For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मिर्च के इस्तेमाल करने के बाद हाथ जले तो क्या करें: Cooking Hacks

04:00 PM Oct 03, 2023 IST | Sonalika Arya
मिर्च के इस्तेमाल करने के बाद हाथ जले तो क्या करें  cooking hacks
Cooking Hacks
Advertisement

Cooking Hacks: हरी और लाल मिर्च भारतीय रसोईघरों में स्वाद और खुशबू का प्रतीक है। यह न केवल खाने को स्वादिष्ट बनाता है, बल्कि सेहत के लिहाज से भी इसके अपने अलग फायदे है। हालांकि हरी मिर्च खाने को चटपटा बनाती है। लेकिन कभी-कभी इसका ज्यादा इस्तेमाल सेहत के साथ आपको भी परेशान कर सकता है। क्योंकि अगर इसके बीज हाथ में लग जाए तो हाथों में जलन होने लगती है। इस लेख में, हम जानेंगे कि हरी मिर्च का उपयोग करने के बाद हाथ जलने पर क्या करें।

मिर्च में मौजूद कैप्सेसिन नामक एक यूनिक कॉम्पाउंड होता है, जिससे इसकी तेज़ और तीखी गंध पैदा होती है। यह गंध जितनी स्वादिष्ट होती है, वही इसके जायके को भी बढ़ाती है। लेकिन इसके संपर्क में आने पर आपकी त्वचा जलने लग सकती है।

मिर्च के सेहत लाभों के बावजूद, इसका सही तरीके से उपयोग न करने पर यह नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। यदि आपके हाथ मिर्च के स्पाइस से जलने लगे, तो इन तरीको से आप मिर्च से होने वाली जलन से छुटकारा पा सकते है।

Advertisement

तुरंत पानी से धो लें

Cooking Hacks
Cooking Hacks-Handwash

जब आपके हाथ मिर्च से जलने लगे, तो तुरंत पानी के नीचे धो लें। ठंडे पानी से धोने से जलन कम होती है और आपको तुरंत राहत मिलती है।

Advertisement

दूध का उपयोग करें

Cooking Hacks-Milk

मिर्च की तीखाई को कम करने के लिए दूध में हाथ को डुबोए। दूध में मौजूद फैट और केसिन का आपकी त्वचा को जलन से बचाने में मदद करता है। इससे आपकी त्वचा को भी कोई नुकसान नहीं होगा।

Advertisement

एलोवेरा जेल

Cooking Hacks-Aloe-Vera

एलोवेरा जेल को जले हुए जगह पर लगाने से त्वचा को ठंडा करता है और जलन को कम करता है।

ठंडा पैक

Cool pack

शरीर के जिस हिस्से पर जलन हो उस हिस्से पर ठंडा पैक लगाने से त्वचा की जलन में आराम मिलता है। ठंडा पानी या बर्फ का उपयोग करें।

दवाइयाँ और उपाय

अगर जलन बहुत ज्यादा है और तेज है, तो डॉक्टर की सलाह लें। वही आप कुछ दवाइयों का सेवन कर सकते हैं, जो आपको तुरंत राहत प्रदान कर सकती हैं।

त्वचा की देखभाल

Handburn
Handburn

जले हुए हिस्से की त्वचा को आसानी से संक्रमण से बचाने के लिए इसे साफ और सुखा लें।

डॉक्टर की सलाह

यदि जलन और चुभन की स्थिति गंभीर है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। वे उचित सलाह और उपचार प्रदान करेंगे।

Hand care
Hand care

मिर्च के सेवन और इस्तेमाल के दौरान इसके संरक्षण के लिए कुछ सावधानियाँ बरतना बेहद महत्वपूर्ण है। हमेशा मिर्च को हाथ के साथले भाग से छील कर उसका संपर्क न करें और जब भी इसे काटें, तो हाथ के ऊपर ग्लोव्स पहन कर काम करें। या फिर चोपर जिस पर सब्जी काटते है। उसका इस्तेमाल कर सकते।

मिर्च का उपयोग करने के बाद अगर आपके हाथ जलने लग जाते हैं, तो तुरंत इन नुस्खों को आजमाने से आपको आराम मिल सकता है। हाथ को ठंडा करने और जलन को कम करने के लिए इन उपायों का पालन करें। यदि स्थिति गंभीर हो, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। वैसे घरेलू नुस्खों से आपका काम बन जाएगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement