For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

क्या है डर्टी चाय? जानें इसकी रेसिपी

‘डर्टी चाय’! नाम पर मत जाइए जनाब! पीकर देखिए! मजा आ जाएगा! यूं ही ये ट्रेंड में नहीं है अभी!
08:25 AM Sep 04, 2021 IST |
क्या है डर्टी चाय  जानें इसकी रेसिपी
Advertisement

यदि आप एक चाय लवर हैं, और आप चाय के बिना अपने जीवन की कल्पना ही नहीं कर सकते हैं, तो यह रेसिपी आपके लिए ही है। ‘डर्टी चाय' नाम से जैसा लगता है, वैसी ये चाय गंदी नहीं बल्कि बहुत टेस्टी है। कुछ कॉफी शॉप में इसे तैयार किया जाता है और यकीन मानिए इस डर्टी चाय को लोग बहुत पसंद करते हैं। आप अगर नई रेसीपीज की शौकीन हैं, तो भी चाय और कॉफी का यह मिक्स आपको पसंद आएगा। इस बारिश के मौसम में तो खास तौर पर यह नई रेसिपी आप खुद भी टेस्ट कर सकती हैं और अपने मेहमानों को भी टेस्ट करा सकती हैं। चाहें तो आप इसे ब्रेकफ़ास्ट के साथ सर्व करें या फिर शाम को किसी इवनिंग स्नैक्स के साथ।

डर्टी चाय में दालचीनी या इलायची को भी मिलाया जा सकता है। अमूमन इसमें एसप्रेसो शॉट मिलाया जाता है लेकिन आप एसप्रेसो शॉट नहीं बना सकती हैं, तो इसमें नॉर्मल कॉफी को भी मिलाया जा सकता है।

डर्टी चाय बनाने के लिए आपको क्या चाहिए

Advertisement

आधा कप दूध

1 टी बैग

Advertisement

1 छोटा चम्मच कॉफी

स्वाद अनुसार चीनी

Advertisement

आधा कप पानी

ऐसे बनाएं डर्टी चाय

एक कप में टी बैग डालें। अब इस कप में उबलते हुए पानी को डाल दें। इसमें टी बैग को 2 सए 3 मिनट के लिए भीगने दें। एक बार जब टी बैग अच्छी तरह से भीग जाए, तो टी बैग को बाहर निकाल लें।

एक दूसरे मग में कॉफी पाउडर डालें और इसमें ¼ कप उबलता पानी डाल दें। अच्छी तरह से मिला लें ताकि कॉफी शॉट तैयार हो जाए। इसे चाय वाले कॉन्कोशन (मिश्रण) में डाल आकर अच्छी तरह से मिला लें। चीनी भी मिलाएं और घुलने दें।

अब आधा कप दूध को गरम करें। इसे चाय और कॉफी वाले मिश्रण में डाल दें। इसे अच्छी तरह से मिला लें ताकि आपकी ड्रिंक रेडी हो जाए।

आपकी डर्टी चाय तैयार है!

खास बातें

आप अगर अपने डर्टी चाय को मसाला फ्लेवर देना चाहती हैं, तो इसमें इलायची या दालचीनी मिला सकती हैं।

अगर आप चीनी का सेवन नहीं करना चाहती है, तो चीनी की जगह गुड, शहद या स्टेविया का इस्तेमाल किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें -

Celebrity Cookery Tips : रणवीर ब्रार से जानें कैसे करें शेफ की तरह कुकिंग

Celebrity Cookery Tips : मॉनसून में खराब हो जाते हैं मसाले तो ऐसे करें स्टोर

खान- पान संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही खान- पान से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com

Advertisement
Tags :
Advertisement