For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

अब से खीरे के छिलके फेंके नहीं, ऐसे करें इस्तेमाल: Cucumber Peel Uses

04:00 PM Jun 03, 2023 IST | Anjali Mrinal
अब से खीरे के छिलके फेंके नहीं  ऐसे करें इस्तेमाल  cucumber peel uses
Cucumber Peel Uses
Advertisement

Cucumber Peel Uses: खीरे हमारे आहार का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। यह स्वस्थ खाने के साथ-साथ विभिन्न विटामिन और मिनरल से भरपूर होते हैं। लेकिन खीरे के छिलके फेंकना एक सामान्य समस्या है, जो खाने के बाद कार्यक्षमता में कमी ला सकता है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप खीरे के छिलके को फेंकने की बजाय उन्हें उपयोग में कैसे ला सकते हैं।

खीरे के छिलके का इस्तेमाल करने के तरीके

Cucumber Peel Uses
Cucumber Peel Uses for Pakoda

चिप्स बनाएं - खीरे के छिलकों को लंबी चिप्स की तरह काट लें। इन्हें थोड़ी सी तेल में तलें। थोड़ी सी नमक और काली मिर्च डालकर इन्हें नॉन-स्टिक पैन में रखें। चमकदार करेट चिप्स तैयार हो जाएंगे।

खीरे के छिलकों से मुरब्बा बनाएं - खीरे के छिलकों को साफ पानी में धो लें। फिर इन्हें चीनी, इलायची और नींबू रस के साथ एक पैन में डालें। इन्हें धीमी आंच पर पकाएँ और मुरब्बा तैयार हो जाएगा।

Advertisement

Peel Murabba
Peel Murabba

खीरे के छिलकों से स्पाइसी सलाद बनाएं - खीरे के छिलकों को छोटे टुकड़ों में काट लें। फिर इनमें नमक, काली मिर्च, धनिया और नींबू रस मिलाएं। स्पाइसी सलाद तैयार हो जाएगी।

खीरे के छिलकों का उपयोग करके चटपटे पकोड़े बनाएं - खीरे के छिलकों को छोटे टुकड़ों में काट लें। फिर इनमें आटा, नमक, हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट मिलाएं। थोड़ा सा पानी डालें और अच्छी तरह मिक्स करें। इस मिश्रण को छोटी गोल पकोड़ों की तरह तलें और चटनी के साथ सर्व करें।

Advertisement

खीरे के छिलके का इस्तेमाल करने के अन्य तरीके

Cucumber Uses
Cucumber Uses
  • अच्छे से धोए हुए खीरों के छिलके को उबालें और इसे चाय या कॉफी जैसी पेय बनाने में इस्तेमाल करें।
  • खीरों के छिलकों को ग्राइंड करके तीखी चटनी बना सकते हैं। इसे नाश्ते के समय या खाने के साथ सर्व करें।
  • खीरों के छिलकों को सूखाकर इस्तेमाल करें। इसके लिए, छिलके को सूखने के लिए धूप में रखें। उन्हें आप सलाद में, रोस्ट या स्नैक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • खीरों के छिलकों को अच्छी तरह से धोए और उन्हें चावल बनाने के समय चावल के साथ पकाएं। इससे आपके चावल और स्वादिष्ट हो जाएंगे।
  • खीरों के छिलकों को नमक या नींबू जूस के साथ मिलाकर नमकीन बनाएं। यह एक स्वादिष्ट अवसर होता है अगर आपके पास अन्य सब्जियां नहीं हैं और आप नमकीन खाना चाहते हैं।

इस तरह से आप खीरों के छिलकों का उपयोग न करके, उन्हें एक अत्यधिक उपयोगी पदार्थ के रूप में उपयोग में ला सकते हैं। यह उपाय आपके आहार में अनुवाद करेगा और आप ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ खा पाएंगे। इसके अलावा, आप अपने बचाव के उद्देश्य से भी खीरों के छिलकों को नहीं फेंकेंगे।

खीरे के छिलकों के उपयोग से कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है

खीरे के छिलकों
  • अगर खीरे के छिलकों पर दाग होते हैं, तो उन्हें नहीं खाना चाहिए। इससे पेट में खराबी हो सकती है।
  • खीरे के छिलकों को तेज आग में न तलें। यह उन्हें जला देगा और उनमें पोषक तत्वों का नुकसान होगा।
  • खीरे के छिलकों को स्टोर करने से पहले उन्हें अच्छी तरह से साफ कर लें। फिर उन्हें स्टोर करने से पहले अच्छी तरह से सूखा दें।
  • खीरे के छिलकों को अच्छी तरह से साफ करने के बाद उन्हें एक स्वच्छ जर या प्लास्टिक कंटेनर में स्टोर करें।

अब आप खीरों के छिलकों को इस्तेमाल में लाने के कुछ सरल तरीके जानते हैं। आप इन तरीकों का उपयोग करके इन्हें ना सिर्फ व्यर्थ नहीं जाने देंगे, बल्कि अपने आहार में और अधिक पोषक तत्वों को शामिल कर सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement