For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन चीजों को कभी भी स्टील के बर्तन में ना बनाएं: Cooking Tips

08:30 PM Sep 22, 2023 IST | Nidhi Mishra
इन चीजों को कभी भी स्टील के बर्तन में ना बनाएं  cooking tips
Cooking Tips
Advertisement

Cooking Tips: किचन में हम ज्यादातर रेसिपीज़ बनाने के लिए कढ़ाई का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन हम यह कभी नहीं सोचते कि हमें किस तरह के बर्तनों में किस तरह का खाना बनाना चाहिए। ऐसे में देखा जाए तो हम हमेशा अपनी सुविधा का ख्याल रखते हैं। लेकिन इससे कई बार सेहत पर इसका बुरा असर भी पड़ता है। ऐसी कई चीज़ें हैं, जिन्हें लोहे और एल्युमीनियम के बर्तन में नहीं पकाना चाहिए। लेकिन वहीं स्टील के बर्तनों की बात करें, तो बेशक स्टील के बर्तनों में कुछ भी पकाते हैं, तो रिएक्शन की गुंजाइश बहुत ज्यादा होती है, जिसका शरीर पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। आइए जानते है ऐसी कौनी-सी चीज़ें है, जिसको स्टील के बर्तन में बनाने से सेहत खराब हो सकती है।

स्टील के बर्तन में खाना बनाने के नुकसान

Cooking Tips
Cooking Tips-steel Pan

स्टील के बर्तन काफी हद तक सुरक्षित माने जाते हैं। लेकिन कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें हमें स्टील के बर्तनों में नहीं पकाना चाहिए क्योंकि इसमें ऐसे रिएक्शन होते हैं जो सीधे हमारे खाने में आ जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है। ऐसा खाना न बनाएं जिसमें ज्यादा समय लगता हों। कई लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि क्या लोहे की कड़ाही में कुछ भी घंटों तक पकाया जा सकता है। इसका सीधा जवाब नहीं है क्योंकि स्टील के बर्तन का तल बहुत पतला होता है। इस तरह से न सिर्फ बर्तन खराब होगा बल्कि आपके खाने के जलने की गुंजाइश भी बहुत ज्यादा हो जाती है।

अगर सेट को उसके स्मोक पॉइंट से ज्यादा लिया जाए तो उसमें मौजूद ट्राइग्लिसराइड्स टूटने लगते हैं और ऐसे में यह फ्री फैटी एसिड बन जाता है। यह न तो पानी में घुलता है और न ही पचता है और न ही शरीर के लिए फायदेमंद होता है। तो अब आप समझ गए होंगे कि स्टील की कड़ाही में ज्यादा देर तक चीजें क्यों नहीं पकानी चाहिए। ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि स्टील के बर्तनों में किन चीजों को नहीं पकाना चाहिए।

Advertisement

माइक्रोवेव में इन फूड्स को ना पकाएं

हम आपको बता दें कि स्टेनलेस स्टील को कभी भी माइक्रोवेव में न रखें क्योंकि अगर आप कोई ऐसी चीज बनाने जा रहे हैं जिसके लिए माइक्रोवेव की जरूरत होगी तो उसे स्टील के बर्तन में न पकाएं। कई बार हम आलस में स्टील के बर्तनों को माइक्रोवेव में रख देते हैं। अधिकतर लोग यह गलती करते हैं। स्टील के बर्तन में 30 सेकंड तक भी रखा हुआ खाना काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है। इसके लिए इससे न सिर्फ खाना खराब होगा बल्कि आपकी सुरक्षा के लिहाज से भी यह बिल्कुल सही नहीं है।

ऐसे व्यंजन न बनाएं जिनमें पानी में नमक मिला हो

Cooking Tips-cooking in steel utensils

जब भी हम पास्ता या मैकरोनी जैसी व्यंजन बनाते हैं तो हम पानी में नमक मिलाते हैं। इस तरह से जो भी रेसिपी स्टील में बनाई जाती है। हमें उसे नहीं बनाना चाहिए क्योंकि उसमें ज्यादातर नमक बर्तन के तले में गिर जाता है। ऐसे स्टेनलेस स्टील के बर्तनों में नमक और खारे पानी के निशान बन जाते हैं। ठंडे पानी में ऐसा ज्यादा होता है और अगर आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो फिर भी ठीक हो सकता है, लेकिन आपको सावधानी के साथ इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

Advertisement

जिन व्यंजनों के लिए कुकिंग स्प्रे का इस्तेमाल किया जाता है

इस तरह के व्यंजन स्टेनलेस स्टील के बर्तनों के लिए बिल्कुल नहीं होते हैं। कुकिंग स्प्रे बहुत अच्छा दिखता है और कम तेल का उपयोग होने देता है। लेकिन इनमें तेल के साथ-साथ कई रसायन भी होते हैं जो कड़ाही के तले में चिपक जाते हैं और फिर इन्हें कड़ाही से निकालना बहुत मुश्किल हो जाता है। जिसकी वजह से आपकी सेहत भी खराब हो सकती है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement