For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

डायबिटीज के मरीजों को आज से ही शुरू कर देना चाहिए इन 2 तरह के बीजों का सेवन: Seeds for Diabetes

08:30 PM Apr 14, 2024 IST | Gayatri Verma
डायबिटीज के मरीजों को आज से ही शुरू कर देना चाहिए इन 2 तरह के बीजों का सेवन  seeds for diabetes
Seeds for Diabetes
Advertisement

Seeds for Diabetes:  आज के समय में खाने पीने की कमी और खराब लाइफस्टाइल के कारण तेजी से लोग डायबिटीज के शिकार हो रहे है। डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है जिसकी वजह से शरीर में या तो इंसुलिन का बनना बंद हो जाता है या फिर एक मात्रा से ज्यादा इंसुलिन बनने लगता है। इंसुलिन ज्यादा होने की वजह से खून में शुगर बढ़ जाता है जो लीवर, किडनी, दिल के कामकाज को प्रभावित करता है। वहीं इंसुलिन न बनने की वजह से भी आपको आपको लो शुगर की समस्या होते है जिसे भी डायबिटीज कहा जाता है। इस डायबिटीज की वजह से लोगों में काफी परेशानी देखने को मिलती है। लेकिन आप बताएं हुए इन 2 तरह के बीजों का रोजाना सेवन करते है तो आपको डायबिटीज से काफी ज्यादा राहत मिलती है। तो चलिए जानते है ऐसे कौन से बीज है जो डायबिटीज को कण्ट्रोल करने में मदद करते है।

Also read : 50 की उम्र में जवां दिखने के लिए इन सूपरफूड्स को करें अपनी डाइट में शामिल

Seeds for Diabetes
Seeds for diebetes

अगर आप डायबिटीज की परेशानी से जूझ रहे है और इस घरेलू उपाय से राहत पाना जाहते है तो आप रोजाना सुबह के नाश्ते में सूरजमुखी और अलसी के बीजों का सेवन करें। ये दोनों ही बीज फाइबर से भरपूर होते है और दोनों ही पाचन प्रक्रिया को मजबूत करते है। एक स्टडी के मुताबिक सूरजमुखी और अलसी के बीजों में क्लोरोजेनिक एसिड और सेकोइसोलारिसिनॉल डिग्लुकोसॉइड पायें जाते है जो शरीर में बनने वाले इंसुलिन को कण्ट्रोल करने में मदद करते है। रोजाना इन बीजों के सेवन से शरीर में शुगर तेजी से पचने लगता है जिससे डायबिटीज से राहत मिलती है।

Advertisement

sunflower & flex seeds
sunflower & flex seeds

अगर आप डायबिटीज से परेशान है तो आपको रोजाना नाश्ते से पहले सूरजमुखी और अलसी के बीजों का सेवन करना है। लेकिन आपको इन बीजों का सेवन कैसे करना है और इसकी क्या सही मात्रा होनी चाहिए इसका भी खास ख्याल रखना है। इसके साथ ही इन बीजों का सेवन कब करना है इसका भी सही समय पता होना चाहिए। डायबिटीज के मरीजों को डायबिटीज से राहत पाने के लिए इन बीजों का खाली पेट सेवन करना है। रोजाना इन बीजों को रात में एक कटोरी में सूरजमुखी और अलसी दोनों बीजों के एक एक चम्मच ले लेने है और पानी डालकर रातभर के लिए भिगोंकर रख देना है। सुबह उठते ही आप खाली पेट इन बीजों को चबा कर भी खा सकते है और बचे हुए पानी को पी सकते है। इसके साथ ही भिगोयें हुए बीजों को पानी समेत मिक्सी में पीसकर उसका घोल बनाकर भी पी सकते है। इसे पीने के 30 मिनट तक आपको किसी भी चीज़ का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना है।

हमारा बताया हुआ ये नुस्खा कारगर है इसे आप रोजाना 3 से 4 हफ्ते तक रोजाना सेवन करें। लेकिन अगर आप गंभीर रूप से डायबिटीज से परेशान है तो पहले डॉक्टर के साथ सलाह कर उपचार करें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement