For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

फूड ब्लॉगर्स के डिफरेंट ज़ायके: Taste of Bloggers

04:00 PM May 22, 2024 IST | Reena Yadav
फूड ब्लॉगर्स के डिफरेंट ज़ायके  taste of bloggers
Different tastes of food bloggers
Advertisement

Taste of Bloggers: सामान्य सी डिश को एक अलग स्टाइल में पेश करना फूड ब्लॉगर्स की खासियत होती है। ऑनलाइन रेसिपीज़ शेयरिंग के प्लेटफॉर्म कुकपैड के ज़रिये हम आपके लिए लेकर आए हैं डिफरेंट फूड ब्लॉगर्स की रेसिपीज़

Also read: बेस्ट विंटर स्टाइल

सामग्री: लौकी छोटी (छिली और कसी) 1, दूध ½ लीटर, चीनी ½ कप, इलायची पाउडर ½ चम्मच, अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट्स, डायजेस्टिव बिस्किट्स 7-8, कमरे के तापमान पर अनसाल्टेड मक्खन 2 छोटा चम्मच, गार्निशिंग के लिए कुछ केसर स्ट्रेंड्स, रंगीन छोटे दिल गार्निश के लिए।
विधि: एक पैन में दूध डालें और उबलने के लिए रखें। दूध में लौकी डालें। दूध और लौकी को पकने दें, जब तक पानी न सूख जाए। जैसे ही आटे की तरह हो जाए, इसमें चीनी डालें। अब मिक्सचर को पकने दें। चीनी से भी जो पानी निकलेगा, उसे भी रहने दें। इलायची पाउडर डालें।
ड्राई फ्रूट्स डालें और जैसे ही यह आटे की तरह हो जाए, गैस बंद करें और ठंडा होने दें। अब एक साथ बिस्कुट और मक्खन को पीसकर इसे कुरकुरा करें। टार्ट मोल्ड लें और मिश्रण दबाएं। इसे आधे घंटे के लिए फ्रिज में रखें। फिर डिमोल्ड करें और हलवा डालकर रंग-बिरंगे जेम्म के साथ गार्निश करें।
रेसिपी सौजन्य- पूनम कोठारी

Advertisement

रेसिपी सौजन्य- रीता अरोरा

Taste of Bloggers
Stuffed Half Moon

सामग्री: काजू कतली के लिए- काजू पाउडर 110 ग्राम, ओट्स का आटा 15 ग्राम, केसर चुटकी भर, ऑरेंज कलर की कुछ बूंदें, रोज़ एक्सट्रैक्ट 2-3 बूंदें, पानी 50 ग्राम, चीनी 75 ग्राम।
भरावन के लिए- पानी द कप, सूखा नारियल 30 ग्राम, पनीर (कसा) 80 ग्राम, दूध पाउडर 3 बड़ा चम्मच, काजू पाउडर 1 छोटा चम्मच, जई का आटा 1½ बड़ा चम्मच, चीनी 1 बड़ा चम्मच, सफेद चॉकलेट पिघला हुआ 25 ग्राम।
विधि: भरावन के लिए- एक कढ़ाई में गर्म पानी, नारियल और पनीर डालकर 2-3 मिनट के लिए पका लें। अब दूध पाउडर, काजू और ओट्स पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं। चीनी और चॉकलेट डालें एक बार फिर अच्छी तरह मिलाएं अब ये नरम आटे जैसा हो जाएगा। इसे ठंडा करने के लिए अलग रखें।
काजू कतली के लिए एक पैन गरम करें। पानी और चीनी डालें और इसे दो तार की चाशनी बनने तक उबलने दें। आंच बंद कर दें और केसर डाल दें। अब जई और काजू पाउडर डालें और इसे टाइट गूंदें।
इसे बेलने के लिए हाथ और रोलिंग पिन को चिकना करें। बटर पेपर शीट पर आटा डालें और ज़रूरत के अनुसार मोटाई में बेलें और कुकीज कटर से वांछित आकार में रोल को काट लें। इसे आधा चांद के आकार में काटें और चम्मच की सहायता से पहले से तैयार स्टफिंग करें। सिल्वर वर्क और स्ट्रॉबेरी के साथ गार्निश कर रबड़ी के साथ परोसें।

Advertisement

 Dough Cookies
Pressure Cooker Dough Cookies

सामग्री: गेहूं का आटा 1 कप, बेकिंग पाउडर द चम्मच, नमक चुटकी भर, इलायची पाउडर द छोटा चम्मच, पाउडर चीनी ½ कप, ठंडा मक्खन ½ कप, दूध द कप या आवश्यकतानुसार, मक्खन/घी पिघला हुआ, पिस्ता (कटा हुआ) 2 कप, नमक स्वादानुसार।
विधि: एक कटोरी में आटा, चीनी, बेकिंग पाउडर, नमक और इलायची पाउडर को मिलाएं। अब मक्खन डालें और अच्छी तरह से मिक्स करके इसे ब्रेड क्रम्स जैसा बना लें। फिर इलायची पाउडर, दूध और थोड़ी मात्रा में पानी डालकर गूंद लें। इसे छोटे-छोटे बराबर भागों में विभाजित करके गोल आकार दें और हल्का प्रेस कर दें।
अब साइड में चाकू से कट लगाएं। ध्यान रहे, काटें नहीं। अब इनमें एक पिंच पिस्ता सेंटर में रखें। इडली स्टैंड को चिकना करके इसमें ये कुकीज़ रखें। कुकर को मध्यम लौ पर 10 मिनट के लिए पहले से गरम करें। अब नमक को प्रेशर कुकर की तली में रखें और इसके ऊपर इडली स्टैंड रखें। ढक्कन ढंक दें, लेकिन बिना सीटी के।
इसे हल्की आंच पर 10-15 मिनट के लिए रखें, जब तक कि यह तैयार ना हो जाए। अब आंच बंद करें और 5 मिनट के लिए दोबारा छोड़ दें। कुछ पिघले मक्खन/घी को ब्रश की सहायता से वॉयर रैक पर रखें। इसे एयर टाइट कंटेनर में ही रखें।
रेसिपी सौजन्य- बेथिका दास

Pizza Parantha
Pizza Parantha

सामग्री: गेहूं का आटा 50 ग्राम, मैदा 100 ग्राम, नमक स्वाद के अनुसार, तेल 2 चम्मच, मिर्च के गुच्छे, दो छोटे चम्मच लाल, अजवायन की पत्ती 1 चम्मच, रेड बेलपेपर (बारीक कटा हुआ) 1, ग्रीन बेलपेपर (बारीक कटा हुआ) 1, प्याज़ (पतले कटा हुआ) 1, परांठा के लिए घी/मक्खन।
विधि: मिक्सिंग कटोरे में एक साथ आटा, मैदा, तेल, मृदु फ्लेक्स,
अजवायन की पत्ती और नमक डालकर नरम आटा गूंदें और दस मिनट के लिए छोड़ दें और इसे छोटी-छोटी समान आकार की बॉल में विभाजित करें। इसकी रोटी बनाएं और तवे पर रखें।
इसके ऊपर बेलपेपर, प्याज, चाट मसाला, अजवायन की पत्ती और लाल मिर्च के फ्लैक्स, चीज़ डालकर दूसरी रोटी से ढंक दें। साइड को सील करने के लिए फोक का इस्तेमाल करें।
पेन में थोड़े से मक्खन के साथ दोनों साइड भून लें और कुछ चीज़ छिड़ककर उसे मेल्ट होने दें। पिज्जा परांठा तैयार है, इसे टुकड़ों में काटें।
रेसिपी सौजन्य- फ्लोरा भावसर

Advertisement

Advertisement
Advertisement