For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घर के हर कोने को सजाएं सपनों जैसा: Home Decor Ideas

05:30 PM Apr 05, 2024 IST | Rajni Arora
घर के हर कोने को सजाएं सपनों जैसा  home decor ideas
Home Decor Ideas
Advertisement

Home Decor Ideas: अमूमन हम सभी की कोशिश रहती है कि घर का प्रत्येक कोना आकर्षक बनाएं। लेकिन कई बार न चाहते हुए भी कुछ कॉर्नर या कुछ जगह छूट ही जाती हैं। जहां इंटीरियर के लिहाज से कोई फर्नीचर फिट नहीं बैठता। कई बार यह समझ नहीं आता कि क्या किया जाए। ऐसे में वो कॉर्नर खाली रह जाता है और अजीब-सा लगता है। लेकिन कुछ अलग फर्नीचर, सजावटी चीजों का कम्बीनेशन करके ऐसे खाली कॉर्नर में भी रंग भर सकते हैं और उसे परिवार के छोटे-बड़े सदस्यों के उपयोग योग्य बेहतर प्लेटफॉर्म बना सकते हैं। यहां आपको ऐसी ही कुछ तरीके की जानकारी दे रहे हैं जिनका आप भी लाभ उठा सकते हैं-

Also read : फिट है फ्लोरल फर्नीचर का आइडिया, जानें कैसे दें फर्नीचर को फ्लोरल टच

शोकेस या सेल्फ सजाएं

Home Decor Ideas
Showcase or Self

घर के खाली कॉर्नर में आप शो-केस, शेल्फ या साइड कॉर्नर स्टैंड रख सकते हैं। इस शो-केस को कलात्मक वस्तुएं, स्टैच्यू, फोटो फ्रेम, सजावटी इंडोर प्लांट्स जैसी चीजों से सजा सकते हैं। ये शेल्फ स्पेस, इंटीरियर और अपनी पसंद के हिसाब से अलग-अलग डिजाइन ले सकते हैं। ज्यादा न सही, तो एक टेबल या कैबिनेट पर आप बड़ा स्टेच्यू भी रख सकते हैं। यह आपके खाली कॉर्नर को आकर्षक लुक दे सकते हैं। आप चाहें तो कैबिनेट में जरूरी सामान भी रख सकते हैं।

Advertisement

पेंटिंग या आर्टवर्क से दें दीवारों को नया लुक

दीवारों पर लगी पेंटिंग खाली कॉर्नर को रचनात्मक रंग से भर देती हैं। घर की दीवारों पर अपनी पसंद के मुताबिक पेंटिंग लगाकर आकर्षक बना सकती हैं। अलग-अलग शैलियों में बनी ये पेंटिंग्स भारतीय-पाश्चात्य कला का उदाहरण हो सकती हैं जिनसे न केवल सूनी दीवारों में नई जान आएगी, बल्कि वे आपकी कलात्मक अभिरुचि की भी परिचायक होंगी।

रखें इंडोर प्लांट

Indoor Plant
Indoor Plant

अगर आपकी रुचि गार्डनिंग में है, तो घर के खाली कॉर्नर को आप छोटे-बड़े आकर्षक गमलों में इंडोर प्लांट लगाकर सजा सकते हैं। उनमें भी अगर आप रंग-बिरंगी पत्तियों वाले इंडोर प्लांट लगाएं। ये पौधे न केवल घर की खूबसूरती बढ़ाते हैं बल्कि ऑक्सीजन का संचार कर वातावरण को शुद्ध बनाए रखने में मदद करते हैं। सबसे बड़ी बात है कि इंडोर प्लांट्स को ज्यादा देखरेख की भी जरूरत नहीं होती। रोजाना धूप में रखे बिना और पानी दिए बिना ये पौधे घर के अंदर खूब पनपते हैं।

Advertisement

दें एथनिक टच

अगर आपकी रूचि एथनिक फर्नीचर में है, तो आप अपनी रुचि के हिसाब से इस कॉर्नर को एथनिक लुक भी दे सकते हैं। इंटीरियर में इसके लिए लो-फ्लोर राजस्थानी कलरफुल फर्नीचर या मुरादाबाद का काॄवग फर्नीचर रख सकते हैं। जिनसे मेल खाते कलरफुल कुशन, कार्पेट, वॉल हैंगिंग, कठपुतलियों, लटकन जैसी चीजों से कॉर्नर को आकर्षक बना सकते हैं।

बनाएं डाइनिंग रूम

Dining Rooms
Dining Rooms

अगर यह कार्नर आपकी रसोई के पास है और आपकी फैमिली बड़ी नहीं है तो इस खाली कॉर्नर को डाइनिंग रूम में बदल सकते हैं। राउंड, स्क्वायर शेप की छोटी-सी डाइनिंग टेबल रखकर आकर्षक लगने के साथ उपयोगी भी रहेगी। आप क्रॉकरी अलमारी बनवा सकते हैं। अमूमन हमारे पास रोजमर्रा काम आने वाले बर्तनों से इतर महंगी क्रॉकरी होती है जिन्हें संभालना कई बार परेशानी का सबब बन जाता है। उस खाली कॉर्नर का इससे बेहतर उपयोग और क्या हो सकता है।

Advertisement

दें छोटी बैठक का रूप

Small Meeting Area
Small Meeting Area

घर का यह कॉर्नर अगर थोड़ा बड़ा है तो आप इसे छोटी-सी बैठक में बदल सकते हैं। इसके लिए स्पेस और बजट के हिसाब से आप सोफा और टेबल या फिर आरामकुर्सी लगा सकते हैं। ताकि जहां बैठकर आप इत्मीनान के कुछ पल गुजार सकें और रिलेक्स हो सकें। अपनी छोटी-सी बैठक में आप टीवी या म्यूजिक प्लेयर भी सेट कर सकते हैं। या फिर अलमारी या शेल्फ लगा सकते हैं जिसमें अपनी पसंद की किताबें, पत्र-पत्रिकाएं जैसी चीजें रख सकते हैं। आप चाहें तो घर के छोटे-मोटे काम इस एरिया में बैठकर आसानी से कर सकते हैं, जैसे- सब्जी काटना, कपड़े तह लगाना। अपने-अपने कमरे में बैठने के बजाय इस कॉमन एरिया में छोटे-बड़े बिना हिचक के एंजाय कर सकते हैं।

बनाएं मल्टीटास्किंग एरिया

जरूरी नहीं कि घर में अलग स्टडी रूम या वर्क एरिया हो, तो क्यों न घर के खाली कॉर्नर को वर्क एरिया में तब्दील कर मल्टीटास्किंग एरिया में कंवर्ट कर लें। इसके लिए स्पेस के हिसाब से स्टडी टेबल और कंफर्टेबल कुर्सी रख सकते हैं। टेबल के ऊपर हैंगिंग लैंप लगा सकते हैं जो समुचित लाइट की व्यस्था में योगदान तो देगी ही, आकर्षण का केंद्र भी बनेगी। साइट में छोटा-सा रैक या अलमारी भी अरेंज कर सकते हैं, जिसमें लैपटॉप या मोबाइल चार्जर, स्टेशनरी, किताबें जैसी जरूरी सामान आसानी से रख सकते हैं। इस मल्टीटास्किंग एरिया का बच्चे भी आसानी से उपयोग कर सकेंगे।

आर्ट-स्टेशन में करें तब्दील

अगर आपकी रूचि पेंटिंग करने में है तो इस कॉर्नर का बेहतर उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए कैनवास स्टेंड, छोटी अलमारी या टेबल रख सकते हैं, जिसमें जरूरी सामान आसानी से रखा जा सकता है और इस कॉर्नर को आर्ट-स्टेशन का रूप दिया जा सकता है। यही नहीं, यहां आप अपनी हॉबीज को भी आसानी से अंजाम दे सकते हैं। निश्चय ही घर के बच्चों को भी इससे मोटिवेशन मिलेगा और आपके साथ वो भी कैनवास या ड्राइंग बुक पर अपनी कल्पना उकेरने लगेंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement