For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन टिप्स को ध्यान में रखते हुए सजाएं अपना घर, दिखेगा खूबसूरत: Interior Decor Tips

05:30 PM Apr 12, 2024 IST | Nidhi Goel
इन टिप्स को ध्यान में रखते हुए सजाएं अपना घर  दिखेगा खूबसूरत  interior decor tips
Interior Decor Tips
Advertisement

Interior Decor Tips: जिस तरह महंगाई आसमान छू रही है ऐसे में घर खरीदना और उसको खूबसूरत दिखाना कोई आम बात नहीं रह गई है। घर खरीदकर उसको सजाना आजकल बहुत महंगा हो गया है, जिस वजह से कई लोग घर तो खरीद लेते है लेकिन उसको वो लुक नहीं दे पाते जो उनकी चाहिए था। बाजार में मौजूद इंटीरियर डिजाइनर एक घर को सजाने के लिए लाखों का चार्ज करते हैं। ऐसे में अगर आप खुद अपने घर को सजाना चाहते हैं तो इंटीरियर डेकोरेटर की कुछ टिप्स और ट्रिक्स को जान लीजिये। ताकि आप अपने घर को सपनों का महल बना सकें। आज उस लेख में हम आपको इंटीरियर डिजाइनर्स जिन टिप्स को फॉलो करते हैं उनका जिक्र करेंगे। तो चलिए डालते हैं एक नजर-

जगह और बजट को देखते हुए

सबसे पहले कोई भी इंटीरियर डेकोरेटर इस बात पर ध्यान देता है कि जिस जगह की वह इंटीरियर कर रहा है वह जगह कितनी बड़ी है उसी को ध्यान में रखते हुए वह अपना कार्य आरम्भ करते है। साथ ही ये ध्यान दिया जाता है कि आपका क्या बजट है क्योंकि एक बजट के हिसाब से ही कोई कार्य सही प्रकार से हो पाता है। स्पेस को देखते ही इंटीरियर करना चाहिए साथ ही जिससे छोटा घर भी बड़ा लग सके।

पेंट किस तरह का होना चाहिए

Interior Decor Tips
Interior Decor Tips

घर में पेंट इस तरह करवाना चाहिए कि आपके घर में स्पेस नजर आएं। बहुत ज्यादा डार्क रंगों से बचना चाहिए क्योंकि ज्यादा डार्क रंग मस्तिष्क को भी सुकून नहीं देते है। साथ ही इनसे घर छोटा नजर आता है। लाइट कलर जैसे- क्रीम, सफेद, सी ग्रीन आदि इस तरह के कलर को घर की दीवारों पर तवज्जो देनी चाहिए। और हां कोई ऐसी दीवार है जहां आपको लगता है उसे हाइलाइट करना चाहिए उसे आप किसी और कलर से हाइलाइट करवा सकते है। वैसे अगर पूरे घर में लाइट कलर होते है तो घर में रोशनी भी ज्यादा महसूस होती है।

Advertisement

Read Also: 7 तरह मिरर आपके बेडरूम को देंगे शानदार लुक: Bedroom Mirror Ideas

लाइट पर ध्यान दें

घर में लाइटस महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। हर बेडरूम में या स्टडी रूम मे फॉल सीलिंग में लाइट के साथ नॉर्मल ट्यूब होनी आवश्यक है। इससे पढ़ने या कुछ कार्य करते समय आपको दिक्कत नहीं होती है। यदि ड्राइंगरूम की बात की जाए तो वहां फॉल सीलिंग में कलरफुल लाइटस आजकल काफी फैशन है। साथ ही कोनो को आकर्शित बनाने के लिए बेहद सुंदर लैम्प भी लगाए जाते है। हैगिंग लाइटस का वहां इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। जहां घर की छते थोड़ी उंची तभी वे सुंदर नजर आती है। बाथरूम में बैडरूम में जहां शीशे लगे होते है उनके उपर भी लाइटस दी जाती है जिससे शीशों पर रोशनी सही से पड़ सके।

Advertisement

इंटीरियर में सबसे महत्वपूर्ण है थीम

Interior Decor Tips
Interior Decor Tips

इंटीरियर डिजाइनर्स सबसे पहले आपको थीम बताते है कि आपके घर में किस तरह की थीम ज्यादा सुंदर लगेगी। उसके अकोर्डिंग ही पूरे घर को डिजाइन किया जाता है। आजकल राजस्थानी स्टाइल, कांटेम्परी स्टाइल, क्लासिक इंटीरियर, लक्गजरी इंटीरियर आदि आपकी पॉकेट और पसंद के अनुसार ही आपके घर में इंटीरियर किया जाता है। साथ ही आपके घर में सकारात्मकता बनी रहे इसके लिए पेड़ पौधों को भी इस तरह रखा जाता है। जहां जिस पौधे की जरूरत है। इनडोर और आउटडोर को देखते हुए इन्हे स्थान दिया जाता है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement