्सैल पति को ऐसे करें हैंडल, काम आएंगे ये 8 टिप्स

Control Your Husband: स्मार्ट बनिये

ऐसा नहीं है कि आपके पति दबंग हैं तो सिर्फ और सिर्फ उनकी मजी चलेगी। काम आपके मुताबिक ही होगा बस उनके साथ करना यह है कि जो भी चीज आपको करवानी है आप उनके साथ सलाह मश्चिरा करके करें। आप देखेंगे कि कैसे स्थिति आपके कंट्रोल में स्वत ही आ जाएगी। उदाहरण के तौर पर अगर आपको घर के लिए कोई चीज खरीदन है तो और आप ऑनलाइन शॉपिंग कर रही हैं तो उन्हें दिखा दें। अपनी पसंद की चीज पर उनसे सलाह मांगें। उन्हें लगेगा कि उनकी बात मानी गई, जबकि पसंद तो आपकी थी।

Advertisement

जिद न करें

Control Your Husband
Tips to Control Your Husband

आपको इतना ध्यान देना है कि आपको किसी बात के लिए जिद नहीं करनी। जिद वाली स्थिति सामने वाले के लिए नहीं करनी। अक्सर दबंग लोग किसी बात को लेकर मुद्दा बना लेते हैं। उनकी जिद को अपने उग्र रुप में सामने न आने दें। मनोवैज्ञानिक भी कहते हैं कि जिद्दी आदमी को यह अहसास मत होने दें कि आपको पता चल रहा है कि वह जिद कर रहा है। आप देखेंगे कि धीरे-धीरे यह जिद खत्म होती जाएगी। यह बढ़ाने से बढ़ती है। आप सोचिए कि सामने वाले को यह अहसास हो जाए कि उसकी हर बात मानी जा रही है तो वह जिद करेगा ही क्यों?

उन्हें प्रायोरिटी दें

जो लोग भी डॉमिनेट किस्म के होते हैं उन्हें अच्छा लगता है कि लोग उनकी बात मानें। अपनी जिंदगी की हर छोटी से छोटी चीज में उन्हें शामिल करें। हो सकता है कि आपको कुछ समय के लिए लगे कि उनकी पसंद से सभी कुछ हो रहा है लेकिन बाद में बहुत सी चीजों में आप देखिएगा कि वो कहने लगेंगे कि तुम देख लो जैसा तुम्हे ठीक लगे। बस थोड़ा सा इंतजार करना है। यह भावनाओं की बात है इसमें आप मोहब्बत की चाश्नी डालें।

Advertisement

कुछ गड़बड़ हो जाये तो क्या करें

अगर मान लें कि कुछ बहस की स्थित बन भी जाए तो बात के टॉपिक को बदलने की कोशिश करें। जब लगे कि अब वह बात को समझने की स्थिति में हैं तो आप बहुत ही धैर्य से अपनी बात कहें। आप जब अपनी तरफ से अपनी बात को रखेंगी और उसके प्लस और माइनस पॉइंट दोनों देंगी तो वह भी आपकी बात को समझ पाएंगे

इजहार ए मोहब्बत

जो दबंग लोग होते हैं न वह असल में नारयिल की तरह होते हैं बाहर से सख्त और अंदर से नर्म। अपने प्यार की बारिश आप उन पर करिए और आप देखेंगी कि आप कैसे उनकी जिंदगी में प्रॉयरिटी पर आ जाएंगी। और उनकी जिंदगी में छोटी-छोटी चीजों में आप कैसे डॉमिनेट करेंगी। सब कुछ वही होगा जो आप चाहेंगी।

Advertisement

प्लानिंग करें

जाहिर है कि घर आपका है तो आप अपने घर के हर फैसले में बराबर की हिस्सेदार होना चाहेंगी। इसके लिए आप लोग प्लानिंग करें। आप दोनों जब एक दूसरे के साथ मिलकर प्लानिंग करेंगे और लिस्टें बनाएंगे तो कभी आपकी चलेगी तो कभी उनकी। गृहस्थी की गाड़ी ऐसे चलने में ही तो मजा है।

बहस में हार जाईये

हम लोग एक घर में रहते हैं और आपस में कोई जीत-हार की बात नहीं होती। याद करें कि शादी का एक विडियो वायरल हुआ था जिसमें एक पिता अपनी बेटी को विदाई के समय कह रहे थे कि बहस में हार जाओगी तो जिंदगी को जीत जाओगी। इस बात को अपना सिद्धान्त बना लें। आप यह बात कहकर भी अपनी बात खत्म कर सकती हैं कि अच्छा ठीक है आपकी बात मान लेते हैं। या फिर मुस्कराकर आप यह भी कह सकती हैं कि आपसे हारना मुझे पसंद है।

Advertisement
Tags :
Advertisement