For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

जुम्बा डांस करें, फिट रहें: Zumba Dance Benefits

07:00 AM May 21, 2024 IST | Reena Yadav
जुम्बा डांस करें  फिट रहें  zumba dance benefits
Zumba Dance Benefits
Advertisement

Zumba Dance Benefits: जुम्बा डांस एक फिटनेस प्रोग्राम है। जुम्बा के मूवमेंट शरीर के हर पार्ट पर जोर देते हैं, जिससे वह पार्ट टोन हो जाता है। जानिए जुम्बा की रेग्युलर प्रैक्टिस में छिपे स्लिम-ट्रिम फिटनेस के राज़-

Also read: डांस से करते हैं प्यार,तो इन क्षेत्रों में बनाएं अपना करियर: Career In Dance

अमेरिकन जर्नल ऑफ हेल्थ बिहेवियर में पाया गया कि जब टाइप-2 डायबिटीज और मोटापे की शिकार महिला ने 16 हफ्ते तक 1 हफ्ते में 3 बार जुम्बा की प्रैक्टिस की, तो उन्होंने औसत रूप से 2.5 पाउंड बॉडी फैट की पर्संटेज को एक फीसदी तक कम किया।

Advertisement

मैं आपको जुम्बा के कुछ लाभ बताती हूं। शोधकर्ताओं ने यह साबित किया है कि डांसिंग से आत्मविश्वास बढ़ने की काफी संभावना होती है, क्योंकि नये हुनर सीखना और समाज में घुलने-मिलने से अपनी इमेज सुधारी जा सकती है।
कनाडाई सेंटर ऑफ साइंस एंड एजुकेशन में प्रकाशित अध्ययन में यह बताया गया है कि 12 हफ्तों की लैटिन डांस ट्रेनिंग डांसरों का आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए काफी है।
अमेरिकन काउंसिल ऑफ एक्सरसाइज (एसीई) की रिसर्च में पाया गया कि जुम्बा की फिटनेस क्लास में औसत रूप से 369 कैलोरी या करीब 9.5 किलो कैलोरी प्रति मिनट बर्न होती है। अमेरिकन जर्नल ऑफ हेल्थ बिहेवियर में पाया गया कि जब टाइप-2 डायबिटीज और मोटापे की शिकार महिला ने 16 हफ्ते तक 1 हफ्ते में 3 बार जुम्बा की प्रैक्टिस की, तो उन्होंने औसत रूप से 2.5 पाउंड बॉडी फैट की पर्संेटेज को एक फीसदी तक कम किया। ह्यूमन काइनेटिक्स जर्नल में जुम्बा के मनोवैज्ञानिक लाभों पर प्रकाशित एक अन्य स्टडी में पाया गया कि जो लोग जुम्बा डांस की प्रैक्टिस करते हैं, वे ज्यादा स्वतंत्र महसूस करते हैं। लेकिन चिलचिलाती गर्मी से निजात पाने के लिए एक्वा जुम्बा में वॉटर रेजिस्टेंस के साथ जुम्बा सिद्धांत को भी शामिल किया जाता है। इससे यह आपके टेंपरामेंट को बढ़ाने वाला एक चुनौतीपूर्ण वर्कआउट बनाता है, जिससे आपके शरीर की कैलोरी काफी तेजी से बर्न होती है और इससे आपके पूरे शरीर में वर्चुअल रूप से नई ताकत आती है। (पानी में जमीन पर एक्सरसाइज करने की तुलना में 12 से 14 गुना प्रतिरोधक ताकत होती है, इसलिए हाई किक और बीच बॉल को टॉस करने के सिंपल मूव्स भी काफी चुनौतीपूर्ण होते हैं, जिसका मतलब यह है कि इसका हर स्टेप ज्यादा चुनौतीपूर्ण होता है और इससे आपकी मसल्स की टोनिंग में सहायता मिलती है।
इसका सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि इससे आपके जोड़ों पर काफी कम प्रभाव पड़ता है। (पानी का उछाल किसी व्यक्ति के वजन को 90 फीसदी तक कम करता है, जिसका मतलब यह होता है कि शरीर के जोड़ों, हड्डियों और मांसपेशियों पर पड़ने वाला तनाव कम हो जाता है, इसलिए यह आर्थराइटिस या पीठ की समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए व्यायाम सबसे अच्छा विकल्प है)। हेल्थ स्टेटस की रिपोर्ट के अनुसार एक 175 पौंड का व्यक्ति 60 मिनट की वॉटर एरोबिक्स एक्सरसाइज में 315 कैलोरीज बर्न करता है और स्टैंडर्ड एक्वा जुम्बा एक्सरसाइज के दौरान 60 मिनट में 630 कैलोरीज बर्न होती है।
जुम्बा को करने का एक और फायदा यह भी है कि इसे करके आप बेहद ही कम समय में अपने पूरे शरीर को टोन कर सकते हैं, क्योंकि जुम्बा करने के दौरान, आपको संगीत की लय के अनुसार अपने शरीर को मूव करना होता है। इसे करते वक्त आपकी मांसपेशियां कभी स्क्वॉट करती हैं तो कभी अलग तरह से अपने शरीर को बनाती है। इसे करते वक्त आप पूरी तरह से इंगेज रहते है, जिससे आपका पूरा शरीर टोन होता है। जुम्बा बहुत मजेदार व्यायाम है। यदि आपको संगीत पसंद है तो आप निश्चित रूप से इसे करने का आनंद लेंगे और यदि आप जुम्बा क्लास ज्वॉइन करते हैं तो वहां के उत्साहित माहौल को देखकर आपको जुम्बा से प्यार जरूर हो जायेगा।

  1. डांस करने में तभी मज़ा आता है, जब आप इसे ढेर सारे लोगों के साथ करें। ऐसे में किसी पर्सनल ट्रेनर को लेकर अपनी डांस क्‍लास न शुरु करें।
  2. जुम्बा डांस एक प्रकार की एक्‍सरसाइज है। अगर आपके शरीर में कोई तकलीफ या दर्द है तो इस क्‍लास को शुरू करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह ले लें।
  3. रिजल्‍ट पाने के लिये जुम्बा डांस 45 मिनट करना अनिवार्य है। इससे कम डांस करने का मतलब है कि आपने बस केवल वॉर्मअप ही किया है।
  4. पहली बार किसी विशेषज्ञ के मार्गदर्शन में ही शुरू करें।
    5.पहले धीरे-धीरे शुरू करें, फिर स्पीड और इंटेंसिटी बढ़ाएं।
  5. पहले स्मॉल स्टेप से शुरू करें, फिर हार्ड स्टेप्स पर जाएं।
  6. हर दिन 20 से 40 मिनट तक ही करें।
Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement