For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घर पर है पुराने दुपट्टे तो इस तरह करे रीयूज़ और बनाएं फैशनेबल आउटफिट: Reuse Old Dupattas

09:00 PM Sep 20, 2023 IST | Anjali Mrinal
घर पर है पुराने दुपट्टे तो इस तरह करे रीयूज़ और बनाएं फैशनेबल आउटफिट  reuse old dupattas
Reuse Old Dupattas
Advertisement

Reuse Old Dupattas: जब-जब हमें कहीं घूमने जाना होता है, तो सबसे पहले मन में यही सवाल आता है कि हम क्या पहने क्योंकि हर बार हम अलग-अलग कपड़े पहनना ही पसंद करते हैं। इसी चक्कर में हम नए कपड़े हर बार खरीद लेते हैं और पुराने कपड़ों का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करते हैं। इसी वजह से लंबे समय तक पुराने कपड़े हमारी अलमारी में रखे हुए दिखाई देते हैं। खासकर दुपट्टे का इस्तेमाल हम अधिक समय के लिए नहीं करते हैं। अगर आप भी एक ही दुपट्टे का इस्तेमाल करके थक गए हैं तो अपने लुक को चेंज कर सकते हैं और इसे स्टाइलिश लुक दे सकते हैं।

लॉन्ग कुर्ता डिजाइन बनाएं दुपट्टे से

डिफरेंट स्टाइल के लिए हम अलग-अलग डिजाइन के कुर्ते इस्तेमाल करते हैं लेकिन अगर आप कुछ नया और क्रिएटिव करना चाहते हैं तो इसके लिए आप लॉन्ग कुर्ता डिजाइन ट्राई कर सकते हैं। यह देखने में बहुत ही ज्यादा खूबसूरत लगता है। इसके लिए आपको दो दुपट्टे लेने होंगे जिनका फैब्रिक काफी हैवी होना चाहिए। इसके बाद अपना नाप ले और इसमें कुर्ते का डिजाइन क्रिएट कर ले। इसके बाद अगर आप चाहे तो इसे वन शोल्डर रख सकते हैं, नहीं तो इसमें स्लीव का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इस तरीके से आप अपना लॉन्ग कुर्ता बना सकते हैं और किसी भी बॉटम वियर के साथ पहन सकते हैं।

दुपट्टे से बना सकते हैं श्रग

Shrug from dupatta
Reuse Old Dupattas-Shrug from dupatta

अगर आप हमेशा यही सोचते हैं कि दुपट्टे का इस्तेमाल केवल ओढ़ने के लिए किया जाता है तो यह बात बिल्कुल गलत है। इसका इस्तेमाल आप श्रग बनाने के लिए भी कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने दुपट्टे को ट्रायंगल शेप में फोल्ड कर लेना है। इसके बाद एक सिरे को दूसरी तरफ फोल्ड करके स्टिच करना है। इसी प्रकार दूसरे को भी फोल्ड करना है। इसके बाद इसमें अगर आप चाहे तो टेल्स ऐड कर सकते हैं। इस तरीके से आप श्रग बना सकते हैं और उसको पहन सकते हैं।

Advertisement

मिक्स एंड मैच प्लाजो बनाएं

Palazzo from dupatta
Reuse Old Dupattas-Palazzo from dupatta

अगर आपके पास प्रिंटेड दुपट्टा है और उसे पहन कर आप बोर हो गया तो आप इससे मिक्स एंड मैच प्लाजो बना सकते हैं। इसे किसी भी कुर्ती श्रग और टॉप के साथ टीम अप करके पहना जा सकता है। अगर आपके पास ब्रोकेड का दुपट्टा है तो उसे भी प्लाजो बनाकर किसी भी प्लेन कुर्ते के साथ पहना जा सकता है।

दुपट्टे से बनाएं स्टाइलिश स्कर्ट

stylish skirt from dupatta
Reuse Old Dupattas-stylish skirt from dupatta

दुपट्टे से एक स्कर्ट भी बनाई जा सकती है। इसके लिए आपको हैवी फैब्रिक का इस्तेमाल करना होगा। अगर कपड़ा पतला है तो उसके नीचे अस्तर लगवा कर नी लेंथ स्कर्ट या लॉन्ग स्कर्ट बनवाई जा सकती है। स्कर्ट को और भी स्टाइलिश लुक देने के लिए उसमें बेल्ट और बटन भी लगाए जा सकते हैं। स्कर्ट के अलावा दुपट्टे से रैप राउंड भी बनवाया जा सकता है।

Advertisement

इस तरह पुराने दुपट्टे का रीयूज़ किया जा सकता है और खुद के लिए स्टाइलिश ड्रेस बनाई जा सकती है। अगर आपके पास भी बहुत सारे पुराने दुपट्टे हैं तो इस तरह से उनका री यूज़ करें और अपने लिए स्टाइलिश ड्रेस आउटफिट बनाएं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement