For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

दही की जगह खाने में इन चीजों के इस्तेमाल से बढ़ जाता है खाने का स्वाद: Curd Substitute

03:00 PM Apr 06, 2023 IST | Mitali Jain
दही की जगह खाने में इन चीजों के इस्तेमाल से बढ़ जाता है खाने का स्वाद  curd substitute
Advertisement

Curd Substitute: गर्मी के मौसम में हम सभी दही खाना पसंद करते हैं। यह एक नेचुरल कूलर के रूप में काम करती है, जो हमारे शरीर के तापमान को बनाए रखती है। हालांकि, दही की मदद से रायता आदि बनाया जाता है। लेकिन कई बार हम इसे अपनी डिश या ग्रेवी में भी शामिल करते हैं। दही ना केवल ग्रेवी के टेस्ट को कई गुना बढ़ा देती है, बल्कि इसे अधिक क्रीमी भी बनाती है। हालांकि, कई बार हमारे पास दही नहीं होती है या फिर हम अपनी डिश के टेस्ट में कुछ बदलाव चाहते हैं तो ऐसे में दही के विकल्पों की तलाश करते हैं।

अगर आप भी दही का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, लेकिन फिर भी अपनी डिश को उतना ही टेस्टी बनाना चाहते हैं तो ऐसे में आप कुछ अन्य विकल्पों को भी चुन सकते हैं, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

हैवी क्रीम

Curd Substitute
Cream for Curd Substitute

अगर आप अपनी डिश को सुपर टेस्टी बनाना चाहते हैं तो ऐसे में ग्रेवी में दही की जगह हैवी क्रीम का इस्तेमाल करना यकीनन एक अच्छा आइडिया है। जब आप अपनी डिश में हैवी क्रीम को एड करते हैं तो इससे आपको ग्रेवी में वही थिकनेस और क्रीमीनेस टेस्ट मिलता है। हालांकि, आप अपनी ग्रेवी की क्वांटिटी के अनुसार ही इसका इस्तेमाल करें। एक बार जब आप अपनी डिश में हैवी क्रीम को एड करते हैं तो उसे लगातार चलाएं। जिससे आपको एक स्मूद कंसिस्टेंसी मिल सके।

Advertisement

खट्टी क्रीम

Curd Substitute Ideas
Sour Cream for Curd Substitute

अगर आप अपनी ग्रेवी में दही को इसलिए मिक्स करते हैं, ताकि आपकी डिश को एक टैंगीनेस मिल सके तो ऐसे में आपको दही की जगह खट्टी क्रीम का इस्तेमाल करने पर विचार करना चाहिए। खट्टी क्रीम की मदद से ना केवल आपको एक बेहतरीन टेक्सचर मिलता है, बल्कि इसमें एक खट्टापन भी आता है, जो टेस्ट को बढ़ाता है। साथ ही साथ, यह ग्रेवी को अधिक थिक बनाने में भी मदद करता है।

आलू

Potato Tip
Potato

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन दही ना होने की स्थिति में ग्रेवी में उबले व मैश किए हुए आलू को भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आलू किसी भी डिश में एक थिकनेस एड करते हैं, जिससे आपकी ग्रेवी अधिक रिच व टेस्टी लगती है। हालांकि, अगर आप अपनी ग्रेवी में आलू को मिक्स करने का मन बना रहे हैं तो ध्यान रखें कि वह अच्छी तरह से मैश हों और उनमें किसी भी तरह की कोई गांठ ना रह जाए। अन्यथा आपकी डिश अच्छी नहीं लगेगी।

Advertisement

सोया या नारियल का दूध

Milk
Soya and Coconut Milk

अगर आप इन दिनों वीगन डाइट पर हैं और इसलिए अपनी ग्रेवी में दही का इस्तेमाल करने से बच रहे हैं तो ऐसे में आप इसकी जगह वीगन मिल्क जैसे सोया मिल्क या नारियल के दूध का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन आप इसे सीधे डालने से बचें। इसके स्थान पर आप दूध को एक छोटे बर्तन में डालें। अब इसमें एक चम्मच कॉर्नस्टार्च डालकर मिक्स करें। इस मिश्रण को धीमी आँच पर उबालें और तब तक चलाते रहें जब तक यह गाढ़ा न हो जाए। अब आप इसे हल्का सा ठंडा करें। अब आप इसे बेहद आसानी से अपनी ग्रेवी में एड कर सकते हैं। यह आपकी डिश को वहीं क्रीमीनेस, थिकनेस व टेक्सचर प्रदान करेगा।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement