For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

लाइफस्टाइल की 5 आदतें जो आपको बना सकती हैं डायबिटीज का मरीज: Diabetes Habit

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो बॉडी में शुगर यानी ग्लूकोज लेवल के असंतुलन होने की वजह से होती है।
10:00 AM Mar 24, 2023 IST | Sufia Parveen
लाइफस्टाइल की 5 आदतें जो आपको बना सकती हैं डायबिटीज का मरीज  diabetes habit
Advertisement

Diabetes Habit: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो बॉडी में शुगर यानी ग्लूकोज लेवल के असंतुलन होने की वजह से होती है। यह आपके शरीर के इंसुलिन नामक हार्मोन के उत्पादन में कमी या इंसुलिन के संभावित तौर पर सही तरीके से काम न करने के कारण होती है।

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिससे आज के समय में हर दूसरा तीसरा व्यक्ति परेशान है। इसका एक सबसे बड़ा कारण है हमारा खानपान और लगातार बिगड़ती हुई लाइफस्टाइल। चाहे बच्चे हों या बड़े बुजुर्ग, डायबिटीज अब हर उम्र के लोगों को अपना शिकार बना रही है। बता दें, डायबिटीज खासतौर पर दो तरह की होती है। पहली टाइप 1 डायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज। टाइप 1 डायबिटीज एक तरह से जेनेटिक डिसऑर्डर होती है। जो एक जेनरेशन से दूसरे जेनरेशन में ट्रांसफर होती है। वहीं टाइप 2 डायबिटीज आपकी लाइफस्टाइल और बुरी आदतों की वजह से आपको जकड़ लेती है।

यह भी देखे-डायबिटीज में क्या खाएं: Diabetes Diet Tips

Advertisement

टाइप 1 को तो आप बिलकुल कंट्रोल नहीं कर सकते हैं लेकिन अगर आप चाहें तो अपनी लाइफस्टाइल को सुधार के टाइप 2 डायबिटीज को अपने कंट्रोल में कर सकते हैं। आइये जानते हैं हमारी लाइफस्टाइल से जुडी उन 5 बातों की जिससे आपका भी डायबिटीज असंतुलन हो सकता है।

Diabetes Habit: नाश्ता न करना

Diabetes Habit
Diabetes Habit-Skiping breakfast

दिन की शुरुआत हेवी नाश्ते से होनी बेहद जरूरी है। सुबह हेवी और अच्छा नाश्ता करना आपको पूरे दिन एक्टिव और रिफ्रेशिंग रखता है। अगर आपका नाश्ता करने का मन न हो फिर भी थोड़ा सा ही नाश्ता करें लेकिन नाश्ता जरूर करें। दरअसल अगर आप नाश्ता नहीं करेंगे तो आप डायबिटीज के शिकार भी हो सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि नाश्ता नहीं करने पर और कई घंटे भूखे रहने की वजह से आपको भी डायबिटीज की शिकायत हो सकती है।

Advertisement

एक जगह पर ज्यादा समय तक बैठे रहना

ऑफिस में ज्यादातर लोगों का डेस्क वर्क होता है। उन्हें एक ही जगह बैठकर अपना पूरा काम करना होता है। पूरे दिन कंप्यूटर और लैपटॉप पर घंटों लगे रहते हैं। यह भी एक कारण है कि उन्हें डायबिटीज की शिकायत हो जाती है। रिसर्च में पाया गया है कि अगर कोई व्यक्ति 1 घंटे से ज्यादा एक ही जगह पर बैठा रहे तो उन्हें टाइप 2 डायबिटीज होने के या फिर बढ़ने हैं।

रात को देर से सोने की आदत

Diabetes
Habit of sleeping late at night

डायबिटीज होने या बढ़ने का एक कारण रात को देर से सोना भी होता है। यह आदत आपके लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक होता है। रात में देर से सोने पर आपकी बॉडी में मौजूद मेटाबोलिज्म काफी ज्यादा अफेक्ट होता है। जिससे आपको टाइप 2 डायबिटीज होने के चांसेस काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं। कई रिसर्च में भी यह बात खुलकर सामने आई है कि रात को देर से सोने से या फिर न सोने की वजह से लोगों को डायबिटीज ने जकड़ा है।

Advertisement

ज्यादा शराब पीना और स्मोकिंग करना

अगर आप नशा करते हैं या फिर बहुत ज्यादा स्मोकिंग करते हैं तो आज ही यह आदत छोड़ दें। ज्यादा शराब पिने और स्मोकिंग करने वाले लोगों में आम मरीजों के मुकाबले डायबिटीज होने के 30 से 40% ज्यादा संभावना होती है। इससे किसी भी व्यक्ति को हार्ट की बीमारियां और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं।

ज्यादा मीठा खाना

Diabetes
Sweets

डायबिटीज सिर्फ मीठा खाने से नहीं होती बल्कि आपके खराब लाइफस्टाइल और ज्यादा स्ट्रेस लेने से भी होती है। लेकिन इस बात को बिलकुल भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता कि डायबिटीज अक्सर जरूरत से ज्यादा मीठा खाने से हो सकती है। इसलिए अगर आप डायबिटीज का शिकार नहीं होना चाहते तो जितना हो सके मीठे से दूर रहें। कोशिश करें कि आप शक्कर या चीनी की जगह आप शुगर फ्री या फिर स्टीविया का इस्तेमाल करें। कम मात्रा में शक्कर लेना आपके लिए बिलकुल भी नुकसानदायक नहीं होता है लेकिन जैसे ही मीठे की क्वांटिटी बढ़ जाती है तो डायबिटीज का खतरा भी लगातार बढ़ने लग जाता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement