For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

क्यों खास है कार्तिक पूर्णिमा, क्या होता है दीपदान: Dev Diwali Importance

12 माह में एक बार कार्तिक के महीने में आने वाली ये पूर्णिमा कुछ खास है। हिंदू धर्म में पूर्णिमा का व्रत महत्वपूर्ण स्थान रखता है। प्रत्येक वर्ष 12 पूर्णिमाएं होती हैं जिनमें से कार्तिक पूर्णिमा 8 वें स्थान पर है अर्थात हिन्दू कैलेंडर के अनुसार साल के 8 वें माह में मनाई जाती है। कार्तिक पूर्णिमा को त्रिपुरी पूर्णिमा या गंगा स्नान के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन कृतिका में शिव शंकर के दर्शन करने से सात जन्म तक व्यक्ति ज्ञानी और धनवान होता है।
11:00 AM Nov 08, 2022 IST | grehlakshmi hindi
क्यों खास है कार्तिक पूर्णिमा  क्या होता है दीपदान  dev diwali importance
Advertisement

Dev Diwali Importance: इस साल 12 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा मनाई जाएगी। कार्तिक पूर्णिमा के दिन ही हिंदू मान्यताओं के सबसे पवित्र महीने कार्तिक मास की समाप्ति होती है और साथ ही कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान और दीप दान भी किया जाता है। जिसकी अपनी अलग ही मान्यता है। कार्तिक पूर्णिमा के दिन देशभर से श्रद्धालु गंगा घाटों पर स्नान और दीपदान करने पहुंचते हैं। इस दिन को देव दीपावली के नाम से भी जाना जाता है। आइए जानते हैं कि कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान और दीपदान का इतना महत्व क्यों है और इससे व्यक्ति के जीवन में क्या लाभ होता है-

गंगा स्नान का महत्व

कार्तिक मास की पूर्णिमा यानी कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान करने से साल भर किए गए सभी बुरे कर्मों से मुक्ति मिलती है। इसके साथ ही बुरी भावनाओं का विनाश होता है और मन में अच्छे विचारों का वास होता है। मान्यता है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान करने से व्यक्ति को सालभर के गंगा स्नान जितना फल मिलता है।

क्या है दीप दान का महत्व

कार्तिक पूर्णिमा पर सिर्फ गंगा स्नान ही नहीं बल्कि दीपदान का भी खास महत्व है। इस दिन दीप दान करने से पूर्वजों की आत्मा को मुक्ति मिलती है। देशभर से श्रद्धालु काशी में दीपदान करने के लिए इकट्ठा होते हैं।

Advertisement

क्यों कहा जाता है इस दिन को देव दिवाली 

कार्तिक पूर्णिमा को देव दिवाली के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इस दिन देवता दीये जलाते हैं। आम लोगों के लिए दिवाली कार्तिक माह की अमावस्या को मनाई जाती है मगर देवताओं के लिए यह पर्व कार्तिक पूर्णिमा के दिन आता है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement