For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बॉडी शेमिंग से लड़ने के लिए अपनाएं ये 6 तरीके: Deal with Body Shaming

किसी के लुक या शरीर के आधार पर उनके लिए कोई राय बनाना अच्‍छी बात नहीं है।
09:00 AM May 27, 2023 IST | Garima Shrivastava
बॉडी शेमिंग से लड़ने के लिए अपनाएं ये 6 तरीके  deal with body shaming
Deal with Body Shaming
Advertisement

Deal with Body Shaming: वर्तमान में मोटापा एक आम समस्‍या बनती जा रही है। हमारा खानपान, लाइफस्‍टाइल और दवाईयों का अधिक सेवन इस समस्‍या के लिए मुख्‍य रूप से जिम्‍मेदार हो सकता है। कई बार हमारी यही समस्‍या बॉडी शेमिंग का कारण भी बन जाती है। हालांकि, किसी के लुक या शरीर के आधार पर उनके लिए कोई राय बनाना अच्‍छी बात नहीं है लेकिन फिर भी अधिकतर लोग इस तरह की बचकानी हरकत करने से बाज नहीं आते। बॉडी शेमिंग लोगों को डिप्रेशन और मानसिक तौर पर बीमार भी बना सकती है। आपको बता दें कि देश में लगभग 5 प्रतिशत आबादी मोटापे से पीड़ित है। दूसरों पर उनके शरीर और वजन के बारे में असंवेदनशील टिप्‍पणी करते हुए, हमें इस बात का एहसास नहीं होता है कि दूसरों पर इसका कितना मनोवैज्ञानिक प्रभाव पड़ सकता है। फैट शेमिंग से लोगों का आत्‍मविश्‍वास कम हो सकता है जिसका प्रभाव उनकी मानसिक और शारीरिक सेहत पर पड़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि बॉडी शेमिंग से ग्रस्‍त लोगों को इससे लड़ना आना चाहिए ताकि समाज और लोगों का सामना खुलकर कर सकें। तो चलिए जानते हैं बॉडी शेमिंग से उभरने के लिए क्‍या करना चाहिए।

खुद पर करें फोकस

Deal with Body Shaming
Focus on yourself

हर कोई परफेक्‍ट नहीं होता। सभी में कमजोरियां और खामियां होती हैं। एक स्लिम ट्रिम बॉडी होना आपके शरीर का सिर्फ एक हिस्‍सा है न कि आपकी इनर पर्सनेलिटी। कम आत्‍म-सम्‍मान का अनुभव करने पर आप इस ओर ध्‍यान दें कि आप कौन हैं और आप किन शक्तियों से बने हैं। ताकि आप खुद को पहचान सकें और अपनी कमियों को स्‍वीकार कर सकें। आपके पास कई सकारात्‍मक गुण हैं जो आपको बॉडी शेमिंग करने वाले लोगों से अलग बनाते हैं। इसलिए आप जो हैं उसमें खुश रहें और इसी पर फोकस करें।

फिटनेस और हेल्‍थ लक्ष्‍य बनाएं

अपने शरीर की बनावट के बारे में शिकायत करने के बजाय, अपना दृष्टिकोण बदलें और देखें कि किन चीजों में सुधार की गुंजाइश है। यदि आपको लगता है कि आप खुद को बेस्‍ट साबित करना चाहते हैं तो हेल्‍दी डाइट और एक्‍सरसाइज करके अपनी फिटनेस व शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य को ठीक करने पर विचार करें। अपना एक लक्ष्‍य निर्धारित करें जिसमें डाइट और एक्‍सरसाइज को मुख्‍य रूप से शामिल करें।

Advertisement

यह भी पढ़ें | Weight Loss tips at home: वर्क फ्रॉम होम के दौरान करना है वेट लॉस तो अपनाएं यह टिप्स

शेमर्स के सामने रखें अपने विचार

बॉडी शेमिंग से न डरें
Put your thoughts in front of the shamers

कई बार दुबले-पतले लोग दूसरों को इस विश्‍वास के साथ मोटा कहते या शर्मिंदा करते हैं कि वह उन्‍हें कम खाने, अधिक कसरत करने और वजन कम करने के लिए प्रेरित कर सकें। हालांकि, यह तरीका फायदे कि बजाय नुकसानदायक हो सकता है। एक्‍सपर्ट्स का मानना है कि जब कोई आपके शरीर के आकार या प्रकार पर टिप्‍पणी करता है तो आप कैसा महसूस करते हैं और क्‍या सोचते हैं। आपके द्वारा की गई प्रतिक्रिया शेमर्स को उसकी गलती का एहसास करा सकती है।

Advertisement

सपोर्टिव लोगों के साथ रहें

आपके आसपास हर तरह के लोग होते हैं। कुछ शेमर्स होते हैं तो कुछ सपोर्टिव भी होते हैं। सपोर्टिव लोगों को अपना साथी बनाएं जो आपको ऐसे लोगों की संगति से बचाएंगे जो आपको हतोत्‍साहित करते हैं और आपके वजन का मजाक उड़ाते हैं। दोस्‍तों का चुनाव हमेशा बुद्धिमानी से करना चाहिए। जो आपके मुद्दों को गंभीरता से लें और आपके प्रति सहानुभूति रखते हों। इसके अलावा जो आपको प्रेरित कर सकें उन्‍हें अपने ग्रुप का हिस्‍सा अवश्‍य बनाएं।

खुद से करें बातें

बॉडी शेमिंग से न डरें
Talk to yourself

आप अपने साथ सबसे अधिक समय बिताते हैं और जिस तरह से आप खुद से बात करते हैं, वह आपके जीवन की गुणवत्‍ता यानी क्‍वालिटी को काफी हद तक प्रभावित कर सकता है। इसलिए खुद से सकारात्‍मक चर्चा करें। आप क्‍या हैं और आपकी शक्तियां क्‍या हैं, जो आपको दूसरों से अलग बनाती हैं। इस बात पर अधिक फोकस करें।

Advertisement

कमेंट को बनाएं ताकत

दूसरों के शरीर को लेकर कमेंट या बातें करना बहुत आसान होता है। बस दूसरों के इन्‍हीं कमेंट को आप अपनी ताकत बनाएं। खुद को प्रूव करें और कमेंट करने वालों को गलत ठहराएं। इससे सीखने का प्रयास करें और अपने शरीर को चुस्‍त और दुरुस्‍त बनाने की कोशिश करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement