For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

क्रिएटिव स्पेस मैनेजमेंट आइडिया: Space Management

05:30 PM May 26, 2024 IST | Reena Yadav
क्रिएटिव स्पेस मैनेजमेंट आइडिया  space management
Creative Space Management Ideas
Advertisement

Space Management: इस महंगाई के ज़माने में हर कोई एक बड़ा-सा घर खरीदना अफोर्ड नहीं कर पाता है, पर घर कितना भी छोटा क्यों न हो, कुछ प्रयासों से हम उसे स्पेसियस दिखा सकते हैं। घर को डेकोरेट करना और रूम को बड़ा दिखाना अलग-अलग बात है। कुछ इनोवेटिव आइडियाज़ की मदद से छोटे से घर को बड़ा दिखाया जा सकता है। इसके लिए बस घर के पेंट से लेकर फर्नीचर तक को चुनने में थोड़ी सावधानी बरतनी होगी। खाली पड़ी जगह को कैसे यूज़ कर सकते हैं, ऐसी ही कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा। आज हम आपको कुछ ऐसे ही स्पेस सेविंग तरीके बताएंगे, जिससे आप अपने छोटे से आशियाने को बेहतर सजा और संभाल सकेंगे।

Also read: फिट है फ्लोरल फर्नीचर का आइडिया, जानें कैसे दें फर्नीचर को फ्लोरल टच

Space Management
multi functional furniture

घरों में स्पेस सेविंग के लिए आजकल बाजार में बहुत ही मॉडर्न डिजाइन के फर्नीचर्स उपलब्ध हैं, जो मल्टी फंक्शनल हैं। छोटे घरों के लिए ऐसे फर्नीचर बेस्ट हैं। फोल्डिंग टेबल, सोफा-कम-बेड, फोल्डेबल कुॢसयां या बेड ऐसे घरों के लिए बहुत ही उपयुक्त होते हैं। अपने लिविंग एरिया के लिए ऐसे काउच का चुनाव कीजिए, जिसमें सामान स्टोर करने की भी सुविधा उपलब्ध हो। इसी तरह नेस्टिंग टेबल्स भी स्पेस सेविंग में मदद करती हैं।

Advertisement

छोटे घरों या फ्लैट के लिए मल्टीस्टोरी बेड्स परफेक्ट ऑप्शन साबित होते हैं। जहां डबल बेड घर की काफी जगह घेर लेते हैं, वहीं मल्टीस्टोरी बेड्स कम जगह घेरते हैं और इस पर सोने का अपना अलग ही एक्सपीरियंस होता है। इसी तरह बंक बेड भी एक अच्छा विकल्प है। इस तरह के बेड में बिल्ट-इन स्टोरेज होता है, जिससे ये घर को व्यवस्थित रखने में आपकी काफी मदद करते हैं।

यदि फ्लैट या घर छोटा है तो ज़रा कमरों के कोनों पर ध्यान दीजिए। इस जगह को ज्यादातर लोग इग्नोर कर देते हैं, लेकिन यही वह जगह है, जिसका अधिकतम उपयोग आप सामान के स्टोरेज या डेकोरेशन के लिए कर सकते हैं। इन दिनों बाजार में काफी सुंदर-सुंदर रेडीमेड शेल्फ, कॉर्नर स्टैंडस और कैबिनेट्स आ रहे हैं, जिन्हें कोनों पर आसानी से फिक्स किया जा सकता है। कॉर्नर पर बुक शेल्फ भी बनवा सकते हैं।

Advertisement

सीमित हो सजावट

फ्लॉवर वास, शो पीसेस, पेंटिंग्स और बड़े फोटो फ्रेम की वजह से घर भरा-भरा दिखाई देता है, इसलिए कोशिश करें कि घर की साज-सज्जा के लिए कम, लेकिन क्लासी चीजों का इस्तेमाल हो। अगर बहुत सी चीजें डेकोरेट करने के लिए हैं भी तो उन्हें एक साथ रखने से बचना चाहिए। डेकोरेटिव आर्टिकल्स को थोड़ी जगह छोड़कर सजाइए। इससे घर व्यवस्थित और खुला-खुला लगेगा।

सिंपल हो डिज़ाइन

घर में बेहद जटिल डिजाइन वाले फर्नीचर का प्रयोग करने से बचना चाहिए। इसकी जगह फर्नीचर का डिज़ाइन सिंपल, लेकिन सोबर होना चाहिए, जिससे घर कंजस्टेड न लगे। किचन कैबिनेट या अन्य जगहों पर लगे कैबिनेट की डिजाइन बिल्कुल सिंपल होनी चाहिए। आप रिफ्लेक्टिव मटीरियल से बने फर्नीचर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे रोशनी रिफ्लेक्ट होती है, जिससे कमरे बड़े दिखाई देते हैं। घर की कुर्सियों, ड्रेसिंग टेबल, बुक शेल्फ और डाइनिंग टेबल जैसे फर्नीचर के लिए हमेशा ऐसे डिजाइन चुनें, जो दूर से ही बिल्कुल स्पष्ट दिखाई दे।

Advertisement

रंगों का चुनाव हो संतुलित

हल्के रंग खुलेपन का आभास कराते हैं, इसलिए घर का पेंट हल्के रंग का हो तो बेहतर रहता है। अपने छोटे फ्लैट को बड़ा दिखाने के लिए किसी भी रंग के सबसे लाइट शेड का चुनाव कीजिए। मोनोक्रोमेटिक कलर थीम यानी एकवर्णी रंग को प्राथमिकता दीजिए। ऐसी कलर स्कीम कमरे के आकार को बड़ा दिखाने में सहायक होगी। रंगों में पैटर्न के प्रयोग को बिल्कुल अवॉयड कीजिए। इससे कमरा छोटा दिखाई देता है।

शीशे का स्पेशल इफेक्ट

मिरर के प्रयोग से रूम में स्पेस इल्यूजन यानी कमरे में ज़्यादा स्पेस होने का आभास पैदा किया जा सकता है। इसके लिए दीवारों पर बड़े शीशों का यूज़ करें। आर्ट पीस ग्लास के फ्रेम में लगाइए। वुडेन टेबल की बजाय कांच के टेबल टॉप का इस्तेमाल कीजिए। शीशे को कई जगह प्लेस करके कमरे के चारों ओर लाइट को रिफ्लेक्ट करके बड़ी जगह का इफेक्ट पैदा किया सकता है। इसके लिए खिड़की की सामने वाली वॉल पर मिरर के प्रयोग से ज्यादा से ज्यादा प्राकृतिक रोशनी प्राप्त की जा सकेगी, जिससे कमरे में डबल विंडो होने का आभास होता है और साथ ही कमरा भी बड़ा दिखाई देता है।

छोटा बाथरूम भी दिखेगा अब बड़ा

जगह की कमी के चलते ज़ाहिर सी बात है कि घर का बाथरूम छोटा ही होगा, लेकिन आप इसको कुछ इस तरह व्‍यवस्थित कर सकती हैं जिससे बाथरूम में स्पेस ज्यादा लगेगा। आइए जानते हैं, कुछ ऐसी ट्रिक्स जिनसे बाथरूम
आरामदायक होने के साथ-साथ बड़ा भी दिखेगा-

  1. बाथरूम में जो सामान ज़रूरी हो, केवल वही रखिए।
  2. एक ऐसा रैक लें, जिसमें शीशा पहले से ही फिक्‍स हो। इससे अलग से बड़ा शीशा लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  3. स्पेस सेविंग के लिए आप स्‍लाइड वाला दरवाज़ा फिक्‍स करवाएं।
  4. बाथरूम की दीवारों का इस्तेमाल सामान टांगने के लिए कीजिए। इसके लिए दीवारों पर छोटी-छोटी अलमारियां बनवा लीजिए या फिर रैक लगवा लें, जिस पर जरूरत का सामान रखा या टांगा जा सके। ठ्ठ
stairs as drawers use in
stairs as drawers use in

चीजों को एडजस्ट करने के लिए अगर आप घर में अलग से ड्रॉवर या अलमारी बनवाने का सोच रही हैं तो इसकी कोई ज़रूरत नहीं है। आप स्टेयर्स के नीचे खाली पड़ी जगह को बखूबी इस्तेमाल कर सकते हैं। सीढ़ियों के नीचे दराज़ बनवा लीजिए। इस जगह को कम यूज़ होने वाली चीजों, जैसे- कपड़ों आदि को स्टोर करने के लिए बहुत स्मार्ट तरीके से उपयोग किया जा सकता है।

1.सजावट या स्टोरेज के लिए हैंगिंग शेल्फ का ज़्यादा से ज़्यादा इस्तेमाल कीजिए।
2. जगह बचाने के लिए फोल्डेबल फर्नीचर का चुनाव कीजिए।
3. घर के पेंट के लिए हल्के रंगों का चुनाव कीजिए।
4. घर में लगे वुडेन दरवाजों के पीछे हुक्स लगाकर उसका इस्तेमाल मिरर, कपड़े, हैंडबैग्स आदि को टांगने में किया जा सकता है।
5. अपनी फेवरेट बुक्स और एक्सेसरीज़ को घर की साज-सज्जा की तरह इस्तेमाल कीजिए।
6.चीज़ों को व्यवस्थित रखने के लिए क्यूब शेल्फ बनवाएं।

Advertisement
Tags :
Advertisement