For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

अपनी वॉर्डरोब के पुराने कपड़ों को ऐसे कर सकते हैं रीयूज, कम खर्च में मिलेगा घर को न्यू लुक: DIY Old Clothes

पुराने कपड़ों को रीयूज करने के कुछ ऐसे शानदार तरीके हैं, जो हर गृहणी के बड़े काम की हैं।इससे आपका काम भी बन जाएगा और आपकी वार्डरोब में जगह भी निकल आएगी।
03:00 PM Mar 15, 2023 IST | Ankita Sharma
अपनी वॉर्डरोब के पुराने कपड़ों को ऐसे कर सकते हैं रीयूज  कम खर्च में मिलेगा घर को न्यू लुक  diy old clothes
Advertisement

DIY Old Clothes: आजकल हर किसी की वॉर्डरोब में पुराने कपड़ों के ढेर लगे रहते हैं। मजबूरी ये होती है कि न ही ये कपड़े पहनने के काम में आ पाते हैं और न ही इन्हें फेंका जाता है। धीरे-धीरे करके अलमारियों की स्पेस कम होती जाती है और हर महिला की टेंशन बढ़ती जाती है। ऐसे में जरूरत है इन कपड़ों को फिर से रीयूज करने की। जी हां, पुराने कपड़ों को रीयूज करने के कुछ ऐसे शानदार तरीके हैं, जो हर गृहणी के बड़े काम की हैं। चलिए आज जानते हैं इन्हीं के बारे में—

DIY Old Clothes: साड़ी-दुपट्टे से बनाएं कुशन कवर 

DIY Old Clothes
DIY Old Clothes-Cushion Cover

अपनी मोटी साड़ियों और दुपट्टों के आप शानदार कुशन कवर बनवा सकती हैं। ये दिखने में काफी सुंदर लगते हैं और काफी ट्रेंडिंग भी हैं। आपकी गार्डन चेयर्स या सोफे पर रंग बिरंगे ये कुशन कवर्स बेहद खूबसूरत लगेंगे। इन्हें घर में बनाना भी बेहद आसान है। अगर आप सिलाई नहीं जानती हैं तो इन्हें बाहर से सिलवाना भी बजट फ्रेंडली होगा।

फ्लोर मैट बनाना है अच्छा ऑप्शन 

कॉटन या फिर टीशर्ट जैसे कपड़ों के फ्लोर मैट बहुत अच्छे से बनाए जा सकते हैं। खास बात यह है कि ये काफी कलरफुल लगते हैं और ये फिसलते भी नहीं हैं। ऐसे में आपको बाजार से महंगे फ्लोर मैट खरीदने की जरूरत नहीं है। आप कपड़ों की स्ट्रिप काटकर उन्हें चोटी की तरह गूंथ लें और फिर इन्हें मनचाही शेप में सिल लें। तैयार है आपका फ्लोर मैट।

Advertisement

ऐसी दरिया बनाएं, जो कोई पहचान न पाए

बेकार साड़ियों की दरिया आजकल नया ट्रेंड है। ये देखने में बहुत ही खूबसूरत लगती हैं और इन दिनों काफी ट्रेंड में हैं। बाजारों और ऑनलाइन में महंगे दामों पर मिलने वाली ये दरिया साड़ियों से घर में ही बनाई जा सकती हैं। ये सालों साल खराब नहीं होती हैं।

खुद के लिए बनाएं ट्रेंडी बैंगल्स

ट्रेंड के साथ चलना बेहद जरूरी होता है। इन दिनों फैब्रिक बैंगल्स न्यू ट्रेंड है। इन्हें आप अपनी प्रिंटेड साड़ियों से घर में ही बना सकती हैं। आप कोई भी पुरानी प्रिंटेड साड़ी या दुपट्टा लें। उन्हें अच्छे से अपनी बैंगल पर चिपका लें। अगर इन्हें और खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो इनपर मिरर या फिर पर्ल भी चिपका लें। आपकी ये चूड़ियां यूनिक होंगी। हर कोई आपसे इनके बारे में पूछेगा।

Advertisement

यह भी पढ़ें | Weight Loss tips at home: वर्क फ्रॉम होम के दौरान करना है वेट लॉस तो अपनाएं यह टिप्स

टेबल कवर और रनर बनाना है बेस्ट 

अपनी मोटी साड़ियों या फिर ब्रोकेट के फैब्रिक के आप टेबल कवर और मैचिंग रनर बना सकती हैं। ये देखने में काफी अच्छा और यूनिक लगता है। आप चाहें तो डबल साइड रनर भी बनवा सकती हैं। पुरानी साड़ी का यह यूज बेस्ट ऑप्शन है।

Advertisement

बनाएं वर्टिकल गार्डन 

Clothes DIY
Good idea to use old t-shirts for vertical garden

अपनी पुरानी टीशर्ट से आप वर्टिकल गार्डन क्रिएट कर सकती हैं। इसे बनाना भी बेहद आसान है। इसके लिए आप टीशर्ट के बड़े बड़े पॉकेट्स सिलवा लें। इन्हें दीवार पर वर्टिकल लगा दें। अब छोटे पौधों को थैली सहित इन पॉकेट्स में रख दें। कोशिश करें कि पौधों में आप मिट्टी की जगह कोकोपेट यूज करें। क्योंकि यह मिट्टी से काफी हल्का होता है। ऐसे में आपकी पॉकेट्स कई सालों तक सही रहेंगी।

कर्टेन के रूप में करें यूज 

अपनी कॉटन और जॉर्जेट साड़ियों को कर्टेन के रूप में यूज कर सकती हैं। जॉर्जेट कर्टेन्स इन दिनों आपको हर बड़े रेस्टोरेंट और होटल्स में दिख जाएंगे। इस कॉन्सेप्ट को आप अपने गार्डन के सिटिंग एरिया या फिर छत पर गार्डन बनाने के लिए यूज कर सकती हैं। इनपर लाइटिंग करें और आपकी फैमिली के लिए तैयार हो गया परफेक्ट प्लेस।

Advertisement
Tags :
Advertisement