For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

डी कोल्ड टोटल टैबलेट(D Cold Total Tablet in Hindi): उपयोग, फायदे, नुकसान, कीमत और विकल्प

11:30 AM Dec 08, 2023 IST | Nikki Mishra
डी कोल्ड टोटल टैबलेट d cold total tablet in hindi   उपयोग  फायदे  नुकसान  कीमत और विकल्प
D Cold Total
Advertisement

D Cold Total Tablet: सामान्य सर्दी जुकाम की परेशानी के लिए डी कोल्ड टोटल टैबलेट दी जाती है। इससे कॉमन कोल्ड के लक्षणों जैसे - गले में खराश, खांसी, शरीर में दर्द, सिर में दर्द इत्यादि में सुधार किया जा सकता है। डी कोल्ड टोटल टैबलेट को खाने के बाद या फिर खाने से पहले लिया जा सकता है। इसका डोज मरीज की स्थिति, आयु और लिंग के आधार पर निर्धारित होता है। अगर आप दवा लेने के बाद बेहतर महसूस कर रहे हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर इस दवा का सेवन बंद कर सकते हैं। डी कोल्ड टोटल टैबलेट लेने के दौरान कुछ नुकसान देखे जा सकते हैं, जिसमें उल्टी, मतली, बेचैनी और हार्ट बीट तेज होना शामिल है। आइए विस्तार से जानते हैं डी कोल्ड टोटल टैबलेट का उपयोग, फायदे, नुकसान, कीमत और विकल्प क्या हैं?

डी कोल्ड टोटल टैबलेट कई तरह की घटकों का कॉम्बिनेशन हैं। इन घटकों में पेरासिटामोल, कैफीन और फिनाइलफ्राइन मुख्य है। इसमें मौजूद पेरासिटामोल एक एनाल्जेसिक और एंटी-पायरेटिक है, जो सामान्य बुखार और दर्द निवारक के रूप में कार्य करती है। वहीं, डी कोल्ड टोटल में मौजूद कैफीन पेरासिटामोल की प्रभावशीलता को बढ़ावा देता है। फिनाइलफ्राइन (Phenylephrine ) की बात करें, तो यह एक डिकॉन्गेस्टेंट है, जो बंद नाक और बहती नाक की परेशानी को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। इसकी मदद से छोटे ब्लड वेसेल्स को चौड़ा करने में मदद मिलती है, जो बंद नाक की परेशानी को दूर कर सकता है।

सामान्य सर्दी जुकाम के लक्षणों को सुधार करने में यह दवा उपयोगी हो सकता है। आइए विस्तार से जानते हैं डी कोल्ड टोटल टैबलेट का उपयोग क्या है?

Advertisement

पोस्ट इम्यूनाइजेशन पाइरेक्सिया : डी कोल्ड टैबलेट का प्रयोग पोस्ट इम्यूनाइजेशन पाइरेक्सिया का इलाज करने के लिए किया जाता है। यह एक ऐसी स्थिति है, जिसमें हमारे शरीर की प्राकृतिक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया कमजोर होने लगती है। इस स्थिति से लड़ने में डी कोल्ड टोटल टैबलेट मददगार हो सकता है।

सर्दी खांसी के लक्षण  : असामान्य रूप से सर्दी खांसी होने पर डॉक्टर आपको डी कोल्ड टैबलेट लेने की सलाह दे सकते हैं। यह खांसी के दौरान होने वाली सीने में दर्द और जलन की समस्या को कम कर सकता है। साथ ही खराश से भी आराम मिल सकता है।

Advertisement

D Cold Total Tablet
Cold

नाक बहना : बैक्टीरियल या फिर वायरल इन्फेक्शन की वजह से नाक बहने की परेशानी को दूर करने के लिए डॉक्टर आपको डी कोल्ड टोटल टैबलेट लेने की सलाह दे सकता है। यह नाक बहने के लक्षणों को कम कर सकता है।

एलर्जिक राइनाइटिस : डी कोल्ड टोटल टैबलेट का इस्तेमाल एलर्जिक राइनाइटिस का इलाज करने में उपयोग हो सकता है। एलर्जिक राइनाइटिस एक सामान्य कोल्ड है, जिसमें बंद नाक, खांसी, जुकाम और एलर्जी के अन्य लक्षण नजर आते हैं। इन स्थितियों में डी कोल्ड टोटल टैबलेट का प्रभावी ढंग से इस्तेमाल हो सकता है। 

Advertisement

नाक का कंजेशन : बंद नाक या फिर नाक में होने वाली चुभन, बेचैनी इत्यादि को दूर करने के लिए भी कुछ डॉक्टर आपको डी कोल्ड टोटल टैबलेट का प्रयोग करने के लिए कह सकते हैं। यह काफी उपयोगी दवा में से एक है।

Also read : लोपैमाइड टैबलेट के उपयोग | बीटाकैप टीआर 40 कैप्सूल के उपयोग

सामान्य सर्दी जुकाम की स्थिति में डी कोल्ड टोटल टैबलेट काफी फायदेमंद दवाओं में से एक है। आइए विस्तार से जानते हैं इस दवा के फायदे-

जुकाम की परेशानी में है फायदेमंद  : डी कोल्ड टोटल टैबलेट ऐसी दवाओं का कॉम्बिनेशन है, जो जुकाम के लक्षणों को सुधार करने में मददगार हो सकता है। मुख्य रूप से यह बंद नाक, आंखों से पानी आना, छींक आना जैसे लक्षणों को कम कर सकता है।

सीने में जकड़न : यह दवा सर्दी जुकाम के साथ-साथ सीने में जकड़न की परेशानी को प्रभावी ढंग से कम कर सकता है। यह छाती में होने वाले कंजेशन के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होने वाली दवाओं में से एक है।

बुखार को करे कम : बुखार की स्थिति में भी डॉक्टर इस दवा को लेने की सलाह देते हैं। यह शरीर के तापमान को कम करने में काफी ज्यादा फायदेमंद दवा है।

Fever
Fever

बलगम की परेशानी : बलगम की परेशानी को कम करने में डी कोल्ड टोटल टैबलेट काफी फायदेमंद होने वाली दवाओं में से एक है। इससे बलगम को पतला करने में मदद मिल सकती है।

खांसी से राहत : खांसी को कम करने के लिए आप इस दवा का ले सकते हैं। यह खांसी को कम करने में मददगार हो सकता है। इसके सेवन से हवा को अंदर और बाहर लेना काफी आसान हो जाता है। इससे ब्लड वेसेल्स को आराम मिलता है।

साइनोसाइटिस : साइनोसाइटिस एक एनर्जेटिक परेशानी है। इस स्थिति में दिखने वाले लक्षणों को कम करने में डी कोल्ड टोटल टैबलेट फायदेमंद दवा है। इससे छींक आना, गले में खराश होना, सिरदर्द के लक्षणों में सुधार किया जा सकता है।

बंद नाक : बंद नाक होने पर डॉक्टर इस दवा को लेने की सलाह दे सकते हैं। इससे ब्लड वेसेल्स को आराम मिलता है, जो बंद नाक की परेशानी को कम कर सकता है।

शरीर के दर्द से आराम : डी कोल्ड टोटल टैबलेट में दर्द निवारक गुण होता है, जो शरीर में होने वाले दर्द को कम कर सकता है। अगर आप शरीर में होने वाले दर्द से जूझ रहे हैं, तो आप डॉक्टर की सलाह पर इस दवा को ले सकते हैं। यह काफी ज्यादा प्रभावी दवाओं में से एक हो सकता है।

Also Read : डॉक्सट एसएल कैप्सूल के फायदे | सिनारेस्ट सिरप के फायदे

अगर आप इस दवा को डॉक्टर की सलाह पर ले रहे हैं, तो इससे होने वाले साइड-इफेक्ट्स से घबराएं नहीं। नियमित रूप से इस दवा का सेवन करने से इसके नुकसान धीरे-धीरे अपने आप कम होने लगते हैं। हालांकि, अगर आपकी स्थिति काफी ज्यादा बिगड़ रही है, तो ऐसी स्थिति में एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर लें। आइए जानते हैं डी कोल्ड टोटल टैबलेट लेने के बाद होने वाले साइड-इफेक्ट्स क्या हैं?

Vomiting
Vomiting
  • मत्तली और उल्टी होना
  • गैस्ट्रिक या मुंह में छाले होना
  • एनीमिया की परेशानी होना
  • ब्लड प्रेशर काफी तेजी से बढ़ना
  • काफी ज्यादा बेचैनी महसूस होना
  • स्किन पर रैशेज होना
  • बिना वजह चक्कर आना
  • सिर दर्द होना
  • घबराहट जैसा महसूस होना
  • एकाग्रता में कमी 
  • काफी ज्यादा चिड़चिड़ापन और अनिद्रा की स्थिति होना
  • डायरिया (दस्त) की परेशानी
  • मुंह में सूखापन महसूस होना
  • थकान होना
  • आंखों में धुंधलापन महसूस होना, इत्यादि।
  • इस दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें, ताकि गंभीर स्थितियों में आपका सही इलाज किया जा सके। वहीं, डॉक्टर द्वारा बताए गए सभी दिशा-निर्देशों को अच्छी तरह से फॉलो करें।
  • ध्यान रखें कि डी कोल्ड टैबलेट को पानी के साथ साबुत निगलना है, इसे चबाकर, तोड़कर या फिर कुचलकर ना खाएं। 
  • डी कोल्ड टोटल टैबलेट को खाली पेट या फिर खाना खाने के बाद लिया जा सकता है, इससे किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती है। लेकिन एक तय समय पर भी इसका सेवन करें। 
  • इसे किसी भी तरह की कैफीन, चॉकलेट, चाय, कोको बीन्स इत्यादि के साथ न लें, इससे गंभीर नुकसान देखे जा सकते हैं। 
  • दवा को हमेशा सूर्य के संपर्क से दूर रखें। नमी वाले स्थान पर दवा को रखने से बचें, इससे दवा खराब होने की संभावना होती है। 
  • जानवरों और बच्चों की पहुंच से इस दवा को दूर रखें, ताकि किसी भी तरह की अनहोनी से बचा जा सके।
  • कभी भी एक्सपायरी डेट की दवा न खाएं, इससे आपकी स्थिति काफी ज्यादा बिगड़ सकती है।
How To Take D Cold tablet
How To Take D Cold tablet

डी कोल्ड टोटल टैबलेट के एक स्ट्रिप की कीमत 25.7 रुपये है, जिसमें आपको 6 टैबलेट प्राप्त होते हैं। हालांकि, कुछ-कुछ मेडिकल स्टोर पर छूट की वजह से कीमतों में बदलाव देखे जा सकते हैं। ऐसे में सही कीमत जानने के लिए अपने आसपास के मेडिकल स्टोर पर विजिट करें।

Also Read : सर्फ़ज-एसएन क्रीम की कीमत रिलेंट कोल्ड सिरप की कीमत

ध्यान रखें कि किसी भी दवा का विकल्प के रूप में इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर लें, ताकि इससे आपको किसी भी तरह का नुकसान न पहुंचे। डी कोल्ड टोटल टैबलेट के कुछ विकल्प निम्न हैं-

  • क्रोसिन कोल्ड एंड फ्लू मैक्स टैबलेट 
  • लेमोलेट प्लस टैबलेट 
  • न्यू डोलो-कोल्ड टैबलेट 
  • डोलोपर सीसी टैबलेट 
  • कफ़री कोल्ड टैबलेट 
  • डी कोल्ड टोटल टैबलेट, इत्यादि।

अस्वीकरण

इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैंI गृहलक्ष्मी इनकी पुष्टि नहीं करताI इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करेंI

FAQ | क्या आप जानते हैं

डी कोल्ड टोटल टैबलेट लेते समय क्या नहीं ले सकते हैं?

इस दवा को लेते समय आपको कैफीन युक्त चीजों का सेवन करने से परहेज करने की जरूरत होती है।

क्या डी कोल्ड टोटल टैबलेट का ओवरडोज ले सकते हैं?

जी नहीं, इस टैबलेट का ओवरडोज लेना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए डॉक्टर द्वारा सुझाए गए डोज से अधिक इस दवा का सेवन न करें।

क्या डी कोल्ड टोटल टैबलेट से लिवर को नुकसान होता है?

जी हां, डी कोल्ड टोटल टैबलेट में पेरासिटामोल होता है, जिसका ओवरडोज लेने से लिवर को नुकसान हो सकता है।

डी कोल्ड टोटल टैबलेट को कैसे स्टोर करें?

इस टैबलेट को अच्छी तरह से पैक करके ड्राई स्पेस में रखना चाहिए।

डी कोल्ड टोटल टैबलेट लेने के फायदे क्या हैं?

इस टैबलेट का सेवन करने से सर्दी जुकाम जैसी सामान्य स्थिति में सुधार किया जा सकता है।
Advertisement
Tags :
Advertisement