For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बॉडी फैट बर्न करना है, तो इन डिलीशियस ड्रिंक्स का लें सहारा: Drinks for Fat Burning

07:00 PM Sep 17, 2023 IST | Rajni Arora
बॉडी फैट बर्न करना है  तो इन डिलीशियस ड्रिंक्स का लें सहारा  drinks for fat burning
Delicious Treat for Fat Burning
Advertisement

Delicious Drinks for Fat Burning: मोटापा हमारे खानपान की गलत आदतों और जीवन शैली में आए बदलाव का परिणाम है जिसका असर हमारी सेहत पर पड़ता है। अपने आसपास नजर दौड़ाएं तो आज समाज में बड़़े ही नहीं बच्चे भी बड़ी संख्या में मोटापे का शिकार हैं। लेकिन अपनी हैल्थ के प्रति जागरुक लोग मोटापे से छुटकारा पाने और फिट होने की पुरजोर कोशिश करते हैं। एक तरफ जहां ये लोग खुद को फिट रखने के लिए डाइट कंट्रोल या डाइटिंग का सहारा लेते हैं, वहीं फिटनेस और योगा सेंटर्स में एक्सपर्ट्स की निगरानी में घंटों पसीना बहाते हैं। वहीं कुछ लोग मोटापे की समस्या से निजात पाने के लिए आयुर्वेदिक डॉक्टरों और आहार विशेषज्ञों द्वारा सुझाए गए कई प्राकृतिक उपायों पर नियमित रूप से अमल करते हैं।

आहार विशेषज्ञ मोटापा कम करने के लिए इन्फ्यूज वॉटर का सेवन करके बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने की सलाह देते हैं। इनमें इस्तेमाल की जाने वाली अधिकतर चीजें एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर हैं जो बॉडी से फैट बर्निंग की प्रक्रिया को तेज करते हैं। इन उपायों का नियमित रूप से उपयोग करने से व्यक्ति के शरीर की पाचन प्रक्रिया दुरुस्त होतीे है, मेटाबॉलिज्म प्रक्रिया बढ़ती है, रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती हैं। इनसे बॉडी में फैट सेल्स को बर्न करने और अतिरिक्त फैट, विषैले पदार्थ या फ्री रेडिकल्स को बॉडी से बाहर निकालने में मदद मिलती हैं और वजन कंट्रेाल होता है। इन्फ्यूज वॉटर से हमारे शरीर में पानी की कमी तो पूरी होती ही है, विटामिन्स और मिनरल्स की आपूर्ति भी होती है। इसलिए इन्हें डिलीशियस ट्रीट भी कहा जाता है। मोटापे को काबू में करने के लिए ऐसे ही कुछ इन्फ्यूज वॉटर के बारे में जानें-

नींबू और शहद का पानी: सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीना एक कारगर उपाय माना जाता है। इसमें काली मिर्च भी मिला सकते हैं।

Advertisement

शहद और अदरक का रस: अदरक को कद्दूकस करके निकले 2 चम्मच रस को गर्म पानी में शहद के साथ मिलाकर लेना फायदेमंद है।

त्रिफला का पानी: रात को एक गिलास पानी में एक चम्मच त्रिफला पाउडर भिगो दें। सुबह छान कर पाानी नार्मल या हल्का गर्म करके पिएं। आप चाहे तो इसमें काली मिर्च और नींबू मिला सकते हैं।

Advertisement

ग्रीन जूस: 50 ग्राम हरा धनिया, एक टुकडा अदरक, 20 ग्राम करेला, 2 चम्मच नींबू का रस, 5-6 कढ़ी पत्तें, सेंधा नमक, काली मिर्च पाउडर को मिक्सी में एक-डेढ गिलास पानी मिलाकर पीस लें। छानकर सुबह खाली पेट लें।

Drinks for Fat Burning
Best Drinks for Fat Burning

सौंठ का पानी: रोज सुबह 2 लीटर पाानी में आधा चम्मच सौंठ पाउडर डालकर 5 मिनट उबालें। ठंडा होने पर इसमें 1 नींबू का रस डालें। तैयार पानी बोतल में भर लें। पूरे दिन यही पानी पिएं।

Advertisement

खीरा-नींबू पानी: कद्दूकस किया आधा खीरा, एक नींबू, पुदीना के 10-12 पत्तों को एक गिलास पानी में डाल कर रात भर रखें। सुबह छान कर इसमें एक चुटकी सेंधा नमक और काली मिर्च मिलाकर पिएं। आप इसमें अदरक का रस भी मिला सककते हैं।

दालचीनी-शहद-नींबू का पानी: एक गिलास गर्म पानी में एक-चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर को शहद और नींबू का रस मिलाकर पीना फायदेमंद है।

ऐलोवेरा जूस: एक कप फ्रेश ऐलोवेरा जेल में 2 संतरे का जूस, आधा नींबू, पुदीना के पत्ते मिलाकर तैयार जूस फैट बर्न करने में मददगार है।

एप्पल वेनेगर: एक गिलास पानी में एक चम्मच एप्पल वेनेगर और नींबू रस मिलाकर सुबह खाली पेट लें। दिन में दो चम्मच से ज्यादा एप्पल वेनेगर का सेवन न करें।

अलसी का काढ़ा: 2 चम्मच अलसी के बीजों को दो कप पानी में मिक्स करें और आधा रह जाने तक उबालें। तैयार काढ़ा छान लें और थोड़ा ठंडा होने पर पिएं।

हल्दी और नींबू रस: एक गिलास गुनगुने पानी में आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, आधा नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर सुबह खाली पेट लें।

जीरा और नींबू: रात को एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा भिगोये। सुबह छान कर जीरा चबा कर खा लें ओैर पानी को गर्म करके नींबू का रस मिलाकर पिएं।

अजवायन का पानी: 10 ग्राम अजवायन को रात में एक गिलास पानी मे भिगो दें। सुबह पानी छान कर पानी हल्का गर्म करें। एक चम्मच शहद मिला कर खाली पेट पिएं।

एप्पल वेनेगर और अंजीर: अंजीर के 3-4 दाने एक कटोरी वेनेगर में रात को भिगो दें। सुबह अंजीर को निकाल कर चबा-चबाकर खा लें। बचे वेनेगर में 6-7 दिन तक अंजीर को भिगोते रहें।

घिया का जूस: 200 ग्राम घिया को कद्दूकस करके 50 ग्राम आंवला के साथ रात को भिगो दें। सुबह छान कर पिएं।

करेले का जूस: मिक्सी में बीज निकाल कर 4 करेले और अदरक का टुकड़ा पीस ले। छानकर पिएं।

टमाटर का जूस: 4 टमाटर के जूस में हरा धनिया और पुदीना के पत्ते मिलाकर मिक्सी में पीस लें। सेंधा नमक और काली मिर्च मिलाकर पिएं।

हरा धनिया का जूस: 100 ग्राम ताजा हरा धनिया साफ करके मिक्सी में एक गिलास पानी में पीसें। इसमें करेले का जूस, नींबू का रस, काली मिर्च-दालचीनी-लौंग पाउडर, सेंधा नमक और शहद भी मिला सकते हैं।

कब लेना चाहिए

वैसे तो मोटापा कंट्रोल करने के इन उपायों को सुबह खाली पेट लेना बेहतर है। लेकिन आप नाश्ते, लंच और डिनर के बीच जब थोड़ी भूख महसूस हो, उस समय भी ले सकते हैें।

( डॉ रचना कटारिया, आहार विशेषज्ञ, डाइट क्लीनिक, दिल्ली)

Advertisement
Tags :
Advertisement