For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

त्योहारों में मेहमानों के लिए घर पर देशी स्टाइल में बनाएं ये 4 लो कैलोरी डिज़र्ट: Low Calorie Desserts

01:30 PM Sep 03, 2023 IST | Swati Kumari
त्योहारों में मेहमानों के लिए घर पर देशी स्टाइल में बनाएं ये 4 लो कैलोरी डिज़र्ट  low calorie desserts
Low Calorie Desserts
Advertisement

Low Calorie Desserts: कुछ लोगों को मीठा खाने का काफी शौक होता है। लेकिन, वह फिटनेस फ्रीक भी होते हैं। जिस वजह से वह अपने सेहत और स्वाद के बीच में तालमेल बैठाने की काफी कोशिश करते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ रेसिपीज़ लेकर आए हैं, जो लो कैलोरी वाले हैं। ये ड़िजर्ट आपके सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाते है। बल्कि, ये आपके सुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखेंगे और आप भी इस फेस्टिव सीज़न में इन सबके स्वाद का आनंद उठा पाएंगी। इन्हें आप अपने घर पर आसानी से फेस्टिव सीज़न में बनाकर खा सकती हैं और अपने मेहमानों को भी सर्व कर सकती हैं।

दलिया की खीर

Low Calorie Desserts
Low Calorie Desserts-Dalia Kheer

दलिया की खीर बनाने के लिए सामग्री

एक लीटर दूध
दो कप दलिया
दो चम्मच घी
आधा कप चीनी
दो चम्मच पिसी हुई इलायची
आधा कप ड्राई फ्रूट्स

Advertisement

दलिया की खीर बनाने की पूरी विधि

दलिया का खीर बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर पैन में आधा चम्मच घी डालें और गर्म करें। इसके बाद इसमें दलिया डालकर हल्का भून लें। दूसरी ओर एक बर्तन में दूध गर्म होने के लिए गैस पर रख दें। जब दूध में उबाल आने लगे तब गैस धीरे करें। कुछ देर दूध को गैस पर ही ओटाएं, ताकि दूध गाढ़ा हो जाए। इस गर्म दूध में अब इलायची का पाउडर आधा चम्मच डालें। अगर आपका मन है तो आप केसर के रेशे के अलावा दालचीनी, जायफल का पाउडर भी डाल सकती हैं। दूध में फ्लेवर मिलाने के बाद भुना हुआ दलिया डालें। इसके बाद प्लेट से बर्तन को ढक कर रख दें। अब करछी की मदद से दलिया को चलाते रहें। जब दूध के साथ दलिया घुल जाएं तब इसमें चीनी मिला दे। अब इसके बाद कुछ देर के लिए गैस पर दूध पकने दें। अब इसे गैस पर से उतारे और इसमें ड्राई फ्रूट्स काटकर मिला दें। अब आपका गर्मा गर्म दलिया का खीर सर्व करने के लिए तैयार है। ये बच्चों से लेकर बड़ों तक को बहुत पसंद आएगा। ये ना सिर्फ खाने में टेस्टी बल्कि स्वास्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है।

Advertisement

लौकी की खीर

Lauki Kheer
Low Calorie Desserts-Lauki Kheer

लौकी की खीर बनाने के लिए सामग्री

दो कप लौकी कद्दूकस
दो कप दूध
दो चम्मच इलायची
कटा हुआ ड्राई फ्रूट्स
दो चम्मच देशी घी
एक कप चीनी

Advertisement

लौकी की खीर बनाने की विधि

लौकी की खीर बनाने के लिए सबसे पहले लौकी के छिलके को निकाले और उसे एक बर्तन में कद्दूकस करके रख दें। इसके बाद एक बड़े स्टील के बर्तन में दूध डालकर उसे गैस पर गर्म होने के लिए रख दे। जब तक दूध में उबाल ना आ जाए, तब तक गैस बंद ना करें। इसके बाद एक पैन में दो चम्मच देसी घी डालकर गर्म करें। जब घी गर्म होने लगे, तब उसमें कद्दूकस किया हुआ लौकी डालें और तब तक पकाएं, जब तक की लौकी अच्छी तरह से पक ना जाए। इसके बाद लौकी में गर्म दूध मिलाएं और मिडियम फ्लेम पर पकने के लिए रख दें।

आप दूध में आधा कप चीनी और दो चम्मच इलायची पाउडर डाले और अच्छी तरह से मिक्स करें। आप इसमें स्वाद बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट्स रोस्ट करके भी डाल सकती हैं। ये इसके स्वाद को और भी ज्यादा बढ़ा देगा। इसके बाद खीर को पांच मिनट तक पकाएं। फिर इसे गैस पर से उतारकर सर्व करें।

बेक्ड रसगुल्ला

Baked Rasgulla
Baked Rasgulla

बेक्ड रसगुल्ला बनाने की सामग्री

एक लीटर दूध
दो कप चीनी
पानी
नींबू
एक चम्मच केसर
इलायची पाउडर
एक कप कन्डेंस्ड मिल्क
एक चम्मच कॉर्नफ्लोर
200 ग्राम खोया

बेक्ड रसगुल्ला बनाने की विधि

आप घर पर बेक्ड रसगुल्ला बनाने के लिए एक बाउल में एक लीटर दूध को गर्म करें और उसमें नींबू का रस डालकर उसका छेना निकाल लें। फिर छेना को एक सूती कपड़े में डालकर उसके पानी को निचोड़ लें। अब उसे सतह प्लेट में डाल कर हाथों से मैश करें। वहीं दूसरी ओर पैन में पानी और चीनी डालकर गैस पर गर्म करें, ताकि चाशनी तैयार हो सकें।

जब चीनी अच्छी तरह पानी में घुल जाए, तो उसमें इलायची, नींबू का रस और केसर डाल दें। फिर जब छेना अच्छी तरह मैश हो जाए, तो उसमें एक चम्मच कॉर्नफ्लोर डालकर उसका छोटा गोला बना लें।

चाशनी में रसगुल्ला को डूबाकर रात भर छोड़ दें। वहीं अब पैन में दूध और कन्डेंस्ड मिल्क डालकर गैस पर गर्म करें। जब दूध गाढ़ा हो जाए, तब उसे गैस से उतार लें। इसके बाद  रसगुल्ला को एक बर्तन में डाले और उसमें दूध और ऊपर से खोया डालकर ओवन में पकने के लिए 5 मिनट 180 डिग्री पर छोड़ दें। जब रसगुल्ला बेक्ड हो जाएं तब उसपर ड्राई फ्रूट्स क्रश्ड करके डालें। आप चाहें तो ड्राई फ्रूट्स को घी में रोस्ट करके भी डाल सकती हैं। इसके बाद आप मेहमानों को ये सर्व करें।

संदेश

Sandesh
Sandesh

संदेश बनाने के लिए सामग्री

पनीर क्रम्बल्ड
2 कप पीसा हुआ चीनी 
एक कप इलायची पाउडर

संदेश बनाने की पूरी विधि

संदेश बनाने के लिए सबसे पहले हाथों से पनीर को क्रम्ब्लड करें। इसके बाद क्रम्ब्लड पनीर को प्लेट में निकालें और उसमें चीनी पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। फिर एक पैन को गैस पर गर्म होने के लिए रखें। जब पैन गर्म होने लगे, तो उसमें पनीर और चीनी का मिश्रण डालकर चलाते हुए भूनें। फिर इसमें इलायची पाउडर मिला लें।

आप इस मिश्रण को तब तक पकाएं, जब तक ये पैन को छोड़ने न लग जाए। इसके बाद गैस बंद कर दे और मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें। वहीं, दूसरी ओर जब तक मिश्रण ठंडा हो रहा है, तब तक एक कटोरी लें और उसमें घी से ग्रीसिंग करें। इसके बाद जब मिश्रण हल्का गर्म रह जाए, तो उसे कटोरी में डालें और 20 मिनट के लिए सेट होने के लिए छोड़ दें।

जब समय पूरा हो जाए, तब प्लेट में संदेश को निकाल लें। आप इसे सजाने के लिए ड्राई फ्रूट्स डाल सकती हैं। इसके बाद इसे मेहमानों को सर्व करें।

इन सभी लो कैलोरी डिज़र्ट को आप इस फेस्टिव सीज़न में अपने घर पर आसानी से बना सकती हैं। यह बच्चों से लेकर बड़ों तक को काफी पसंद आएगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement