For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

नॉर्मल डिलीवरी के बाद क्या नहीं खाना चाहिए?: Diet After Delivery

04:00 PM Mar 09, 2023 IST | Abhilasha Saksena
नॉर्मल डिलीवरी के बाद क्या नहीं खाना चाहिए   diet after delivery
Advertisement

Diet After delivery: नॉर्मल डिलीवरी के बाद भी शरीर को रिकवर होने में समय लगता है, इसलिए इस समय में महिलाओं को विशेष सावधानियां बरतने की सलाह दी जाती है। खासतौर पर आपको अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखना है। इस समय कुछ चीज़ों से दूरी बनाकर रखना जरूरी है, क्योंकि इनका असर आपकी सेहत के साथ-साथ बच्चे के सेहत पर भी होता है। यूं तो डिलीवरी के बाद के छह महीने तक ही हर महिला को अपना खास ध्यान रखना चाहिए, लेकिन पहले 40 दिनों में शरीर को विशेष रूप से देखभाल की जरूरत होती है। जानते हैं इस दौरान की चीज़ों से आपको परहेज रखना है ताकि माँ और बच्चे दोनों का स्वास्थ्य बेहतर रहे-

यह भी देखे-अगर डिलिवरी के बाद बढ़ रहा है बेवजह मोटापा,तो अपनाए ये टिप्स

Diet After Delivery:ज्यादा मसालेदार खाना

Diet After Delivery
Diet After Delivery Tips

डिलीवरी के बाद आपको मसालेदार भोजन का सेवन करने से बचना चाहिए। जितना हो सके हल्का खाना लें। इस समय तीखा और मसालेदार भोजन आपके नवजात शिशु के लिए भी नुकसानदायक है। इससे बच्चे को पेट और त्वचा संबंधी समस्याएँ हो सकती हैं। ज्यादा मसालों से बच्चे की आंतें और रक्त प्रवाह भी प्रभावित हो सकता है। इसके अलावा मसालेदार खाने से आपके पाचन तंत्र पर भी असर हो सकता है।

Advertisement

गैस बनाने वाले खाने से बचें

Diet after Delivery Tips
Avoid gas producing food

डिलीवरी के बाद ऐसा भोजन नहीं लें जिसको पचने में समय लगता हो या गैस और एसिडिटी की समस्या होती हो। इस दौरान चने, उड़द और अरहर की दाल खाने से बचें क्योंकि ये गैस बनाती हैं। कोशिश करें ज्यादा से ज्यादा मूंग की दाल खाएं। यह हल्की होती है और आसानी से पचती है। इसके अलावा आलू, मैदा, फूल गोभी, पत्तेदार गोभी और मूंगफली भी गैस बनाती हैं। इसलिए इनके सेवन से भी बचें।

कैफीन, निकोटिन से बनाएं दूरी

Pregnancy Diet
Make distance from caffeine, nicotine

डिलीवरी के बाद ऐसी चीज़ें जिनमें कैफीन हो, उनके सेवन से बचें। इसलिए कॉफ़ी, कार्बोनेटेड कोल्ड ड्रिंक्स और डार्क चॉकलेट जैसी चीज़ें इस समय बिलकुल नहीं लें। इसके अलावा सिरगेट, शराब का सेवन भी बिल्कुल न करें। इन चीज़ों का सीधा असर आपके बच्चे के ऊपर पड़ता है।

Advertisement

ऑयली फूड

Pregnancy Diet
Oily Foods

प्रेगनेंसी के दौरान आपका अच्छा ख़ासा वजन बढ़ जाता है और डिलीवरी के बाद आपको इस वजन को धीरे-धीरे कम करना है। तैलीय खाद्य पदार्थ शरीर का फैट और बढ़ा सकते हैं, जिससे आपको वजन कम करने और बॉडी को शेप में लाने में और दिक्कत हो सकती है। इसके अलावा तैलीय खाद्य पदार्थ के ज्यादा सेवन से कोलेस्टॉल बढ़ सकता है और हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग और का भी खतरा हो सकता है।

जंक फूड हो सकता है खतरनाक

Pregnancy Foods
Junk Food is Dangerous in pregnancy

जंक फूड जैसे बर्गर, पिज्जा, नूडल्स, पास्ता या दूसरी किसी अन्य बाहरी चीज़ से पूरी तरह परहेज करें। ये चीज़ें आपके बच्चे के पेट के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं जंक फूड में शुगर और फैट ज्यादा होने की वजह से ये आपके बढ़े हुए वजन को कम नहीं होने देंगे।

Advertisement

आपकी या आपके घर में यदि हाल ही में किसी की नार्मल डिलीवरी हुई है, तो इन चीज़ों से परहेज का ध्यान रखें।

Advertisement
Tags :
Advertisement