For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

हर दिन खजूर खाना है कितना फायदेमंद? ऐसे डाइट में करें शामिल: Dates Diet Benefits

07:00 AM Oct 23, 2023 IST | Abhilasha Saksena
हर दिन खजूर खाना है कितना फायदेमंद  ऐसे डाइट में करें शामिल  dates diet benefits
Dates Diet Benefits
Advertisement

Dates Diet Benefits: आयरन, फ़ॉलेट, कैल्शियम, सेलेनियम, मैग्निशियम, मैग्नीज़ और कॉपर से भरपूर खजूर हमारी सेहत के लिए बहुत फ़ायदेमंद है। यह शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के साथ ही डायबिटीज, कैंसर और अल्ज़ाइमर जैसी ख़तरनाक बीमारियों को भी दूर रखता है। एंटीऑक्सिडेंट  गुणों से भरपूर होने के कारण यह शरीर की कोशिकाओं को ऐसे फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं जो शरीर में बीमारियों की वजह बन सकते हैं। सर्दी, गर्मी और बरसात आप किसी भी मौसम में इन्हें खा सकते हैं।

अगर आप हर दिन अपनी डाइट में खजूर को शामिल करते हैं तो इससे आपकेहमारे शरीर को बहुत से फ़ायदे मिलते हैं। जानते हैं इनके बारे में-

दिल की सेहत का रखता है ख़्याल  

Dates Diet Benefits
Dates Diet Benefits for Heart Health

कैरोटेनॉयड्स की उपस्थिति की वजह से खजूर हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें फेनोलिक एसिड भी होता है जो दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करता है। डेट्स में कोलेस्ट्रोल की मात्रा भी बहुत कम होती है। रोजाना अपने डाईट में थोड़ी मात्रा में डेट को शामिल कर आप अपने कोलेस्ट्रोल का ख़याल रख सकते हैं।  एंटीऑक्सिडेंट गुण होने की वजह से यह धमनियों में फैट, कोलेस्ट्रॉल और अन्य रसायन जमा होने से रोकता है।

Advertisement

हड्डियों को मजबूत बनाता है 

आजकल में कम उम्र में ही लोग घुटनों, कमर और जोड़ों में तकलीफ़ का शिकार हो रहे हैं। अगर आपके साथ भी इस तरह की परेशानी है तो आप खजूर का सेवन शुरू कर दें। खजूर में सेलेनियम, मैग्निशियम और विटामिन बी 6 होता है जो हमारी हड्डियों और मांसपेशियों को मज़बूती प्रदान करते है।एक रिपोर्ट के अनुसार, खजूर में बोरॉन भी होता है जो हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद है। इसके अलावा इसमें विटामिन K भी प्रचुर मात्रा में होता है जो खून को गाढ़ा नहीं होने देता है और हमारी हड्डियों को मेटाबोलाइज करने मे सहायक होता है। अगर आप आर्थराइटिस या  ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित लोगों के लिए खजूर बहुत फ़ायदेमंद है। साथ ही यह दांतों को भी मज़बूत बनाता है।

Dates Diet Benefits for Pain in joints

वजन कम करने में सहायक  

खजूर वजन कम करने में सहायक होता है। दरअसल इसमेंं फ़ाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए इसको खाने के बाद लंबे समय तक पेट भरा महसूस होता है और फिर खाने के लिए मन नहीं करता है।। प्रति 100  ग्राम खूजर में 1.6 ग्राम फाइबर पाया जाता है। यह कब्ज को दूर करता है और पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाता है।अगर आप रोजाना सुबह पानी में भिगोकरे रखे डेट्स का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद फाइबर आपके पाचन तंत्र को बेहतर करने में मदद करते हैं। यह पोषक तत्वों को अवशोषित करने में भी सहायक है।

Advertisement

Dates Diet Benefits for Weight loss mission

त्वचा निखारने में मदद 

विटामिन सी और डी की मौजूदगी की वजह से खजूर हमारी त्वचा को ढीला होने से बचाता है और इस कारण झुर्रियाँ जल्दी नहीं आती हैं। खजूर का सेवन त्वचा को कोमल बनाने में भी आपकी मदद करता हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऐजिंग गुण खजूर शरीर में मेलानिन को इकट्ठा होने से रोकते हैं। हर दिन खजूर खाने से कुछ ही दिनों में आपकी स्किन चमकने लगेगी।

Dates Diet Benefits For glowing skin

याददाश्त बड़ाने में सहायक  

अगर आपको भूलने की आदत है और आप अपनी या अपने बच्चों की याद्दाश्त बढ़ाना चाहते हैं तो आप अपने खाने में खजूर का सेवन ज़रूर करें। इसमें कोलीन और विटामिन बी होता है जो याददाश्त बढ़ाने के लिए लाभदायक होते हैं। खजूर को नियमित रूप से खाने से न्यूरोडीजेनेरेटिव रोग जैसे कि अल्जाइमर का जोखिम कम होता है। खजूर सूजन को कम करने और मस्तिष्क में प्लाक बनने से रोकने में भी मदद करता है। इसके अलावा खजूर खाने से नींद भी अच्छी आती है और हम स्ट्रेस मुक्त महसूस करते हैं।

Advertisement

Eat dates for sharo memory

लिवर का रखता है ध्यान  

खजूर लिवर फाइब्रोसिस को रोकता है और लिवर के स्वास्थ्य का ध्यान रखता है। इस तरह यह आपके शरीर को प्राकृतिक तरीके से डिटॉक्स करता है, क्योंकि लिवर आपके शरीर से अपशिष्ट और हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। खजूर का अर्क का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से लिवर सिरोसिस होने का खतरा भी कम हो जाता है।

Dates Diet Benefits For liver health

रक्तचाप 

इसमें पोटैशियम और मिनरल्स भरपूर होते हैं इसलिए यह रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक होता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए डाइट में डेट्स कोी शामिल करना चाहिए ।

Dates Diet Benefits to Measuring blood pressure

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद  

खजूर में आयरन की अधिक मात्रा होती है इसलिए प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए यह बहुत फ़ायदेमंद होता है। गर्भावस्था में कई बार महिलाओं को पाइल्स की समस्या हो जाती है, ऐसे में डेट्स का सेवन लाभदायक है क्योंकि इसमें फ़ाइबर कि मात्रा ज्यादा होती है।

Pregnant woman
Pregnant woman

हेल्दी सेक्स लाइफ  

यौन स्वास्थ्य के लिए भी खजूर को काफी अच्छा माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन में यौन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक 23 तरह के एमिनो एसिड पाए जाते  हैं। इससे प्रजनन क्षमता भी बढ़ती है। यह पुरुषों की सेक्सुअल पॉवर भी बढ़ाता है। इसके लिए उन्हें प्रतिदिन एक ग्लास दूध के साथ डेट्स का सेवन करना चाहिये।

Dates Diet Benefits for Sex
Dates Diet Benefits for Sex

खजूर खाने के नुक़सान  

न्यूट्रिएंट्स का पॉवर हाउस कहे जाने वाले खजूर को खाने से एक तरफ़ जहाँ बहुत से फ़ायदे मिलते हैं, वहीं ज्यादा मात्रा में इसका सेवन नुक़सानदायक साबित हो सकता है। जानते हैं इसको ज्यादा खाने से क्या नुक़सान हो सकते हैं-

वजन बढ़ सकता है  

खजूर में कैलोरी ज्यादा होती है इसलिए इसका अधिक सेवन आपके वजन को बढ़ा सकता है। 100 ग्राम खजूर में करीब 227 कैलोरी होती है।

Weight gain
Dates Diet Benefits for Weight gain

मांसपेशियों में कमजोरी  

खजूर में पोटैशियम ज़्यादा होता है इसलिए अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से हाइपरकलेमिया भी हो सकता है। हाइपरकलेमिया में मांसपेशियों में कमजोरी आने लगती है और कई बार लकवा भी हो सकता है।

muscle cramp
muscle cramp

एलर्जी  

कई लोगों में खजूर के ज्यादा सेवन से एलर्जी की समस्या हो सकती है। इससे आँखें लाल होने के साथ ही उनमेंं खुजली और जलन की समस्या हो सकती है ।

 Allergy
Dates Diet Benefits for Allergy

हाइपोग्लायसेमिया  

डेट्स के ज्यादा सेवन से हाइपोग्लाइसेमिया हो सकता है। यह खून में मौजूद ब्लड शुगर की मात्रा को जरूरत से  कम कर देता है। इस वजह सेें लोगों में घबराहट, बेचैनी और नींद ना आना से लेकर बदहजमी जैसे लक्षण सामने आ सकते हैं।

Dates may reduce sugar level
Dates may reduce sugar level

कैसे करें सेवन?

वैसे तो आप खजूर को किसी भी समय और किसी भी तरह से कर सकते हैं। लेकिन अगर आप खाने से पहले इसको 8 से 10 घंटे भिगो कर रखते हैं तो इसका स्वाद भी बढ़ जाता है और इसकी न्यूट्रीशनल वैल्यू भी बढ़ जाती है। दरअसल, पानी में रखने से खजूर में उपस्थित टैनिंस या फ़ाइटिक एसिड निकल जाते हैं और पोषक तत्व पचाने में आसानी हो जाती है।

सबसे अच्छा यह है कि आप रात को खजूर को भिगाकर रख दें और सुबह-सुबह ख़ाली पेट इसका सेवन करें। चाहें तो इसको काजू, बादाम और अखरोट के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं।यदि वजन बढ़ाना चाहते हैं तो रात में सोने से पहले घी के साथ खजूर खा सकते हैं। भोजन करने के तुरंत बाद खजूर का सेवन करने से बचें।

Dates smoothies
Dates smoothies

खजूर को ऐसे करें स्टोर  

खजूर ख़रीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि खजूर हमेशा मोटे, चमकदार और बिना पॉलिश किए हुए हों।इन्हें लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए  एक एयरटाइट कंटेनर का इस्तेमाल करें और इन्हें फ्रिज में रखें। सही तरीक़े से स्टोर कर आप गीले खजूर को 6 महीने और सूखे खजूर को 1 साल तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

How to store dates
How to store dates

FAQ | क्या आप जानते हैं

खजूर से कौन से व्यंजन बनाये जा सकते हैं? 

खजूर से हलवा, लड्डू, बर्फ़ी, खीर, फिरनी, पुडिंग, केक, क़ुल्फ़ी जैसे व्यंजन बनाये जा सकते हैं। इसके अलावा खजूर-इमली चटनी, खजूर शेक आदि बनाये जा सकते हैं।

क्या सुबह खजूर खाना फ़ायदेमंद है? 

जी हाँ, सुबह खजूर खाना फ़ायदेमंद है क्योंकि इससे आपको काफ़ी देर तक भूख नहीं लगती और आप वजन को नियंत्रित रख सकते हैं।

खजूर को दूध में मिलाकर पीने से क्या लाभ होता है? 

खजूर को दूध में मिलाकर पीने से शरीर की कमजोरी दूर होती है और हमें ताक़त मिलती है। यह मांसपेशियों को मज़बूत बनाता है।

एक दिन में कितने खजूर खाना चाहिये? 

एक दिन में तीन से चार खजूर खाना चाहिये। बच्चों के लिए दिन भर में एक खजूर का सेवन ही काफ़ी होता है क्योंकि इसकी तासीर गरम होती है।

क्या ज्यादा खजूर खाना स्वास्थ्य के लिए नुक़सानदायक है? 

हाँ, ज्यादा खजूर खाने से एलर्जी, पेट ख़राब और ब्लड शुगर बढ़ने जैसी कई समस्याएँ हो सकती हैं।

खजूर का चयन किस तरह करना चाहिये? 

खजूर को ख़रीदते समय यह देखें कि खजूर ज्यादा चिपचिपे या सिकुड़े हुए नहीं हो। खजूर का रंग सुनहरा होना चाहिये और ये चमकदार और गूदे वाले होने चाहिये। अजवा और डैगलेट क़िस्म का खजूर ज्यादा अच्छा माना जाता हैl

क्या गर्मी के मौसम में खजूर खाये जा सकते हैं? 

हाँ, गर्मी के मौसम में भी 2 से 3 खजूर खाये जा सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement