For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

विटामिन बी12 की कमी के यह हो सकते हैं वार्निंग सिग्नल: Deficiency of Vitamin b12

- विटामिन और मिनरल्स हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक है. विटामिन बी12 हमारे शरीर के कई फंक्शन के लिए जरूरी होता है. इसकी कमी होना हमारे लिए बहुत नुकसानदायक होता है. आइए जानें विटामिन बी12 के वार्निंग सिग्नल के बारे में.
07:00 AM Apr 07, 2023 IST | Monika Agarwal
विटामिन बी12 की कमी के यह हो सकते हैं वार्निंग सिग्नल  deficiency of vitamin b12
Advertisement

Deficiency of Vitamin b12: विटामिन बी 12 उन विटामिन्स में से एक है, जिनकी जरूरत हमारे शरीर को कई फंक्शन्स करने के लिए पड़ती है जैसे रेड ब्लड सेल्स और डीएनए को बनाना आदि. ब्रेन और नर्व सेल्स की डेवलपमेंट में भी यह विटामिन बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसके साथ ही यह बोन हेल्थ को सपोर्ट के लिए भी मददगार है. शरीर में विटामिन बी12 के लेवल को मेंटेन करना महत्वपूर्ण है. इसलिए, इसके लिए यह जानना भी जरूरी है कि शरीर में इस विटामिन की कमी कब होती है ताकि जल्दी भरपाई की जा सके। शरीर में विटामिन बी12 की कमी के कुछ वार्निंग सिग्नल हो सकते हैं, जो इस प्रकार हैं:

शरीर में विटामिन बी12 की कमी के वार्निंग सिग्नल

Deficiency of Vitamin b12
Deficiency of Vitamin b12 Problems

ऐसे कई न्यूट्रिएंट्स हैं, जो शरीर में विभिन्न कामों को करने के लिए जरूरी होते हैं. इनमें से एक की भी कमी होने से हम कई परेशानियों का सामना कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि शरीर में विटामिन बी12 की कमी के वार्निंग सिग्नल क्या हो सकते हैं:

बैलेंस प्रॉब्लम

हमारे वॉकिंग पैटर्न से इस बात का पता चल सकता है कि कहीं आपको ऐसे विटामिन की कमी तो नहीं है, जो सेंट्रल नर्वस सिस्टम में जरूरी भूमिका निभाते हैं. चलने में मुश्किल होना, चलते हुए बैलेंस न कर पाना आदि विटामिन बी12 की कमी का वार्निंग सिग्नल हो सकता है.

Advertisement

एनीमिया

vitamin b12 deficiency
Anemia Problem

विटामिन बी12 की कमी के कारण एनीमिया हो सकता है, जिसे कोबालिन डेफिशियेंसी कहा जाता है. यह स्थिति तब विकसित होती है, जब हमारा शरीर विटामिन बी12 की कमी के कारण पर्याप्त रेड ब्लड सेल्स नहीं बना पाता है. एनीमिया से पीड़ित व्यक्ति को सांस लेने में परेशानी, भूख न लगना, अपच, सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

यह भी देखे-डेटिंग लाइफ को लेकर खूब सुर्खियां बटोर रहें ये बॉलीवुड स्टार कपल, देखिए लिस्ट: New Bollywood Couple 2023

Advertisement

जीभ में सूजन

विटामिन बी12 की कमी के कारण ग्लोसाइटिस की समस्या भी हो सकती है. यह वो मेडिकल टर्म है जिसमें रोगी को जीभ में सूजन और दर्द का अनुभव होता है. इस स्थिति में रोगी को अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं.

हाथों और पैरों का सुन्न होना

Body Parts
Swelling of Body Parts

हाथों और पैरों का सुन्न होना भी इस विटामिन की कमी का वार्निंग सिग्नल हो सकता है. बहुत से लोग टिंगलिंग सेंसेशन का अनुभव भी कर सकते हैं. अगर यह समस्या अधिक समय तक रहे, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.

Advertisement

कॉग्निटिव डिफीकल्टीज

यह विटामिन एक ऐसा जरूरी एलिमेंट है, जो ब्रेन फंक्शनिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसकी कमी से रोगी मेमोरी लॉस, सोचने समझने की समस्या आदि परेशानियों का अनुभव कर सकते हैं. विटामिन बी12 के वार्निंग सिग्नल में यह भी शामिल है.

Advertisement
Tags :
Advertisement