स्टोरीज
कथा-कहानी | लघु कहानीकविता-शायरीउपन्यास
ब्यूटी | स्किनहेयरमेकअप
फैशन | स्टाइल एंड टिप्सट्रेंड्स
एंटरटेनमेंट | बॉलीवुडसेलिब्रिटीटीवी कार्नरजरा हट के
खाना खज़ाना | रेसिपी
हेल्थ | दवाइयांफिटनेसवेट लॉसदादी माँ के नुस्खेप्रेगनेंसीटिप्स - Q/A
लव सेक्स | रिलेशनशिपQ&A
लाइफस्टाइल | होमपेरेंटिंगउत्सवट्रेवलमनीवेडिंगराशिफल

इन वीडियो की मदद लेकर घर में बनाएं रेस्टोरेंट जैसी दाल मखनी: Dal Makhani Recipe

03:00 PM Mar 22, 2023 IST | Abhilasha Saksena
Advertisement

Dal Makhani Recipe: दाल मखनी छोटे-बड़े सभी रेस्टोरेंट के मेनू का हिस्सा होती है, क्योंकि हर किसी को इसका स्वाद बहुत भाता है। घर मे भी ख़ास अवसरों या फिर कुछ अलग बनाने का मन हो तो लोग दाल मखनी बनाना ही पसंद करते हैं। हालांकि अच्छी-खासी मेहनत के बाद भी कुछ लोगों की शिकायत रहती है कि वो रेस्टोरेंट जैसी दाल मखनी नहीं बना पाते हैं। अगर आपकी भी ऐसी ही कुछ शिकायत रहती है, तो आप अबकी बार दाल मखनी बनाने के लिए इन वीडियो की मदद ले लें और फिर देखिये वही क्रीमी टेक्सचर आपकी बनाई हुई दाल मखनी में भी आएगा। बस फिर बनाइए दाल मखनी और लुत्फ़ उठाइए गरम-गरम नान या लच्छा पराठों के साथ।

Advertisement

यह भी देखे-घर पर बनाएं ढाबे जैसी दाल मखनी

Advertisement

Dal Makhani Recipe: स्वाद अनुसार

Dal Makhani Recipe

स्वाद अनुसार के इस वीडियो में शेफ सीमा ने बहुत ही आसान तरीके से दाल मखनी बनानी सिखाई है । इन्होने बताया कि दाल मखनी में छौंक लगाने के लिए प्याज़ ज्यादा डालना है और अदरक लहसुन को पेस्ट के रूप में इस्तेमाल करना है। टमाटरों को भी पीस कर उपयोग किया है । परोसते समय एक बार बटर में थोड़ी-सी लाल मिर्च डालकर इसको तैयार दाल के ऊपर डालना है और ऊपर से थोड़ी सी फ्रेश क्रीम डालना है। उनके इस वीडियो को 27 मिलियन व्यूज़ मिल चुके हैं।

Advertisement

कबिता किचन

Dal Makhani Recipe by Kabita kitchen

कबिता किचन ने रेस्टोरेंट स्टाइल की दाल मखनी बनानी सिखाई है। साबुत उड़द दाल और चने की दाल को रातभर भिगाकर रखने के बाद इस्तेमाल की है। उड़द दाल को पकने में समय लगता है इसलिए कम से कम 5 सीटी लगाना है। उनके इस वीडियो को 3.1 मिलियन व्यूज़ मिल चुके हैं।

Advertisement

भारत किचन

Bharat Kitchen Recipe

दाल मखनी बनाने के लिए भारत किचन के इस वीडियो को जरूर फॉलो करें। इन्होने बताया है कि उरद दाल, चना दाल और राजमा को कम से कम 6 से 8 घंटे भिगाना है। तीनों को एक साथ बॉईल करने की जगह चना दाल को अलग और उड़द दाल और राजमा को अलग पकाना है और उसके बाद तीनो को मिक्स करके भी 30 मिनट तक लो फ्लेम पर पकने देना है। दाल के तड़के के लिए प्याज़, टमाटर पीस कर इस्तेमाल किया है। उनके इस वीडियो को 1.4 मिलियन व्यूज मिल चुके हैं।

एनीवन कैन कुक विद मी

Anyone can cook with me

एनीवन कैन कुक विद मी का यह वीडियो देखकर आप घर पर ही रेस्टोरेंट जैसी क्रेमी टेक्सचर वाली दाल मखनी बना सकते हैं। इन्होने अपने वीडियो में बताया कि तेज़ आंच सिर्फ 2 सीटी लगायें और फिर दाल को 25 से 30 मिनट तक लो फ्लैम पर पकने देना है। फिर तड़का लगाने के बाद क्रीम डालकर भी 15 मिनट तक और पकने देंगे। लास्ट में फिर फ्रेश क्रीम डालकर सर्व करेंगे। उनके इस वीडियो को 430 हज़ार लोग देख चुके हैं।

पंकज भदौरिया

दाल मखनी बनाने के पहले एक बार आप पंकज भदौरिया का यह वीडियो जरूर देख लें। इन्होने बताया है की उरद दाल और राजमा को बॉईल करते समय ही उसमे प्याज़ और अदरक, लहसुन भी डालना है और बाद में तड़के में टमाटर प्यूरी का इस्तेमाल करना है। उनके इस वीडियो को 343 हज़ार व्यूज़ मिल चुके हैं।

Tags :
Dal Makhanidal makhani masalagrehlakshmiHomemade Dal Makhani
Advertisement
Next Article