For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मियों में सत्तू से बनने वाली ये 5 रेसिपी हैं लाजवाब: Different Sattu Recipe

08:30 PM Jun 01, 2023 IST | Yasmeen Yasmeen
गर्मियों में सत्तू से बनने वाली ये 5 रेसिपी हैं लाजवाब  different sattu recipe
Different Sattu Recipe
Advertisement

Sattu Recipe: गर्मी में सत्तू की बात ही अलग है। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल रहती है। अगर आपको पेट भारी सा लगता है तो सत्तू आपको बहुत फायदा करेगा। यह आपके अंदर एनर्जी बनाए रखता है और आपके शरीर को ठंडा रखता है। यह टेस्टी और बनाने में बेहद आसान है और सबसे बड़ी बात कि ये सस्ता भी होता है। यहां तक कि अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह-सुबह सत्तू का पानी पीने से आपकी मैटाबॉलिक रेट अच्छी रहती है। तो चलिए जानते हैं सेहत और स्वदा से भरपूर सत्तू को बनाने की 5 रेसिपी

सत्तू के लड्‌डू

खाने के बाद अक्सर ही हमारा मन कुछ मीठा मांगता है। अगर आप भी मीठे के शौकीन हैं तो सत्तू के लड्‌डू आपके लिए बेस्ट रहेंगे। इसे बनने में एक घंटा भी नहीं लगता। इन्हें आप फ्रिज में स्टोर भी कर सकते हैं।

सामग्री

सत्तू-1 कटोरी
गुड़ की शक्कर-3/4 कटोरी
घी-1/2 कटोरी
इलायची-5 से 6 कुटी हुई
सूखे मेवे- बारीक कटे हुए

Advertisement

विधि

सबसे पहले कड़ाही में घी गर्म करें। इसमें इलायची डालकर सत्तू को सेंके। आपको इसमें लगातार चम्मच चलाते रहना है और आंच को हल्का रखना है वरना सत्तू जल जाएगा। यह सिंका है या नहीं इसका अंदाजा इसकी खुशबू से आपको हो जाएगा। बस सत्तू को ठंडा होने के लिए रख दें। इसमें सूखे मेवे और गुड़ डालकर लड्‌डू का शेप दे दें। अगर आपके लड्‌डू सही नहीं बन पा रहे हैं टूट रहे हैं तो पानी का हाथ लगाकर बनाएं। इसे आप हाथ के हाथ बनाकर खा सकते हैं। मेहमानों को भी इसे खिलाएं, उन्हें पसंद आएंगे।

सत्तू की कुकीज

Sattu Cookies

सामग्री

सत्तू-1 कप
गुड़ की शक्कर-3/4 कप
मक्खन-2 बड़े चम्मच
दूध-1/4 चम्मच
नमक-1 चुटकी
पिसी इलायची-1 छोटा चम्मच
बादाम और काजू-1/2 कटोरी दरदरे पिसे
बेकिंग पाउडर-1/4 चम्मच
सोडा-1/4 चम्मच

Advertisement

विधि

सबसे पहले एक बड़े बाउल में गुड और सत्तू को मिला लें। इसके बाद इसमें नमक, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा और इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब एक पैन लें और उसमें मक्खन गर्म करें। इस गर्म मक्खन को बैटर में डालकर मिलाएं। यह वैसा ही जैसे हम सूखे आटे में मोयन के लिए तेल डालते हैं। इस बैटर में अब आप धीरे-धीरे करके दूध डालें। आपको इसे बहुत हल्के हाथों से मिलाना है। इस बात का भी धयान रखें कि इसमें गांठें न पड़ें। बस अब इसे पांच से दस मिनट कपड़े से ढककर फ्रिज में सैट होने के लिए रख दें। इसके बाद ओवन को प्रीहीट करें और बेकिंग ट्रे को चिकना कर इस बैटर के कुकी कटर की मदद से मनचाहा शेप दें। इसके बाद इन्हें 180 डिग्री पर दोनों तरफ से 8-8 मिनट के लिए बेक करें। थोड़ी देर ओवन में ही रहने दें। अगर आपके पास ओवन नहीं है तो भी कोई बात नहीं आप एक भारी तले का भगोना या चौड़े मुंह वाला बर्तन लें। इसमें एक मोटी परत नमक की डालें। इसके बाद इस पर स्टील का स्टैंड रखें। और स्टील की समतल प्लेट को चिकना कर इस पर अपने बैटर को कुकीज का शेप देकर रखें। आंच आपको इसमें धीमी रखनी होती है। इसके ढक्कन को बंद करें और दस से पंद्रह मिनट में चैक कर लें। आपके सत्तु के कुकीज को इसमें भी दोनों तरफ से बेक कर लें।

सत्तू का शर्बत

सामग्री

पानी-4 गिलास
सत्तू- 1 कटोरी
शक्कर-1 कटोरी
पुदीने के पत्ते-8 से 10
जीरा-1 छोटा चम्मच
काला नमक-1 छोटा चम्मच्र
नींबू-2

Advertisement

विधि

सबसे पहले एक कटोरी सत्तू को थोड़े से पानी में घोलकर एक पता घोल बना लें। ऐसा नहीं करने से सत्तू में गांठें पड़ जाती हैं। इसके बाद आप एक भगोना या जग लें। इसमें पतला किया हुआ सत्तू और बचा हुआ पानी डाल दें। अब कटोरी चीनी डालकर उसे अच्छे से घोल लें। इसके बाद इसमें बारीक कटे पुदीने के पत्ते, जीरा, नींबू, काला नमक और दो नींबू के रस को डाल दीजिए। इसे फ्रिज में रखकर आप ठंडा करें और चिलचिलाती धूप में इस ड्रिंक का आनंद उठाएं। अगर आप मीठे से परहेज करते हैं तो इसमें शक्कर की जगह स्वादानुसार नमक और एक बारीक कटा प्याज डाल लें।

सत्तू का कपकेक

Sattu Cupcake

सामग्री

सत्तू-200 ग्राम
मक्खन-100 ग्राम
मिल्क पाउडर-100 ग्राम
दूध-1 कप
बेकिंग पाउडर-1/2 छोटा चम्मच,
पिसी चीनी-1 बड़ा चम्मच
कॉर्नफ्लोर-2 छोटे चम्मच

विधि

सबसे पहले आपको एक बाउल लेना है। इस बाउल में सत्तू, मिल्क पाउडर, कॉर्नफ्लोर, बेकिंग पाउडर को एक सार कर लें। जब यह सूखा पाउडर अच्छी तरह से मिल जाए तो इसे छलनी की सहायता से छान लें। अब एक दूसरा बाउल लें और उसमें मक्खन और चीनी को अच्छी तरह सा मिला लें। इसके बाद हमें इसमें सत्तू और मिल्क पाउडर वाला बैटर डालना है। बेकिंग करने वाले खाने के आइटम में इस चीज का ध्यान रखना होता है कि मिश्रण में कोई गांठ बाकी नहीं रहनी चाहिए और हमें इसे हल्के हाथ से ही मिलाना चाहिए। इसके अलावा जब आप मिश्रण को मिला रहे होते हैं इसे एक ही दिशा में चलाएं। कभी दांया कभी बांया न करें। बस बैटर को मिलाने के बाद इसे कप केक मोल्ड में डालें और 8 मिनट के लिए माइक्रोवेव करें। ठंडा करें शाम की चाय के साथ आपके बेहतरीन कप केक तैयार हैं।

सत्तू का परांठा

सामग्री

गेहूं का आटा-2 कप
सत्तू-1 कप
नमक-स्वाउानुसार
लहसुन-5 से 6 कलियां बारीक कटी
प्याज-1 छोटा बारीक कटा
हरी मिर्च-1 बारीक कटी
हरा धनिया- बारीक कटा 2 चम्मच
अजवाइन-1 चुटकी
जीरा- भुना और पिसा 1/2 छोटा चम्मच
घी- 1 बड़ा चम्मच

विधि

सबसे पहले आटे को घी का मोयन लगाकर और नमक डालकर गूंथ लें। आटा न बहुत नर्म और न ही बहुत सख्त। आटे को सैट होने के लिए फ्रिज में रख दें। अब आप भरावन के लिए सत्तू में सभी चीजों को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। सत्तू के परांठे की खास बात होती है इसमें भरवान थोड़ी ज्यादा अच्दी लगती है। बस अब आटे की लोइयां लें और उसमें यह स्टफिंग डालकर परांठे बेलें। दोनों तरफ से तेल या घी जो भी आप पसंद करते हैं उसे अच्छे से सेंके। इसे आप टमाटर और हरी मिर्च की चटनी के साथ खाएं। यह बहुत टेस्टी लगता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement