For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मियों में घर पर सजाएं रंगबिरंगे 'समर स्पेशल लिली प्लांट्स': Summer Lily Plants

अधिकतर लोग जो प्लांटेशन का शौक रखते हैं, उन्हें लिली के फूलों से अलग ही प्यार होता है। लिली के फुल कई तरह के होते हैं, जो समर सीजन में आपके घर और गार्डन को खूबसूरत रंगों और खूबसूरती से भर सकते हैं। आइए आज समर सीजन में उगाए जाने वाले कुछ खास लिली प्लांट्स के बारे में जानते हैं।
03:00 PM Jun 11, 2024 IST | Renuka Goswami
गर्मियों में घर पर सजाएं रंगबिरंगे  समर स्पेशल लिली प्लांट्स   summer lily plants
Summer Lily Plants
Advertisement

Summer Lily Plants: यूं तो अलग-अलग तरह के छोटे बड़े खूबसूरत फूल खाली घरों में भी जान डाल सकते हैं। लेकिन, लिली के रंग-बिरंगे प्लांट्स घर को सबसे खास वाइब्रेट रंगों के साथ-साथ प्यारी प्यारी खुशबू से भर देते हैं। इसलिए समर स्पेशल गार्डेनिंग में अधिकतर लोग लिली के फूलों को घरों और गार्डन में उगाना पसंद करते हैं। आजकल मार्केट में लिली के पौधों की बड़ी वैरायटी आसानी से उपलब्ध है। जहां आप अपने मनपसंद रंग और फूलों का चुनाव कर सकते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ अलग अलग तरह के समर स्पेशल लिली प्लांट्स लेकर आए हैं। जिन्हें देख आप भी अपने घर में प्राकृतिक खूबसूरती को निखार सकते हैं। आइए जानते हैं।

Also read : गर्मियों में घर की छत पर लगाएं ये पौधे, बनी रहेगी ठंडक: Summer Cool Plants

समर सीजन में उगाना चाहते हैं, लिली प्लांट्स तो देख लें ये बेहतरीन ऑप्शंस : Gardening Lilies In Summers

टाइगर लिली फ्लावर प्लांट

Summer Lily Plants
Tiger Lily Plant

जो लोग अलग-अलग तरह के रंग बिरंगे और स्टाइलिश पैटर्न वाले फूलों को पसंद करते हैं। उन्हें टाइगर लिली फ्लावर प्लांट काफी पसंद आ सकता है। विदेशी स्वभाव का खूबसूरत ऑरेंज और नारंगी टाइगर लिली प्लांट काफी लंबा और स्ट्रॉन्ग होता है। टाइगर लिली प्लांट की सबसे खास बात यह है, कि सही ख्याल रखने पर इस प्लांट की हर डाली पर फुल लद जाते हैं। जो देखने में आंखों को वाइब्रेंट और खूबसूरत नजर आते हैं। आप भी समर सीजन में घर और बालकनी को रंगों से भरना चाहते हैं, तो टाइगर लिली प्लांट को उगा सकते हैं। जून और अर्ली जुलाई का समय इसके लिए सबसे बढ़िया हैं।

Advertisement

एशियाई लिली फ्लावर प्लांट

Asian Lily
Asian Lily Flower Plant

एशियाई लिली फ्लावर दुनिया भर के सबसे मशहूर और सबसे ज्यादा उगाए जाने वाला प्लांट माना जाता है।
जिसका ब्राइट वाइब्रेंट रंग और यूनिक शेप इसे दूसरे फूलों से अलग बनाती है। एशियाई लिली फ्लावर को मिड समर और स्प्रिंग सीजन में उगाया जाता है। एशियाई लिली फ्लावर आपको वाइब्रेंट येलो, डार्क ऑरेंज जैसे कई सॉफ्ट पेस्टल रंगों में आसानी से मिल सकता है। मिड जून से लेकर जुलाई तक इसे उगाने का सबसे बढ़िया समय माना जाता है।

ओरिएंटल लिली फ्लावर प्लांट

 Oriental Lily
Oriental Lily

यूनिक और खूबसूरत व्हाइट, पिंक और ब्राइट ऑरेंज रंग में उगाया जाने वाला ओरिएंटल लिली फ्लावर प्लांट समर सीजन गार्डेनिंग के लिए एकदम परफेक्ट ऑप्शन है। ओरिएंटल लिली रंग और शेप में सबसे खूबसूरत होने के साथ-साथ ज्योतिष के अनुसार काफी लकी भी माना गया है। अगर आप भी इस समर सीजन ओरिएंटल लिली प्लांट को उगाना चाहते हैं, तो मिड समर सीजन का समय सबसे बढ़िया साबित हो सकता है।

Advertisement

डे लिली फ्लावर प्लांट

Day lilies
Day lilies

डे लिली के प्लांट्स समर सीजन में उगने के लिए सबसे बढ़िया माने जाते हैं। क्योंकि डे लिली के फूलों का पौधा वर्सेटाइल होने के साथ-साथ काफी लो मेंटेनेंस होता है। जिसे समर्स ने आसानी से उगाया जा सकता है। डे लिली प्लांट आपको कई बेहतरीन डिजाइन जैसे सिंगल, डबल, स्पाइडर, और स्टार शेप में मिलता है। जिसमें खूबसूरत रंग जैसे ऑरेंज, येलो, पिंक, रेड और व्हाइट उपलब्ध होते हैं। डे लिली की सबसे खास बात ये है, कि ये पूरे समर सीजन बेहतरीन तरीके से खिला रहता है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement