For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

चिलचिलाती धूप में ऐसे करें स्किन को डिटॉक्सिफाई: Skin Detoxfying

11:00 AM Apr 11, 2024 IST | Swati Kumari
चिलचिलाती धूप में ऐसे करें स्किन को डिटॉक्सिफाई  skin detoxfying
Advertisement

Skin Detoxfying: गर्मियों के मौसम में हर दिन त्वचा को खिला-खिला रखना बेहद मुश्किल काम है। क्योंकि, इस मौसम में त्वचा का हाल बेहाल हो जाता है। धूप और पसीने के कारण त्वचा की रंगत भी खराब होती है और प्रदूषण के कारण स्किन के अंदर गंदगी भी जमा हो जाती है। ऐसे में हमें समय-समय पर स्किन को डिटॉक्सिफाई करते रहना चाहिए। ताकि हमारा चेहरा हमेशा ग्लो करें। ऐसे में अगर आपको पता नहीं है कि चेहरे को कैसे डिटॉक्सिफाई करना चाहिए, तो चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम इसे अंदर से डिटॉक्सीफाई करने का तरीका बता रहे हैं।

  • आप त्वचा की डलनेस को दूर करने के लिए दिन में कम से कम दो बार फेस वॉश का इस्तेमाल करें। इससे चेहरे पर जमा एक्स्ट्रा तेल और गंदगी अपने आप साफ हो जाती है। इसके अलावा आपको वीकेंड में घर में बने फेस मास्क का भी इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए आप दही और शहद को मिलाकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें।
skin detoxfying tips

Also read: स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है अलसी, बनाएं 5 अलसी फेस पैक

  • स्किन को डिटॉक्सफाई करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप दिन भर में कम से कम 10 गिलास पानी जरूर पिएं। पानी पीने से आप स्किन को डिटॉक्स कर पाएंगे और हाइड्रेट रहने की वजह से आप ग्लोइंग और खूबसूरत नजर आएंगे। इसके अलावा आप चाहें तो अपने डाइट में फ्रूट्स के जूस को भी शामिल कर सकती हैं।
Green Tea
  • ग्रीन टी का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है। लेकिन यह आपकी सेहत से लेकर त्वचा तक के लिए बेहद फायदेमंद है। ये आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद कर सकता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी स्किन को ग्लोइंग बना सकते है।
  • आप सुबह अपने दिन की शुरुआत चाय के बजाय नींबू पानी से करें। यह भी स्किन को डिटॉक्स करने में मदद करता है। नींबू में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी पाया जाता है, जो त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है। ये स्किन को साफ करने के साथ-साथ ग्लोइंग भी बनाता है।
Moisturizing
  • त्वचा को अंदर से मॉइश्चराइज करने के लिए आप बादाम के तेल से फेस का मसाज कर सकते हैं। ये त्वचा को गहराई से हाइड्रेट करता है। विटामिन से भरपूर बादाम के तेल का इस्तेमाल करके त्वचा की मालिश करने से ब्लड सरकुलेशन बढ़ता है और आपकी त्वचा कोमल भी होती हैं।
  • आप गर्मी के मौसम में या ठंड के मौसम में अपने चेहरे को ग्लोइंग बनाना चाहते हैं तो इसके लिए पर्याप्त नींद लेना आवश्यक है। दरअसल, अगर आप अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो इसका असर चेहरे पर साफ दिखाई देता है। त्वचा बेजान और थकी हुई नजर आती है। नींद आपकी त्वचा के लिए एक बेहतरीन आहार है। हम जब सोते हैं तो हमारी त्वचा अंदर से रिपेयर होती है और फिर ग्लोइंग भी दिखने लगती है।
Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement