For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक मिलता है खूब सारा पैसा: Cutting Nails Vastu 

08:30 PM May 19, 2023 IST | Manisha Jain
ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन  अचानक मिलता है खूब सारा पैसा  cutting nails vastu 
Vastu Tips for Cutting Nails 
Advertisement

Cutting Nails Vastu: अक्‍सर बड़े-बुजुर्गों को यह कहते हुए सुना होगा कि रात में नाखून मत काटो या इस दिन नाखून मत काटो। बड़े-बुजुर्गों की इस बात के पीछे कई कारण छिपे हुए हैं। इसलिए नाखून काटने को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं। धम्र और ज्‍योतिष के अनुसार सूर्यास्‍त के समय और इसके बाद यानी कि रात में कभी भी नाखून नहीं काटने चाहिए, इससे मां लक्ष्‍मी नाराज होती हैं और घर में गरीबी आती है। वहीं सप्‍ताह के सातों दिन में नाखून काटने के भी अलग-अलग असर होते हैं। लिहाजा जान लें कि नाखून काटने के लिए सबसे शुभ दिन कौनसा है।

नाखून काटने के लिए कौन सा दिन है ठीक?

Cutting Nails Vastu 
Cutting Nails Vastu Tips

सप्‍ताह के अलग-अलग दिन नाखून काटने का हमारे जीवन पर अलग-अलग असर होता है। यहां तक कि हिंदू धर्म के अलावा इस्‍लाम में भी नाखून काटने का शुभ दिन और सुन्‍नत तरीका बताया गया है।

सोमवार- सोमवार के दिन नाखून काटना अच्‍छा होता है। ऐसा करने से तमोगुण से मुक्ति मिलती है| सोमवार का संबंध भगवान शिव, चंद्रमा और मन से जोड़ा गया है|

Advertisement

मंगलवार- आमतौर पर मंगलवार को नाखून काटने की मनाही की जाती है। जबकि मंगलवार को नाखून काटने से कर्ज से राहत मिलती है। वैसे जो लोग हनुमान जी के लिए मंगलवार को व्रत रखते हैं, उन्‍हें इस दिन नाखून काटने से बचना चाहिए।

बुधवार- नाखून काटने के लिए बुधवार का दिन शुभ होता है। बुधवार को नाखून काटने से धन लाभ होता है। करियर में उन्‍नति होती है। व्‍यापार में भी कमाई बढ़ती है।

Advertisement

गुरुवार- गुरुवार के दिन भी कई लोग नाखून काटने से मना करते हैं, जबकि गुरुवार को नाखून काटने सत्‍व गुण बढ़ता है।

शुक्रवार- शुक्रवार का दिन नाखून काटने के लिए सबसे शुभ माना गया है। ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं। जीवन में धन-दौलत, समृद्धि, सौंदर्य बढ़ता है। रिश्‍ते मजबूत होते हैं।

Advertisement

शनिवार- शनिवार के दिन नाखून नहीं काटना चाहिए। इससे शनि देव नाराज होते हैं। कुंडली में शनि कमजोर होता है। शनिवार को नाखून काटने से मानसिक, शारीरिक कष्‍ट होते हैं। धन हानि के योग बनते हैं।

रविवार- रविवार को नाखून काटना अशुभ माना गया है। रविवार को नाखून काटने से जातक का आत्‍मविश्‍वास घटता है, सफलता में बाधा आती है। सेहत पर बुरा असर पड़ता है। लिहाजा रविवार छुट्टी का दिन है इसलिए नाखून-बाल काटने का काम रविवार को करने की गलती ना करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement