For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

दिवाली की साफ-सफाई के लिए ये तरीके अपनाएं, नहीं होगी कोई टेंशन: Diwali Cleaning Hacks

07:00 PM Oct 28, 2023 IST | Swati Kumari
दिवाली की साफ सफाई के लिए ये तरीके अपनाएं  नहीं होगी कोई टेंशन  diwali cleaning hacks
Diwali Cleaning Hacks
Advertisement

Diwali Cleaning Hacks: दिवाली बस आने ही वाली है और आप सभी इसकी तैयारियों में जुट चुके होंगे। उनमें से एक घर की साफ-सफ़ाई हैं। अगर आपका घर बड़ा है, तो उसे साफ करने में भी आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता होगा। लेकिन, अब चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि, हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप घर के कोने-कोने को आसानी से साफ कर सकती है।

कांच के बर्तन को ऐसे करें साफ

Diwali Cleaning Hacks
Diwali Cleaning Hacks-Crystal Glass Cleaning

दिवाली में मेहमानों के स्वागत के लिए आपने कई पुराने कांच के बर्तन निकाले होंगे। जिसे साफ करने में आपकी हालत खराब हो सकती है। लेकिन, आप सफेद सिरके की मदद से इन सभी बर्तनों को आसानी से साफ कर सकती हैं। इसके लिए एक बर्तन में सफेद सिरका और पानी मिलाएं। फिर उस घोल में माइक्रोफ़ाइबर कपड़ा डाले और सभी कांच के बर्तन को अच्छी तरह से साफ करें।

टाइल ग्राउटिंग को ऐसे करें साफ

Tiles Grounting
Diwali Cleaning Hacks-Tiles Grounting

दिवाली में घर के टाइल ग्राउंटिंग को साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पेरोक्साइड का मिश्रण तैयार करें और एक पुराने ब्रश की मदद से सभी गंदे ग्राउंटिंग को रगड़कर साफ करें। ऐसा करते ही सारी गंदगी निकल जाएगी।

Advertisement

  माइक्रोवेव

Microwave
Diwali Cleaning Hacks-Microwave

गंदे माइक्रोवेव की सफाई के लिए आप एक कटोरी में लगभग चार चम्मच पानी और एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने माइक्रोवेव में हाई पर लगभग 10 मिनट तक उबालें। फिर अपने माइक्रोवेव के अंदरूनी हिस्से को पोंछ लें। ऐसा करते ही गंदा माइक्रोवेव साफ हो जाएगा।

गंदे कालीन की सफाई ऐसे करें

Carpet Cleaning Tips
Carpet Cleaning Tips

कालीन एक ऐसी चीज है, जो आपके ड्राइंग रूम की शोभा बढ़ाते हैं और यह काफी गंदे भी हो गए होंगे। लेकिन, आप इसे वैक्यूम क्लीनर की मदद से आसानी से साफ कर सकते हैं। ऐसा करने से गंदगी मिनटों में साफ हो जाती है और आपको कारपेट धोने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

Advertisement

बाथरूम फिटिंग सफाई के लिए ये तरीका अपनाएं

Bathroom Fittings
Bathroom Fittings

  दिवाली के दौरान आपके घर पर मेहमान आने वाले हैं, तो चमचमाते बाथरूम आपकी दिवाली घर की साफ-सफाई लिस्ट में होनी चाहिए। वॉश बेसिन को साफ रखने का एक तरीका बेकिंग सोडा का उपयोग करना है।  वॉश बेसिन पर थोड़ा बेकिंग सोडा छिड़कें और ब्रश से स्क्रब करें। फिर सतहों को रगड़कर साफ करें।

सोफे की सफाई

Couch Cleaning Hacks
Couch Cleaning Hacks

सोफे पर सबसे जल्दी गंदगी बैठती है और इसे ड्राई क्लीन करवाने में काफी खर्चा भी हो जाता है। ऐसे में दिवाली के साफ-सफाई के दौरान आप रबिंग अल्कोहल की मदद से अपने सोफे की सफाई कर सकती हैं। सबसे पहले एक स्प्रे बोतल में रबिंग अल्कोहल और पानी मिलाएं। फिर इसे आप अपने गंदे सोफे की सफाई करें।

Advertisement

  पंखे को ऐसे करें क्लीन

Ceiling Fan Cleaning Tips
Ceiling Fan Cleaning Tips

घर के छत पर लटकी सीलिंग फैन के ब्लड को साफ करना सबसे मुश्किल काम है। क्योंकि, इसे बार-बार उतारा और लगाया नहीं जा सकता है। ऐसे में दिवाली के साफ सफाई के दौरान आप अपने घर के पुराने तकिए के कवर को पंखे में लटका दे और नीचे उतार लें। ऐसा करने से गंदगी आपके मुंह पर नहीं गिरेगी। इसके साथ ही फैन को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा को पानी में मिलाएं और सभी ब्लेड को अच्छी तरह से साफ कर लें।

Advertisement
Tags :
Advertisement