For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

दर्द दे सकती है आपकी फेवरेट डेनिम जींस, एक नहीं हैं कई नुकसान: Denim Jeans Effects

इन दिनों कई पैटर्न की जींस ट्रेंड में है। इन्हीं में से एक है टाइट फिट जींस जिसे स्किनी जींस भी कहते हैं। यह जींस अधिकांश गल्र्स की फेवरेट मानी जाती है। हालांकि इसे लंबे समय तक पहनना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। डॉक्टर्स के अनुसार बहुत ज्यादा टाइट जींस पहनने के कारण 'कम्पार्टमेंट सिंड्रोम' होने का खतरा बढ़ जाता है।
09:00 AM Oct 15, 2023 IST | Ankita Sharma
दर्द दे सकती है आपकी फेवरेट डेनिम जींस  एक नहीं हैं कई नुकसान  denim jeans effects
Denim Jeans Effects
Advertisement

Denim Jeans Effects: पिछले कुछ सालों जींस फैशन का अहम हिस्सा बन गई है। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक हर उम्र और जेंडर के लोग इसे पहनना पसंद करते हैं। ये फैशन स्टेटमेंट होने के साथ ही सबसे कंफर्टेबल आउटफिट्स की लिस्ट में शामिल है। लेकिन क्या आप जानते हैं जींस कई बार आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकती है। जी हां, लंबे समय तक टाइट जींस पहनना सबसे ज्यादा खतरनाक है।

हो सकती है न्यूरोलॉजी संबंधी परेशानियां

Denim Jeans Effects
Denim Jeans Effects-According to doctors, wearing too tight jeans increases the risk of 'compartment syndrome'.

इन दिनों कई पैटर्न की जींस ट्रेंड में है। इन्हीं में से एक है टाइट फिट जींस जिसे स्किनी जींस भी कहते हैं। यह जींस अधिकांश गल्र्स की फेवरेट मानी जाती है। हालांकि इसे लंबे समय तक पहनना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। डॉक्टर्स के अनुसार बहुत ज्यादा टाइट जींस पहनने के कारण 'कम्पार्टमेंट सिंड्रोम' होने का खतरा बढ़ जाता है। टाइट जींस के कारण पैरों की नसों का ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है, जिससे मांसपेशियों को नुकसान पहुंचता है। इससे आपके टखनें तक कमजोर हो सकते हैं। इसलिए बहुत ज्यादा टाइट जींस पहनने से बचना चाहिए। जर्नल ऑफ न्यूरोलॉजी, न्यूरो सर्जरी और साइकेट्री में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार तंग जींस पहनने से कई न्यूरोलॉजी संबंधी परेशानियां होने का खतरा रहता है। स्किनी जींस से मेरेल्जिया पेरेस्थेटिका नामक परेशानी होने का खतरा रहता है। इसमें जांघों की तंत्रिकाओं पर दबाव बढ़ता है और सुन्नता होने लगती है। इतना ही नहीं कई बार ब्लड क्लॉटिंग की परेशानी होने की भी आशंका रहती है।

प्रजनन क्षमता पर असर

नियमित रूप से टाइट जींस पहनने से प्रजनन क्षमता कम होने का खतरा बढ़ जाता है।
Denim Jeans Effects-Regularly wearing tight jeans increases the risk of reduced fertility.

नियमित रूप से टाइट जींस पहनने से प्रजनन क्षमता कम होने का खतरा बढ़ जाता है। यह खतरा महिला और पुरुषों दोनों में समान रूप से हो सकता है। एम्स की ओर से किए गए एक अध्ययन में सामने आया कि पुरुषों की प्रजनन क्षमता प्रभावित होने के कई कारणों में से एक कारण टाइट कपड़े पहनना भी है। भारत में तीस साल के एक सामान्य वयस्क पुरुष की शुक्राणुओं की संख्या, जो पहले 60 मिलियन प्रति मिलीलीटर हुआ करती थी, वह अब गिरकर लगभग 20 मिलियन प्रति मिलीलीटर रह गई है। इतना ही नहीं इसके कारण पुरुषों में कैंसर का खतरा भी बढ़ने की आशंका रहती है। वहीं महिलाओं में टाइट जींस के कारण वुलवोडीनिया होने की आशंका रहती है।

Advertisement

कई स्किन प्रॉब्लम का है कारण

कंफर्ट फैशन के तौर पर लोग हर मौसम में जींस पहनना पसंद करते हैं। लेकिन गर्मियों के दिनों में ऐसा करना आपको भारी पड़ सकता है। समर सीजन में हमेशा लाइट कॉटन, लेनिन के कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है, जिससे हवा स्किन तक पहुंच सके और पसीना सूखता रहे। लेकिन डेनिम का कपड़ा काफी मोटा होता है। ऐसे में इसमें हवा नहीं जा पाती और पसीने के कारण आपको कई स्किन प्रॉब्लम हो सकती हैं। यह फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन का कारण भी बन सकता है। कई बार दाद की समस्या भी हो जाती है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement