For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सिर्फ गुलाब जामुन ही नहीं उससे बनी मजेदार रेसिपीज महमानों को करें सर्व: Gulab Jamun Recipes

07:30 PM Sep 15, 2023 IST | Nidhi Goel
सिर्फ गुलाब जामुन ही नहीं उससे बनी मजेदार रेसिपीज महमानों को करें सर्व  gulab jamun recipes
Gulab Jamun Recipes
Advertisement

Gulab Jamun Recipes: जब मीठा खाने का शौक हो तो आपको अपने घर में हर समय मीठा जरूर चाहिए है। लेकिन जब आप बाजार से कोई मीठा लाते है तो आपको उसमें नहीं पता होता है कि उसमें कितनी कैलोरी है तो ऐसे में जरूरी है कि आप घर में ही मीठा बनाएं। गुलाब जामुन तो आप सभी को बेहद पसंद होंगे। वैसे तो गुलाब जामुन खुद ही बहुत टेस्टी होता है लेकिन इससे कई मजेदार रेसिपी भी बनाई जा सकती हैं। आइए जानिए इन रेसिपी के बारे में-

गुलाब जामुन केक

सामग्री: एक कप दूध, एक कप मैदा, एक कटोरी मक्खन, एक छोटी कप विनेगर, एक कटोरी मक्खन, दो छोटी चम्मच इलायची पाउडर, एक छोटी चम्मच गुलाब जल। थोड़ा सा केसर, एक कप चीनी पीसी हुई, एक कप क्रीम और बेकिंग पाउडर।

विधि: सबसे पहले बैटर को तैयार करें। इसके लिए एक कांच का बाउल लें उसमें एक कप दूध डालें और फिर उसमें एक चम्म्च सिरका डाल दें। दस मिनट बाद दूध गाढ़ा होना आरम्भ हो जाएगा। अब इसमें चीनी मिला दें। और अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसमें मक्खन को मिक्स कर लें। मिक्स करने के बाद इसमें गुलाब जल मिक्स कर दें। अब इसमें भीगी हुई केसर मिला दें। इसके बाद एक छोटी चम्मच इलायची पाउडर मिक्स कर दें। ब्लैंडर से अच्छी तरह मिक्स कर दें। इसमें मैदा मिला दें और बेकिंग पाउडर को भी मिक्स कर दें। बैटर तैयार करते हुए ध्यान रखें कि बैटर ज्यादा पतला न हो। अब एक एल्युमिनियम कटोरा लेकर उसमें घी लगाएं और बैटर उसमें डाल देंगे। ऊपर से हल्का मैदा छिड़क देंगे। एक कड़ाही लें उसमें नमक की लेयर बीछा दें और अच्छे से गर्म कर लें। अब कड़ाही में बैटर वाला बर्तन को रखकर ढक दें। 30 मिनट बाद आपका केक बनकर तैयार हो जाएगा। केक को निकालकर प्लेट में रख लें। चाकू से केक को बीच से काटकर एक हिस्से पर गुलाब जामुन रख दें और उसके उपर दूसरे केक का पार्ट रख दें साथ ही उपर से क्रीम की लेयर लगा देंगें। जब केक कट होगा तो उसके बीच में गुलाब जामुन का टेस्ट बहुत अच्छा लगेगा।

Advertisement

रबड़ी गुलाब जामुन

Gulab Jamun Recipes
Gulab Jamun Recipes-Rabri Gulab Jamun

सामग्री: चाशनी बनाने के लिए दो कप पानी, एक कप चीनी, 3 इलायची, गुलाब जामुन बनाने के लिए 200 ग्राम खोया, तीन बड़े चम्मच मैदा, केसर के कुछ धागे, एक चौथाई छोटी चम्मच बेकिंग पाउडर, दूध दो बड़े चम्मच और रबड़ी के लिए एक लीटर दूध, एक चौथाई कप चीनी, इलायची पाउडर, चौथाई चम्मच।

विधि: सबसे पहले चीनी, पानी और इलायची से चाशनी बना लें। अब एक बर्तन में मैदा, बेकिंग पाउडर, खोया, बेकिंग सोडा और केसर अच्छी तरह मिक्स करे लें और इनके बॉल्स बना लें। इसके बाद इन बॉल्स को घी में डीप फ्राई करें और चाशनी में डालकर रखें। फिर रबड़ी बनाएं इसके लिए एक भिगोने में दूध लें और दूध को आधा होने तक पकाएं। जब दूध आधा हो जाए तो इसे ठंडा कर लें। अब चाशनी में भीगे हुए गुलाब जामुन लें और उसे एक प्लेट में रखें इसके उपर रबड़ी डालें और बादाम और पिस्ता से गार्निश कर दें।

Advertisement

शकरकंद गुलाब जामुन

सामग्री: दो कप मसले हुए शकरकंद, दो बड़े चम्मच मैदा, चुटकी भर नमक, 3 या 4 बड़े चम्मच चीनी, तलने के लिए तेल। चाशनी बनाने के लिए दो कप चीनी, एक कप पानी, दो इलायची कुटी हुई और गुलाब जल की कुछ बूंदे साथ ही केसर के धागे और सजाने के लिए बारीक पिस्ता।

विधि: सबसे पहले शकरकंद को उबाल लें और उसका छिलका उतार दें फिर ब्लेंडर में इसे चलाकर इसका स्मूथ पेस्ट बना लें। एक कटोरा लें उसमें मसले हुए शकरकंद डालें और नमक और आटा डालकर इसे नरम चिकना आटे की तरह गूंथ लें। अब इसकी लोई लें और इसे चपटा करें फिर इसमें एक चौथाई चम्मच चीनी डालें और एक चिकनी गेंद के आकार में ढाल लें और एक तरफ रख दें। फिर चाशनी के लिए एक बॉउल लें उसमें चीनी पानी, इलायची, गुलाब और केसर मिलाकर चाशनी तैयार करें। चाशनी के हल्का ठंडा होने के बाद उसमें तैयार बॉल्स डाल दें। तैयार हैं आपके शकरकंद गुलाब जामुन।

Advertisement

गुलाब जामुन आइसक्रीम

Gulab Jamun Recipes
Gulab Jamun Recipes-Ice cream

सामग्री: एक लीटर दूध, एक कप फ्रेश क्रीम, एक बड़ी चम्मच वेनीला एसेंस, एक छोटी चम्मच कॉर्नफलोर, आधा कप चीनी, 8 गुलाब जामुन और पिस्ता।

विधि: इसके लिए आप दो चम्मच दूध में कॉर्नफलोर को मिला लें और बचे हुए दूध को गर्म करके उबाल लें फिर इसी में कॉर्नफलोर को मिलाते हुए गाढ़ा कर लें और इसमें चीनी मिला लें अब आंच से उतार कर ठंडा होेने के लिए रख दें। ठंडा होने पर ब्लेंडर से ब्लेंड करके फ्रीजर में ठंडा होने के लिए रख दें। फिर एक कटोरे में गुलाब जामुन को रखें और ऊपर से दूध को डाल दें और बचें हुए गुलाब जामुन को क्रश करके डाल दें और फिर फ्रीजर में जमने के लिए रख दें और बाद में कट करके परोसे।

पनीर गुलाब जामुन

सामग्री: आधा किलो चीनी, एक लीटर पानी, केसर के धागे, पनीर 200 ग्राम, 100 ग्राम मावा, एक छोटा चम्मच मैदा, चुटकीभर बेकिंग पाउडर, एक बड़ा चम्मच पिस्ता कटे हुए।

विधि: सबसे पहले पनीर और मावा को हथेली से दबाकर मैश कर लें और उसमें बेकिंग पाउडर मिला लें फिर उनकी बॉल्स बना लें। इसके बीच में पीस्ता लगा लें और फिर घी मे तल लें इसके बाद चाशनी बनाएं जिसके लिए एक कड़ाही लें उसमें पानी,चीनी और केसर को डालकर उबाल कर चाशनी बना लें और उसके ठंडे होने पर फ्राई की गई बॉल्स डाल दें।

Advertisement
Tags :
Advertisement