For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सिर्फ त्वचा ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है बादाम तेल: Benefits Of Almond Oil

03:30 PM May 25, 2023 IST | Nidhi Goel
सिर्फ त्वचा ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है बादाम तेल  benefits of almond oil
Benefits Of Almond Oil
Advertisement

Benefits Of Almond Oil: खूबसूरती में जितना हो सके आप ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। जोकि प्राकृतिक हो क्योंकि प्राकृतिक चीजें कभी भी नुकसानदेह नहीं हो सकती है। इसी तरह बादाम का तेल है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है और इसे ब्यूटी की प्रोडक्ट की तरह इस्तेमाल किया जाता है। क्योकिं ये त्वचा की परेशानियों से निजात दिलाता है। साथ ही त्वचा को मुलायम और बेदाग बनाता है। आईए जानिए किस तरह से ये त्वचा और शरीर के लिए फायदेमंद है-

बादाम का तेल सेहत के लिए कैसे है फायदेमंद

Benefits Of Almond Oil
Different Benefits Of Almond Oil
  • बादाम का तेल यदि आप खाने में इस्तेमाल करते है तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है।
  • बादाम का तेल हृदय के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। ये खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। जिससे हृदय रोगों से बचा जा सकता है।
  • ब्लड शुगर को कम करने में भी बादाम का तेल मददगार साबित होता है। इसलिए शुगर के मर्जियों के लिए ये काफी फायदेमंद साबित होता है।
  • इसके इस्तेमाल से आपका वजन भी जल्दी कम होता है। बादाम के तेल में मोनोसैचुरेटेड फैट होता है जो वजन को कम करने में लाभकारी साबित होता है।
  • बादाम के तेल में विटामिन ई आंखों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। साथ ही उम्र के साथ आंखों में बढ़ने वाली परेषानी से भी बचाता है।
  • बादाम का तेल पाचन क्रिया को बेहतर बनाने का कार्य करता है। साथ ही इसके सेवन से आंत सम्बन्धित क्रिया बेहतर होती है।

त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है बादाम का तेल

१) मुलायम और चमकदार

Almond Oil
Almond Oil for Skin

बादाम तेल की खासियत ये है कि इसमें विटामिन ए,विटामिन ई,ओमेगा-3 फैटी एसिड और जिंक जैसे तत्व होते है जो चेहरे त्वचा को मुलायम बनाते है साथ ही त्वचा भी चमकदार भी बनती है।

२) काले घेरे को कम करें

यदि आपके आंखों के नीचे काले घेरे या सूजन है तो बादाम का तेल उन्हे खत्म करने का कार्य करता है। आप थोड़ा सा बादाम तेल लेकर आंखों के नीचे लगा लें। ऐसा करने से आपको जल्द ही असर दिखेगा।

Advertisement

3) दाग धब्बे

यदि आपके चेहरे पर दाग धब्बे है तो बादाम का तेल उन्हें हटाने का कार्य करता है। चेहरे इसमें जिंक की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे दाग धब्बों पर लगाने से दाग धब्बे हट जाते है। तो चेहरे पर दाग धब्बों पर तेल को लगाएं।

४) त्वचा को रूखा होने से बचाता है

यदि आपकी त्वचा काफी रूखी है तो आप बादाम के तेल का इस्तेमाल अपने चेहरे पर करे। आपकी त्वचा रूखी होने के साथ चमकदार बनेगी। रूखी त्वचा के लिए तो ये काफी फायदेमंद है।

Advertisement

५) रंगत को निखारता है

बेजान त्वचा में कोई निखार नहीं होता है। साथ ही इसके वजह से आपको अपना रंग काला नजर आने लगता है। तो ऐसे में बादाम तेल लगाएं ये त्वचा में निखार ला देगा और आपकी त्वचा साफ और बेजान नजर नहीं आएगी।

६) त्वचा पर से झुर्रियों को दूर करता है

समय से पहले कुछ महिलाओं में झुर्रियां आ जाती है जिससे उनका चेहरा खिला खिला नजर नहीं आता है बल्कि वे वक्त पहले ज्यादा उम्र की लगने लगती है। ऐसे में चेहरे पर बादाम का तेल लगवाए क्योंकि इसमें ओमेगा 3 होता है जो चेहरे को झुर्रियों से बचाता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement