For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

Diet Tips: इन फलों के साथ गलती से भी न खाएं ये 7 चीजें किडनी भी हो सकती है डैमेज

कुछ फ्रूट्स ऐसे होते हैं जिनका सेवन किसी अन्य ऐसी चीज के साथ नहीं करना चाहिए जिसका उस फल के साथ कॉम्बिनेशन उनसे एकदम अपोजिट हो.
07:00 AM Apr 22, 2023 IST | Garima Shukla
diet tips  इन फलों के साथ गलती से भी न खाएं ये 7 चीजें किडनी भी हो सकती है डैमेज
Advertisement

बहुत लोग फल खाने के शौक़ीन होते हैं. ऐसे में वे बिना सोचे समझे अपने मनपसंद फल का सेवन किसी भी अन्य खाने की वस्तु या फिर सब्जी या उसका शेक के साथ करते हैं. हो सकता है जो फल आप खा रहे हैं उसका सही तरह से इस्तेमाल खाने के लिए कैसे किया जाता है इसकी पूरी जानकारी न होने से आप अपने शरीर में जहर का सेवन कर रहे हों.

क्या आपको पता है कुछ फ्रूट्स ऐसे होते हैं जिनका सेवन किसी अन्य ऐसी चीज के साथ नहीं करना चाहिए जिसका उस फल के साथ कॉम्बिनेशन एकदम अपोजिट हो. इससे न सिर्फ आपका पेट गड़बड़ हो सकता है बल्कि अन्य कई घातक बीमारियां या फिर एलर्जी से जुडी समस्याएं भी आ सकती हैं.

डाइटशियन कहती हैं यहां तक फलों के गलत कॉम्बिनेशन से किडनी जैसे अहम अंगों को भी नुकसान पहुँच सकता है. चलिए जानते हैं कौन से हैं वो फल जिनका सेवन बहुत ही संभल कर दूसरी चीजों के साथ करना चाहिए या फिर बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए.

Advertisement

गाजर-संतरा

गाजर-संतरे का कॉम्बिनेशन आपकी हेल्थ के लिए नुकसानदेह है
carrot and orange combination

गाजर-संतरे का कॉम्बिनेशन आपकी हेल्थ के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. न ही गाजर और संतरा एक साथ खाना चाहिए और न ही उन फलों का जूस एक साथ कभी पीना चाहिए. इन फलों में पाए जाने वाले विटामिन और मिनरल्स का कॉम्बिनेशन शरीर में गलत रिएक्शन पहुंचा सकता है. इससे न सिर्फ एलर्जी की शिकायत हो सकती है बल्कि किडनी के डैमेज हो सकती है. हीटबर्न आदि का खतरा भी बढ़ जाता है.

पपीता -नींबू

पपीता के साथ नीबू खाना सेहत पर भारी पड़ सकता है.
Papaya along with lemon

सामान्य तौर पर देखा गया है बहुत से लोगों को फलों के ऊपर नींबू निचोड़कर खाना पसंद है. लेकिन पपीता के साथ नीबू खाना सेहत पर भारी पड़ सकता है. वास्तव में पपीता और नींबू एक ऐसा कॉम्बिनेशन है जो एनीमिया और हीमोग्लोबिन के बीच असंतुलन ला सकता है जो आपको गंभीर बीमारी को जन्म दे सकता है. इसलिए जब भी पपीता या नींबू एक साथ खाने का मन हो तो उसे अवॉयड करना चाहिए.

Advertisement

अमरूद – केला

अमरुद और केला का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए खतरा बन सकता है
Bananas and guavas combination

ज्यादातर लोग अमरुद और केला खाने के शौक़ीन होते हैं. कई लोगों को इन दोनों ही की फ्रूट चाट खाना पसंद करते है. इसलिए बेहतरीन स्वाद के चलते इन्हें बिना किसी जानकरी के खा तो लेते हैं लेकिन यह कॉम्बिनेशन सेहत के लिए खतरा बन सकता है. इन दोनों फ्रूट को एक साथ खाने से एसिडोसिस, मतली, गैस और लगातार सिरदर्द बना रहना जैसी समस्याओं का खतरा हो सकता है. इसलिए न ही इन्हें सलाद में एक साथ इस्तेमाल करें और न ही इनकी फ्रूट चाट बनाकर खाएं.

फल-सब्जियां

फल और सब्जी एक साथ इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.
fruits and vegetables combination

डाइटिशियन मानते है कभी भी फल और सब्जी एक साथ इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.  फलों में शुगर की मात्रा बहुत ही अधिक होती है और ये पचाने में मुश्किल होते हैं. ऐसे में फलों के साथ सब्जियों का सेवन से पेट में विषाक्त पदार्थ पैदा कर सकते हैं जिससे फ़ूड पॉइजनिंग की समस्या जैसे दस्त, सिरदर्द, संक्रमण, पेचिश ,डाईरिया या फिर पेट दर्द हो सकता है जो लम्बे समय तक बना रह सकता है. इससे आपके शरीर की इम्युनिटी पर भी गलत प्रभाव होता है.

Advertisement

संतरा-दूध

दूध-संतरा बहुत ही खतरनाक कॉम्बिनेशन है
orange and milk combination

दूध और संतरा बहुत ही खतरनाक कॉम्बिनेशन है. इन दोनों ही चीज़ों का उपयोग एक साथ कभी भी भूल कर न करें. ये आपकी जान पर आफत बन सकते हैं. इन्हें साथ में सेवन करने से आपका पाचन तंत्र बुरी तरह गड़बड़ा सकता है. संतरे में ऐसा एसिड होता है जो अनाज में मौजूद स्टार्च को पचाने के लिए जिम्मेदार एंजाइम को नष्ट कर सकता है. अगर किसी भी तरह से इन दोनों चीजों का एक साथ सेवन कर रहे हैं तो ऐसे में बीमारियों को न्यौता दे रहे हैं.

अनानास-दूध

ये कॉम्बिनेशन भी पेट में इन्फेक्शन पैदा कर सकता है
pineapple juice and milk combination

अनानास का सेवन बहुत सारे लोग शेक या फिर स्मूदी के साथ करना पसंद करते हैं. लेकिन इससे बचकर रहें क्योंकि ये कॉम्बिनेशन भी सेहत के लिए घातक साबित हो सकता है. यह आपके पेट में इन्फेक्शन पैदा कर सकता है. दरअसल अनानास में ब्रोमेलेन नमक एक तत्व पाया जाता है जो एक तरह का एन्जाईम है और जो अनानास रस से निकलता है. जैसे ही यह फल दूध के कॉम्बिनेशन में आता है इस एंजाइम के कारण पेट में गैस, मतली और संक्रमण के साथ सिरदर्द जैसी कई दिक्कत दे सकता है.

खरबूजा -दूध

खरबूजे का साथ दूध का सेवन न करें
Muskmelon and milk smoothie combination

गर्मियां आने वाली हैं और इस मौसम के साथ ही खरबूजे का सीजन भी आ रहा है. जो लोग इस फल के बेहद शौक़ीन हैं वे जान लें की खरबूजे का सेवन कभी भी दूध के साथ न करें. दूध-खरबूजे के कॉम्बिनेशन से डाईरिया या पेट में एसिड व खतरनाक फ़ूड पॉइजनिंग हो सकती है. कभी कभी जिसका इलाज भी अचानक लेना पड़ सकता है. इससे स्किन में रेशेज या खुजली की समस्या भी होती है इसलिए इस फल को कभी भी दूध के साथ न इस्तेमाल करें.

Advertisement
Tags :
Advertisement